For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

विस चुनाव की तैयारियों को भाजपा ने किया तेज, जिलों में होंगी बैठकें

09:01 AM Jun 19, 2024 IST
विस चुनाव की तैयारियों को भाजपा ने किया तेज  जिलों में होंगी बैठकें
चंडीगढ़ में मंगलवार को भाजपा जिलाध्यक्षों, जिला प्रभारियों व प्रदेश पदाधिकारियों के साथ बैठक करते सीएम नायब सैनी।
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 18 जून
हरियाणा की सत्तारूढ़ भाजपा ने आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। पार्टी ने संगठन स्तर पर जुलाई तक के कार्यक्रम तय कर दिए हैं। पांच दिग्गजों की ‘टीम’ पूरे प्रदेश को नापेगी। सभी जिलों में कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की बैठक होंगी। वर्करों का मन टटोला जाएगा। साथ ही, विधानसभा के संभावित चेहरों की लिस्ट भी तैयार होगी। इतना ही नहीं, पार्टी के सभी मोर्चों एवं प्रकोष्ठों को भी जिला व प्रदेश स्तर पर बैठकें करने के निर्देश दिए हैं।
पांच दिग्गजों की टीम में सीएम व प्रदेशाध्यक्ष नायब सिंह सैनी के अलावा लोकसभा चुनाव प्रभारी सतीश पूनिया व सहप्रभारी सुरेंद्र नागर तथा विधानसभा चुनावों के लिए नियुक्त किए गए प्रभारी व केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देब इन बैठकों में शामिल रहेंगे। बिप्लब कुमार देब हरियाणा प्रदेश प्रभारी भी हैं। मंगलवार को चंडीगढ़ में सीएम नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में जिलाध्यक्षों, जिला प्रभारियों व प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक हुई।
इसी बैठक में तय हुआ कि जिलावार कार्यकर्ताओं की बैठकें होंगी। इससे पहले 20 व 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जिला, मंडल व शक्ति केंद्र स्तर पर कार्यक्रम होंगे। 23 जून को श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस के मौके पर राज्यभर में कार्यक्रम किए जाएंगे। पार्टी ने 25 जून को ‘काला दिवस’ मनाने का फैसला लिया है। 1975 में इसी दिन इंदिरा गांधी द्वारा देश में इमरजेंसी घोषित की गई थी। इसी के विरोध में भाजपाइयों द्वारा फील्ड में काला दिवस मनाया जाएगा।
23 जून से 7 जुलाई तक पार्टी ने पर्यावरण दिवस पखवाड़ा मनाने का फैसला लिया है। पार्टी ने तय किया है कि इस पखवाड़े के दौरान प्रदेशभर में 2 लाख से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। इन पौधों के संरक्षण की जिम्मेदारी भी पार्टी कार्यकर्ताओं की होगी। बूथ स्तर पर कम से कम 10 पौधे रोपने का लक्ष्य पार्टी ने रखा है। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मन की बात’ का पहला कार्यक्रम 30 जून को होगा। सीएम ने सभी पदाधिकारियों की इसकी तैयारी को कहा है। 27 जून से 10 जुलाई तक ‘मतदाता अभिनंदन’ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों के जरिये मतदाताओं का भाजपा आभार जताएगी। भाजपा को लोकसभा की पांच सीटों पर जीत हासिल हुई है और पार्टी 44 प्रतिशत के करीब वोट हासिल करने में कामयाब रही है। इन कार्यक्रमों में पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल भी शामिल होंगे। बलिदान दिवस पर होने वाले आयोजनों के लिए प्रदेश महामंत्री डॉ़ अर्चना गुप्ता, कैप्टन भूपेंद्र सिंह, डॉ़ पवन सैनी व रेणु डाबला को इंचार्ज बनाया है।

Advertisement

कुरुक्षेत्र में होगी प्रदेश कार्यकारिणी बैठक

लोकसभा चुनावों से लेकर अभी तक पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक नहीं हो पाई है। यह बड़ी बैठक 15 जुलाई से पहले होनी है। बैठक कुरुक्षेत्र में की जा सकती है। सीएम ने जिलाध्यक्षों, प्रभारियों व प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में इस बैठक को लेकर जानकारी दी। प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में सीएम सहित सभी मंत्री, विधायक, केंद्रीय मंत्री व सांसदों के अलावा प्रदेश पदाधिकारी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य, मोर्चों एवं प्रकोष्ठों के संयोजक आदि भाग लेंगे।

