For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मेयर चुनाव में भाजपा ने किया लोकतंत्र का चीरहरण

09:42 AM Jan 31, 2024 IST
मेयर चुनाव में भाजपा ने किया लोकतंत्र का चीरहरण
चंडीगढ़ में मंगलवार को आप सांसद राघव चड्ढा व वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन बंसल पत्रकारों को संबोधित करते हुए। -दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 30 जनवरी (हप्र)
चंडीगढ़ मेयर चुनाव में भाजपा ने अपनी कुटिलता के चलते जीत हासिल की। वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन कुमार बंसल ने यह आरोप लगाते हुए भाजपा को जमकर कोसा। पवन बंसल ने भाजपा को लोकतंत्र की हत्यारी भी बताया। आज पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने पूरी चुनाव प्रकिया पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने चुनाव की तारीख तय की थी, तो उन्होंने पार्षदों के समर्थकों को ना जाने का हुक्म दिया था। लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि चुनाव के दौरान मीडिया को भी कवरेज के लिए आने नहीं दिया गया, ताकि भाजपा की चोरी पकड़ी ना जाए। लेकिन इन्होंने एक गलती कर दी कि पूरी प्रक्रिया की लाइव स्ट्रीम कर दी, जिसकी वजह से भाजपा की मक्कारी हम सभी के सामने आ गई। बंसल ने कहा कि जब भाजपा पार्षदों की संख्या कम होने के बावजूद जीत को लेकर इतनी आश्वस्त थी, तो हम यही सोचते थे कि आखिर जब पार्षद तोड़ने के तो इनके सारे प्रयास विफल हो गए, तो ये ऐसा क्या करेंगे ? इसका जवाब आज हमें मिल गया कि भाजपा एक छोटे से मेयर चुनाव को जीतने के लिए भी किस हद तक जा सकती है। ये हमारा लोकतांत्रिक अधिकार था कि गिनती से पहले हमारा काउंटिंग एजेंट वहां मौजूद रहता जो पूरी प्रकिया की निष्पक्षता का ध्यान रखता, लेकिन यहां तो निगम के सेक्रेटरी का काम भी प्रिसाइडिंग अफसर ने खुद ही कर दिया। उन्होंने खुद ही सारे बैलेट पेपर खोले और उस पर निशान लगा कर उन्हें रद्द कर दिया और जब वो ये सारी बेईमानी कर रहे थे, तो उनके चेहरे का उड़ता हुआ रंग सभी को नजऱ आ रहा था।

भाजपा पार्षदों ने बैलेट पेपरों को फाड़ा : राजीव शर्मा

चंडीगढ़ कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव शर्मा ने मेयर के चुनावों में पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह द्वारा कथित रूप से मनमाने और गैरकानूनी ढंग से आठ वोटों को अमान्य करार दिए जाने की निंदा की और इसे लोकतंत्र की हत्या करार दिया।
पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि ऐसा शायद लोकतन्त्र के इतिहास में पहली बार हुआ है कि पीठासीन अधिकारी, जो भाजपा के पदाधिकारी रहे हैं, द्वारा तानाशाही तरीके से कुल वोटों के 22 प्रतिशत को ही अवैध घोषित कर दिया गया है। वहां मौजूद पार्षदों ने बताया कि ग़लत ढंग से अवैध घोषित किए बैलेट पेपरों को बीजेपी पार्षदों ने एक षडयन्त्र के तहत फाड़़ दिया, ताकि साजिश के सुबूत नष्ट हो जाएं।

