मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भाजपा ने किसानों पर किया अत्याचार: देवेश कुमार

09:20 AM Feb 16, 2024 IST
देवेश कुमार

होडल,15 फरवरी (निस)
केन्द्र व हरियाणा की भाजपा सरकार द्वारा किसानों के साथ लगाातर अत्याचार किया जा रहा है, जिस कारण से किसान पूरी तरह से परेशान हैं उक्त विचार पूर्व हरियाणा युवा कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष देवेश कुमार ने अपने होडल स्थित कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि किसान के साथ भाजपा सरकार द्वारा लगातार अन्याय किया गया है व 2021 में इसी कारण ही किसानों को आन्दोलन करने को विवश होना पड़ा था। जिस कारण से सैकडों किसानों को अपना बलिदान देना पड़ा था।
देवेश कुमार ने कहा कि आज भी किसान जब अपनी मागों को ले कर सड़कों पर उतर रहे हैं तो सरकार द्वारा उनके आन्दोलन को आंसू गैस के गोलों से कुचलने का प्रयास किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के शासनकाल में हमेशा ही किसानांं के साथ ही अन्य सभी वर्ग के नागरिकों के हितों के लिए जनकल्याकारी योजनाओं को लागू किया गया था।
उन्होंने कहा की होडल में हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान के नेत्तृव में आयेाजित की गई रैली ने अभी तक के सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं व इस रैली में होडल विधानसभा क्षेत्र से आई अपार जनता के भारी जनसमर्थन ने दिखा दिया है कि हरियाणा की जनता पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह हुडडा के नेत्तृव में हरियाणा में कांग्रेस पार्टी की सरकार को देखना चाहती है। इसकी कारण ही अन्य दलों के नेताओं की नींद उड़ गई है व उनके द्वारा अर्नगल बयान दिए जा रहे हैं।
जिसका जबाब होडल विधनसभा क्षेत्र की जनता अपनी वोट की ताकत से होडल विधानसभा सहित पलवल, फ रीदाबाद जिले में कांगे्रसी उम्मीदवारों को जिता कर हरियाणा में कांग्रेस पार्टी की सरकार को बनाने का कार्य करेगें। इस अवसर पर राजवीर रावत, पार्षद टेकचंद, पृथी सिंह, हेतराम पहलवान, विक्रम पालिया, चेतन गढ़ी, सुन्दर बंचारी आदि मौजूद थे।

Advertisement

‘स्वामीनाथन फॉर्मूले पर एमएसपी दें’

नारनौल (हप्र): ऑल इंडिया किसान खेत मजदूर संगठन ने आज उपायुक्त के माध्यम से प्रधानमंत्री के नाम संयुक्त किसान मोर्चा का एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि सरकार एसकेएम की उन मांगों का संज्ञान ले और हल करें जिनका 9 दिसंबर, 2021 को घर-वापसी के समय सरकार ने लिखित वादा किया था। सभी फसलों की खरीद की कानूनी गारंटी के साथ 50 प्रतिशत स्वामीनाथन फार्मूले पर एमएसपी दी जाए, कृषि उपयोगी चीजों की लागत घटाई जाए और मुकम्मल ऋण माफी दी जाए, नया बिजली बिल 2022, बिजली दरों में बढ़ोतरी और स्मार्ट मीटर स्कीम पर रोक लगाई जाए, खेती और घरेलू उपयोग और दुकानों के लिए 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाए, खेत के किसी भी हिस्से में हुए नुकसान की पूर्ति के लिए फसल बीमा लागू हो, लखीमपुर खीरी हत्याकांड के मुख्य आरोपी अजय मिश्रा टेनी सहित दोषियों को सजा दी जाए, किसान मजदूरों को 10,000 रुपये प्रति माह पेंशन आदि मांगों को लागू किया जाए।

कार्रवाई के विरोध में फूंका पुतला

हिसार (हप्र): संयुक्त किसान मोर्चा का लघु सचिवालय के समक्ष चल रहा अनिश्चित कालीन धरना आज 44वें दिन में प्रवेश कर गया। धरने की अध्यक्षता किसान नेता सतबीर धायल व राजीव मलिक ने संयुक्त रूप से की। संचालन सूबे सिंह बूरा व विमला तरड़ ने संयुक्त रूप से किया। धरना स्थल पर किसानों पर विभिन्न स्थानों पर सरकार द्वारा की जा रही दमनात्मक कार्रवाई के विरोध में प्रधानमंत्री व हरियाणा के मुख्यमंत्री का पुतला फूंका गया। किसान सभा के तहसील प्रधान सूबे सिंह बूरा ने बताया कि किसानों पर गोलियां, आंसू गैस, पानी की बौछार व लाठियों द्वारा पुलिस हमला असहनीय है। सरकार की इस दमनात्मक कार्रवाई की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं। बूरा ने बताया कि 16 फरवरी को दोपहर 12:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक हिसार जिले में हर सड़क पर जाम लगाया जाएगा। हांसी क्षेत्र के सिसाय गांव में किसानों ने पंचायत का आयोजन किया जिसमें फैसला लिया कि क्षेत्र के किसान 20 फरवरी को खेड़ी चौपटा में एकत्रित होकर खनौरी बॉर्डर पर जाकर पंजाब के किसानों को समर्थन देंगे। हांसी व हिसार के गांवों में जाकर आंदोलन के समर्थन में प्रचार करेंगे और 18 फरवरी को अपने-अपने गांवों में ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। बैठक में खाप पंचायतें व आसपास के गांवों के किसान के अलावा किसान नेता रवि आजाद व विकास सीसर आदि शामिल हुए। पंचायत के दौरान पुलिस व प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और किसानों और किसान नेताओं से अपील की कि हिसार जिले में धारा 144 लगी हुई है, इसलिए ज्यादा संख्या में किसान इकट्ठे न हों।

Advertisement

Advertisement