For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Haryana BJP: दिल्ली में बनी हरियाणा के चुनावों की रणनीति, तड़के 3 बजे तक चली मीटिंग

12:08 PM Jul 31, 2024 IST
haryana bjp  दिल्ली में बनी हरियाणा के चुनावों की रणनीति  तड़के 3 बजे तक चली मीटिंग
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी व अन्य भाजपा नेता।
Advertisement

दिनेश भारद्वाज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 31 जुलाई

Haryana BJP: हरियाणा की सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर सीटवार चुनावी रणनीति बनाई जा रही है। सभी नब्बे हलकों में प्रत्याशियों को लेकर सर्वे करवाया जा रहा है। सर्वे अंतिम चरण में है। पार्टी के मौजूदा विधायकों के अलावा 2019 में चुनाव लड़ चुके नेताओं का भी रिपोर्ट कार्ड तैयार हो रहा है। भाजपा अब प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस को हर मुद्दे पर जवाब देगी। सोशल मीडिया पर भी कांग्रेस के खिलाफ ‘जंग’ लड़ी जाएगी।

Advertisement

चुनावी रणनीत को लेकर मंगलवार की देर रात नई दिल्ली में पार्टी की दो हाई लेवल मीटिंग हुईं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री व हरियाणा के विधानसभा चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान की नई दिल्ली स्थित कोठी पर हुई इस बैठक में त्रिपुरा के पूर्व सीएम व चुनाव के सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देव, सीएम नायब सिंह सैनी, प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली, केंद्रीय बिजली मंत्री व पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा मामलों के प्रभारी डॉ. सतीश पूनिया व सह-प्रभारी सुरेंद्र नागर मुख्य रूप से मौजूद रहे। पहले यह बैठक गुरुग्राम में होनी थी लेकिर फिर दिल्ली में ही सभी नेताओं को बुलाया गया।

हरियाणा के संगठन महामंत्री फणीन्द्र नाथ शर्मा, तीनों महामंत्री – डॉ. अर्चना गुप्ता, कृष्ण बेदी व सुरेंद्र पूनिया के अलावा राज्यसभा सांसद सुभाष बराला, पूर्व सांसद संजय भाटिया भी बैठक में शामिल रहे। बैठकों का दौर रात को सवा आठ बजे से तड़के 3 बजे तक चला। पहली बैठक में सभी नेता मौजूद रहे। इस बैठक में पार्टी के लिए सर्वे करने वाली एजेंसी के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। उनके सभी नब्बे हलकों को लेकर फीडबैक लिया गया। सर्वे का काम अंतिम चरण में है।

Advertisement

एजेंसी को कुछ हलकों में नये सिरे से फीडबैक जुटाने को कहा गया है। इसी तरह से बैठक में आईटी का काम देखने वाली कंपनी के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। पार्टी ने सोशल मीडिया पर और एक्टिव और आक्रामक होने का मन बना लिया है। इसके बाद दूसरी बैठक में प्रमुख नेता ही मौजूद रहे। इनमें दोनों प्रभारी और सह-प्रभारी के अलावा सीएम, पूर्व सीएम व प्रदेश अध्यक्ष मौजूद रहे। इस बैठक में चुनावी रणनीति को लेकर विचार-विमर्श किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह व नितिन गडकरी सहित अन्य केंद्रीय नेताओं के दौरों को लेकर भी चर्चा की गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी समय मांगा गया है। सरकार व संगठन की सोच है कि हिसार में बनाए जा रहे महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उदघाटन प्रधानमंत्री के हाथों करवाया जाए। मोदी का पंद्रह अगस्त के बाद का हरियाणा आने का कार्यक्रम बन सकता है। इस दौरान और भी कई बड़ी परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास मोदी के हाथों करवाया जाएगा। मोदी से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का चंडीगढ़ आने का कार्यक्रम बन सकता है।

सीएम और प्रधान के होंगे प्रवास

बैठक में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बड़ाैली के जिलों के प्रवास को लेकर चर्चा हुई। दोनों ही नेताओं के अलग-अलग जिलों में प्रवास होने हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री व प्रदेशाध्यक्ष पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें करेंगे और आम लोगों के साथ भी संवाद किया जाएगा। मुख्यमंत्री व प्रदेश अध्यक्ष के जिलों के अलग-अलग प्रवास इसीलिए रखे हैं, ताकि वे अधिक से अधिक कार्यकर्ताओं व लोगों के साथ संपर्क बना सकें।

परसेप्शन तोड़ेगी भाजपा

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद से कांग्रेसियों का मनोबल बढ़ा हुआ है। वहीं पांच सीटों पर हार के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं में उदासी देखने को मिली। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा वर्करों में जोश भरा जा रहा है। भाजपाइयों ने ग्राउंड पर मोर्चा भी संभाल लिया है और वे पूरी मजबूती के साथ विधानसभा चुनाव लड़ने को तैयार हैं।

कांग्रेस द्वारा भाजपा के खिलाफ बनाए जा रहे परसेप्शन को तोड़ने के लिए भाजपा ने नई दिल्ली की बैठक में पूरी रणनीति तय कर ली है। आने वाले दिनों भाजपा सरकार और संगठन कांग्रेस के खिलाफ आक्रामक अंदाज में नजर आएंगे। कांग्रेस के ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ अभियान का भी करारा जवाब दिया जाएगा।

बैठक में तय की गई पॉलिसी

नई दिल्ली में हुई वरिष्ठ नेताओं की बैठक में चुनावों की रणनीति के साथ-साथ चुनावों में उठाए जाने वाले मुद्दों, सरकार द्वारा किए जाने वाले कार्यों, नीतियों व चुनावी घोषणाओं को लेकर भी मंथन किया गया। भाजपा अपने चुनावी घोषणा-पत्र पर भी काम शुरू कर चुकी है।

माना जा रहा है कि इस बार 2014 और 2019 के मुकाबले अधिक और लोकलुभावन घोषणाएं भाजपा की ओर से की जा सकती हैं। साथ ही, यह भी तय किया गया कि सरकार द्वारा लिए जाने वाले फैसलों व घोषणाओं की ग्राउंड पर डिलीवरी कैसे जल्द से जल्द की जा सकती है। बैठक में चुनावी कैम्पेन को लेकर भी वरिष्ठ नेताओं ने विचार-विमर्श किया।

अगस्त के लास्ट में टिकटों पर मंथन

भाजपा द्वारा फिलहाल केवल चुनावी रणनीति पर काम किया जा रहा है। किस हलके से किस नेता को चुनाव लड़वाया जाएगा, इस पर अभी मंथन शुरू नहीं हुआ है। अगस्त के आखिरी सप्ताह में टिकटों को लेकर विचार-विमर्श शुरू होगा। इस दौरान पार्टी के पास सभी नब्बे हलकों के सर्वे की रिपोर्ट भी आ जाएगी। भाजपा की केंद्रीय एजेंसी के अलावा हरियाणा सरकार व संगठन भी अपने स्तर पर सर्वे करवा रहा है। वहीं संघ की ओर से भी सभी नब्बे हलकों को लेकर फीडबैक दिया जाएगा। सभी रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद टिकटों का फैसला होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×