मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भाजपा ने दलितों, पिछड़ों के अधिकारों पर किया कुठाराघात : चिरंजीव राव

08:53 AM Jun 26, 2024 IST
मंगलवार को मॉडल टाउन स्थित अपने निवास पर पत्रकारों को संबोधित करते विधायक चिरंजीव राव।-हप्र

रेवाड़ी, 25 जून (हप्र)
कांग्रेस विधायक चिरंजीव राव का कहना है कि जब से प्रदेश में भाजपा सत्ता में आई है, वह लगातार दलित और पिछड़ों के आरक्षण व अधिकारों पर कुठाराघात कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी ने पिछड़ा वर्ग के आरक्षण की क्रीमी लेयर को घटा दिया। साथ ही इसमें बीजेपी ने कृषि और वेतन की आय को भी जोड़ दिया। जबकि कांग्रेस कार्यकाल के दौरान 2013 में क्रीमी लेयर की आय सीमा को निर्धारित करते हुए इससे कृषि और वेतन की आय को अलग कर दिया गया था। चिरंजीव राव ने मंगलवार को अपने मॉडल टाउन स्थित निवास पर बुलाए पत्रकार सम्मेलन में कहा कि केंद्र सरकार की क्रीमी लेयर लिमिट भी 8 लाख रुपये है। लेकिन प्रदेश सरकार ने इसे घटा दिया। इसके चलते पिछड़ा वर्ग के लाखों लोग आरक्षण के अधिकार से वंचित हो गए। अब पिछड़ा वर्ग के सामने बीजेपी की सच्चाई उजागर हो गई तो वह अब वापस यह लिमिट 8 लाख करने की बात कह रही है। जबकि इसको लेकर अभी तक कोई सरकारी दस्तावेज सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि इसके बारे में सीएम ऑफिस की तरफ से की गई सोशल मीडिया पोस्ट को भी डिलीट कर दिया गया है। चिरंजीवी राव ने कहा वह स्वयं विधानसभा में भी क्रीमी लेयर को 8 लाख करने की मांग कर चुके थे। लेकिन तब सरकार के कान पर जूँ तक नहीं रेंग रही थी।
चिरंजीव राव ने कहा कि प्रदेश की नौकरियों में 2 लाख से ज्यादा पद खाली पड़े हुए हैं। लेकिन सरकार जानबूझकर इन पदों को नहीं भर रही। क्योंकि पक्की भर्तियां होंगी तो एससी और ओबीसी को आरक्षण देना पड़ेगा। इसके विपरीत कांग्रेस कार्यकाल के दौरान पिछड़ा वर्ग की सभी जातियों को आरक्षण का उचित लाभ देने के लिए कई कदम उठाए गए थे। उन्होंने कहा कि भाजपा कभी भी दलित और पिछड़ा समाज की भलाई के बारे में नहीं सोच सकती। सभी को इस सरकार की नीयत और विचारधारा का पता चल चुका है। इसीलिए दलित-पिछड़ा वर्ग ने मिलकर लोकसभा चुनाव में भाजपा को सबक सिखाया।
अभय चौटाला द्वारा कांग्रेस पर जुबानी हमले पर विधायक चिरंजीव राव ने कहा कि उनकी खुद की पार्टी वेंटीलेटर पर है। इसलिए उन्हें दूसरों के बारे में बोलने से पहले अपनी पार्टी को देखना चाहिए। इस मौके पर पार्षद सुमित्रा चांदना, रंजना भारद्वाज, प्रवीण चौधरी, सरिता सैनी, नरेश हजारीवास, चंदन यादव, गिरीश भारद्वाज, सुरेश शर्मा, अशोक यादव, शकुंतला भांडोरिया, डा. रामफल, प्रशांत भारद्वाज, नरेश शर्मा, राज कपूर छावड़ी, पवन पहलवान, प्रधान बीर सिंह प्रजापत, संजय आदि मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement