मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सिंबल पर पंचायती चुनाव लड़ने का फैसला लेगी भाजपा चुनाव समिति

12:40 PM Aug 29, 2021 IST

करनाल, 28 अगस्त (हप्र)

Advertisement

पंचायती और स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर भाजपा की प्रदेश स्तरीय बैठक शनिवार को करनाल में हुई। बैठक में प्रदेश के सभी भाजपा सांसदों और विधायकों के साथ पहुंचे सीएम मनोहर लाल ने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए सरकार की उपलब्धियां गिनवाईं और उन्हें जनता के बीच ले जाने का आह्वान किया। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने बताया कि पंचायती चुनाव सिंबल पर लड़ने का फैसला चुनाव समिति द्वारा लिया जाएगा।

बैठक में कार्यकर्ताओं से सुझाव लिए गए और चुनावों में पार्टी की भूमिका पर विचार किया गया। चुनाव के लिए कमेटी बनाई जाएगी, यह कमेटी चुनाव तक काम करेगी। इन जिला, ब्लाक और मंडल स्तर कमेटी में 3 से 5 सदस्य शामिल होंगे। इस मौके पर सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हरियाणा सरकार ने 2500 दिनों के कार्यकाल में अंत्योदय को लक्ष्य मानकर प्रदेश को आगे बढ़ाया है, हर वर्ग का भला कैसे हो, इसके लिए अनेक योजनाएं बनाई हैं। अब हर कार्यकर्ता को विश्वास के साथ सरकार की उपलब्धियों के लोगों के बीच में रखना होगा और इन योजनाओं का प्रत्येक व्यक्ति को लाभ मिले, इसके लिए प्रेरित करना होगा ताकि प्रदेश में सरकार के प्रति सद्भावनापूर्ण वातावरण बन सके।

Advertisement

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के लोगों के भलाई के लिए वो किया जो दूसरी सरकारों ने कभी सोचा भी नहीं था। सीएम ने बताया कि 70 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत नवंबर तक मुफ्त में अनाज दिया जा रहा है। लोगों की भावना सरकार के प्रति काफी सकारात्मक है, पंरतु विपक्ष बिना किसी तथ्य के सरकार की योजनाओं को जनता के सामने तरोड़-मरोड़ कर पेश कर रहा है। सीएम ने कहा कि हमारे पास लोगों को कहने के लिए बहुत कुछ है, हमने लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए काम किया है। अब परिणाम बेहतर आने शुरू हो गए हैं, जिस परिवार की आय एक लाख 80 हजार रुपए वार्षिक है, उस परिवार को योजना का लाभ मिले। इस मौके पर शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा भी मौजूद थे।

सत्ता के दलालों पर लगाया अंकुश : खट्टर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कार्यकर्ताओं को कहा कि हमारी सरकार के आने के बाद कई कार्य किए हैं, जिनमें विशेष रूप से सत्ता के दलालों पर अंकुश लगाया गया है। बहुत से काम किए गए हैं और भी काम शेष है, उनका एक ही लक्ष्य है कि प्रदेश का हर व्यक्ति कैसे साधन संपन्न हो। प्रदेश कैसे आगे बढ़े, उनकी चिंता सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि लगातार पानी का स्तर घट रहा है, पानी को कैसे बचाया जाए, इसके लिए भी सरकार ने कईं योजनाएं बनाई हैं, सभी कार्यकर्ताओं को चाहिए कि वह पानी बचाने के लिए लोगों को जागरूक करें।

कार्यकर्ताओं से लिए सुझाव

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बैठक में नगर निकाय व पंचायती राज चुनावों के लिए कार्यकर्ताओं से सुझाव लिए गए। कार्यकर्ताओं से आने वाले इन चुनावों में पार्टी की भूमिका पर विचार किया गया। चुनाव के लिए कमेटी बनाई जाएगी, यह कमेटी चुनाव तक काम करेंगी। उन्होंने कहा कि नगरपालिका व नगरपरिषद का चेयरमैन का चुनाव भी पार्टी सिम्बल पर लड़ा जाएगा। पंचायती राज चुनाव पार्टी के चिन्ह पर लड़े जाने का फैसला चुनाव समिति द्वारा किया जाएगा। महिलाओं को चुनाव में भागीदारी के लिए हरियाणा सरकार ने 50 प्रतिशत हिस्सेदारी का फैसला लिया है, परंतु यह हाईकोर्ट में विचाराधीन है।

9 परियोजनाओं का किया उद्घाटन एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री मनेाहर लाल ने शनिवार को महाराजा अग्रसेन चौक के पास आयोजित एक कार्यक्रम में 19 करोड़ 82 लाख 29 हजार रुपए की लागत की 9 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इनमें स्मार्ट सिटी की 5 परियोजनाएं शामिल हैं। इन पर अनुमानित 13 करोड़ 26 लाख रुपए की राशि खर्च होगी। पंचायती राज व जिला परिषद की 4 परियोजनाओं में दो का उद्घाटन एवं दो का शिलान्यास किया गया, जिनकी लागत 6 करोड़ 56 लाख 29 हजार रुपए है। सीएम ने कहा कि इन योजनाओं से करनाल शहर के साथ-साथ जिला का स्वरूप बदलेगा और लोगों को उसका लाभ मिलेगा। कार्यक्रमस्थल पर उद्घाटन एवं शिलान्यास से पहले मुख्यमंत्री ने पंचायत एवं विकास विभाग की ओर से 80 ग्रामीण सफाईकर्ताओं को कूड़ा ढोने के लिए एक-एक रिक्शा, रेहड़ी व सफाई करने के औजारों की एक-एक किट वितरित की। उन्होंने बताया कि एक नवंबर तक प्रदेश के सभी घरों को पेजयल का कनैक्शन जारी कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की घोषणा के अनुसार आगामी नवम्बर तक प्रत्येक जरूरतमंद को 5 किलोग्राम अनाज निशुल्क मिलेगा। करनाल की मेयर रेनू बाला गुप्ता ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और कहा कि वे सबका साथ-सबका विकास की सोच से प्रदेश का विकास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि करनाल जो पिछले कई सालों से अभूतपूर्व विकास की ओर बढ़ रहा है, वह सब मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में ही संभव हुआ है।

Advertisement
Tags :
‘भाजपाचुनावपंचायतीफैसलालड़नेसमितिसिंबल