For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

भाजपा ही लोकतंत्र में विश्वास रखने वाला दल : मनोहर लाल

10:54 AM Feb 12, 2024 IST
भाजपा ही लोकतंत्र में विश्वास रखने वाला दल   मनोहर लाल
Advertisement

पंचकूला, 11 फरवरी (हप्र)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान सरकार जातिगत राजनीति से ऊपर उठकर गरीबों, युवाओं, महिलाओं और किसानों की भलाई के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इनके कल्याण से ही देश एक विकसित राष्ट्र बनेगा।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को पंचकूला के सेक्टर 15 स्थित जैन भवन में प्रबुद्ध नागरिकों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा के विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता भी उपस्थित थे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने कल्याणी माता मंदिर सेक्टर 15, पंचकूला में माथा टेक आशीर्वाद लिया और मंदिर के मुख्य द्वार की साफ सफाई कर धार्मिक स्थलों को स्वच्छ रखने का संदेश दिया।
मनोहर लाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी देश की ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक पार्टी है। देश में अनेक राजनीतिक पार्टियां है परंतु यदि लोकतांत्रिक तरीके से चलने वाली कोई पार्टी है तो वह भाजपा है। उन्होंने कहा कि हम लोकतांत्रिक मूल्यों में अटूट विश्वास रखने वाले हैं, प्रदेश सरकार हर नागरिक के जनहित में कार्य कर रही है।
मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार प्रयोगधर्मी सरकार है और लोगों की भलाई और उनके जीवन को सुगम बनाने के लिए अनेक नए प्रयोग किए गए है। आरंभ में व्यवस्थाओं में परिवर्तन करते समय कुछ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है। परिवार पहचान पत्र कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि इस कार्यक्रम की शुरुआत में विपक्ष के विरोध का भी सामना करना पड़ा परंतु आज परिवार पहचान पत्र कार्यक्रम की हर तरफ प्रशंसा हो रही है। मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि विपक्षी दल कहते हैं कि यह सरकार पोर्टल की सरकार है। मनोहर लाल ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि प्रदेश की जनता जिसे पोर्टल के माध्यम से घर बैठे विभिन्न योजनाओं का लाभ मिला है वहीं जनता ऐसी पार्टियों का राजनीतिक भविष्य खत्म करेगी। कार्यक्रम से पूर्व मुख्यमंत्री ने जनसंपर्क अभियान के तहत केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी मुलाकात की। इस अवसर पर नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल, भजपा जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजिता मेहता, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवनीनगर के अलावा एस सी गेरा सहित अन्य प्रबुद्ध व्यक्ति उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से पूरे देश में उत्साह का माहौल है। महात्मा गांधी ने कहा था कि देश में रामराज होना चाहिए। आज देश का बच्चा-बच्चा कह रहा है कि भारत में रामराज की नींव रखी जा चुकी है।

आंदोलन का यह तरीका सही नहीं ...

किसान आंदोलन के बारे में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि लोकतंत्र में अपनी बात रखने का सभी को अधिकार है। जिस प्रकार से ये लोग (किसान) आंदोलन कर रहे हैं लोकतंत्र में इसको उचित नहीं ठहराया जा सकता। आंदोलन में जाने के लिए बसें, ट्रेन व अन्य साधन हैं, लेकिन ट्रैक्टर लेकर जाना और उसके आगे कोई न कोई हथियार बांधकर ले जाना ताकि कोई उन्हें रोक ना पाए यह गलत है। कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सरकार को भी व्यवस्था करनी पड़ती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र के अंदर जिस प्रकार के आंदोलन को सही माना गया है उस तरीके से करना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×