विकास कार्यों में लाएं तेजी

सीएम ने पार्टी पदाधिकारियों को उनके यहां चल रहे विकास कार्यों को लेकर भी चर्चा की। उन्हें कहा है कि फील्ड में चल रहे विकास कार्यों में तेजी के लिए सुझाव दें। साथ ही, पदाधिकारियों से उन कार्यों की सूची मांगी है, जिन पर चुनावों की घोषणा से पहले कार्य किया जाना जरूरी है।

Advertisement

मोर्चों-प्रकोष्ठों की होंगी बैठकें

प्रदेशाध्यक्ष व सीएम नायब सिंह सैनी ने पार्टी के सभी मोर्चों-प्रकोष्ठों की बैठकें करने के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में बुधवार को रोहतक में महिला मोर्चा की पहली बैठक होगी। महिला मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष उषा प्रियदर्शी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में केंद्रीय संसदीय बोर्ड की सदस्य डॉ. सुधा यादव, प्रदेश संगठन महामंत्री फणीन्द्र नाथ शर्मा, हरियाणा मामलों के सह-प्रभारी सुरेंद्र नागर मौजूद रहेंगे। इसी तरह से एससी-बीसी मोर्चा, किसान मोर्चा, युवा मोर्चा सहित अन्य मोर्चों एवं प्रकोष्ठों की बैठकें होंगी।

बूथ मैनेजमेंट पर रहेगा जोर

पार्टी ने विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए बूथ मैनेजमेंट पर विशेष फोकस किया है। बूथ प्रबंधन के तहत ही बीएल-। और बीएलए-।। की नियुक्तियों को लेकर जिलाध्यक्षों व जिला प्रभारियों को निर्देश दिए हैं। बीएलए-। विधानसभा स्तर पर बनेंगे। वहीं बीएलए-।। की नियुक्ति बूथ स्तर पर होनी है। बूथ प्रबंधन को लेकर पार्टी ने ‘त्रिदेव’ की मजबूती पर विशेष ध्यान दिया है। बूथ अध्यक्ष, बूथ प्रभारी और बीएलए-।। को मिलकर ‘त्रिदेव’ बनता है। सीएम ने पदाधिकारियों को कहा है – अगर कहीं बीएलए-। और बीएलए-।। को बदलने की जरूरत है तो इस पर जल्द फैसला करें।

बोर्ड-निगमों के चेयरमैन तैयार करेंगे रोडमैप

लोकसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री नायब सैनी एक्शन मोड में हैं। अधिकारियों से लेकर विभागों में नियुक्त किए चेयरमैनों के साथ विकास का रोडमैप तैयार करने की कवायद में जुटे हुए हैं। इसी सिलसिले में मंगलवार को सीएम आवास में नायब सैनी ने विभिन्न बोर्ड-निगमों के चेयरमैनों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री एक-एक चेयरमैन से प्रगति रिपोर्ट तलब की है। साथ ही निर्देश दिए कि सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने को लेकर काम करें। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि मानसून सीजन के दौरान संबंधित विभागों के चेयरमैन बाढ़ रोकथाम की तैयारियों को अमलीजामा पहनाने में जुट जाएं। हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के चेयरमैन धुम्मन सिंह किरमिच ने बताया कि सरस्वती पर मरम्मत का कार्य चल रहा है। खासकर उन स्थानों को चिन्हित किया गया, जहां से शहर में पानी घुसने का संभावना ज्यादा रहती है। उन सभी स्थानों पर पुख्ता प्रबंध किए जाए रहे हैं। सिंचाई विभाग की ओर से सरस्वती की सफाई और मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पहले सरस्वती में दो से तीन महीने ही पानी प्रवाहित होता था, लेकिन अब इसकी अवधि बढ़कर छह से आठ महीने पर पहुंच गई है। मुख्यमंत्री ने गौसेवा आयोग के चेयरमैन से भी आगामी मानसून सीजन में सड़कों पर गौवंश की तादाद बढ़ने को लेकर किए गए प्रबंधों की जानकारी तलब की। वहीं जिन चेयरमैन के विभागों में घोटाले और भ्रष्टाचार के मामले उजागर हुए हैं, उन्हें मुख्यमंत्री ने सख्त हिदायत दी कि भ्रष्टाचार किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने विभागों के चेयरमैनों को आह्वान किया कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतारें और लाभार्थियों तक योजनाएं पहुंचें।

Advertisement
Advertisement