Advertisement

ऊपर से आ रही डायरेक्शंस फॉलो कर रहे थे प्रिजाइडिंग ऑफिसर : मुख्यमंत्री मान

मनीमाजरा (चंडीगढ़), (हप्र) : पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि प्रिजाइडिंग ऑफिसर अनिल मसीह असल में भाजपा माइनॉरिटी विंग के हेड हैं। पहले ही प्रिजाइडिंग ऑफिसर 40 मिनट लेट आए, क्योंकि वे ऊपर से आ रही डायरेक्शंस को फॉलो कर रहे थे। मान ने कहा कि प्रिजाइडिंग ऑफिसर अनिल मसीह पर देशद्रोह का पर्चा होना चाहिए। उन्होंने संविधान का कत्ल किया है। कैसे ये अधिकारी बिना ऐजेंट्स के काउंटिंग कर सकता है। सीएम मान ने कहा कि चंडीगढ़ चुनावों में 15 पार्षद भाजपा के थे। जबकि, कांग्रेस के 8 और आम आदमी पार्टी के 12 वोट थे। लेकिन, गिनती करते समय भाजपा की 16 वोटों में सभी ठीक हो गईं। हमारी 20 में से 8 वोटें रिजेक्ट हो गईं। हैरानी की बात है कि हमारे पार्षदों को वोट डालनी नहीं आती और इनके सभी पार्षदों की वोट सही हैं। मुख्यमंत्री मान ने कहा कि अब हाईकोर्ट का रुख किया जाएगा। मान ने कहा कि भाजपा मेयर उम्मीदवार पहले से ही प्रिजाइडिंग ऑफिसर के एक तरफ खड़ा था। जिस समय काउंटिंग खत्म हुई, उसी समय उन्हें पकड़कर कुर्सी पर बैठा दिया गया। मान ने आरोप लगाया कि अगर भाजपा 2024 के लोकसभा चुनाव हारती है तो ये बवाल मचा देंगे। अगर ये जीत गए तो उसके बाद चुनाव नहीं होगा। डेमोक्रेसी का आखिरी दिन होगा, जब 2024 में वोट गिने जाएंगे।

पीठासीन अधिकारी को किया जाए गिरफ्तार : राघव

वहीं आप सांसद राघव चड्ढा ने मेयर चुनाव को लेकर मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा ने देशद्रोह किया है और भाजपा पर एक्शन होना चाहिए। चड्ढा ने पीठासीन अधिकारी को भी गिरफ्तार किए जाने की बात कही। चड्ढा ने कहा कि हम मानते हैं कि आज भाजपा ने लोकतंत्र की हत्या करने में इतिहास रच दिया है। चड्ढा ने कहा कि जब किसी भी वोट को अवैध घोषित किया जाता है तो उस वोट को दोनों पार्टी के चुनाव एजेंट को दिखाया जाता है और डीसी की सहमति से वोट को अवैध घोषित कर दिया जाता है लेकिन आज पीठासीन अधिकारी ने ऐसा कुछ नहीं किया।

Advertisement

इतिहास का काला दिन : लक्की

चंडीगढ़ में मंगलवार को सड़क पर बैठकर प्रदर्शन करते कांग्रेस-आप के पार्षद। -दैनिक ट्रिब्यून

चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष एचएस लक्की ने कहा कि आज चंडीगढ़ में मेयर के चुनाव में जो हुआ वह पहले कभी नहीं देखा गया। यह चंडीगढ़ के इतिहास का सबसे काला दिन है। एक चुनाव जीतने के लिए भाजपा और पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह इतना नीचे गिर गए। यह स्पष्ट है कि अनिल मसीह ने कांग्रेस-आप गठबंधन से जीत हासिल करने के लिए जानबूझकर वोटों पर निशान लगाकर उन्हें अवैध घोषित कर दिया। चंडीगढ़ की जनता मशीनरी के इस तरह के ज़बरदस्त दुरुपयोग के लिए भाजपा को कभी माफ नहीं करेगी।

भाजपा का चेहरा बेनकाब : डॉ. सुशील गुप्ता

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री और राज्यसभा सांसद डॉ. संदीप पाठक ने कहा कि चंडीगढ़ मेयर चुनाव में जिस स्तर की बेईमानी दिखी है। वह बेहद चिंताजनक है। हम चुनावी प्रक्रियाओं की गहन जांच की मांग करते हैं। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता ने भी चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि मेयर चुनाव में भाजपा द्वारा लोकतंत्र की हत्या करके अपना मेयर बनाना सीधे-सीधे तानाशाही है। आज पूरे देश के सामने भाजपा की मानसिकता उजागर हुई है। उन्होंने कहा कि अब भाजपा का चेहरा बेनकाब हो गया है। 8-8 पार्षदों की वोट को रद्द करके जो नंगा नाच भाजपा ने खेला है वो पूरे देश ने देखा है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने ये सब सोची समझी रणनीति के तहत किया है। काउंटिंग के दौरान एजेंट को पास में नहीं खड़ा किया गया, जबकि पिछले चुनावों में एजेंट को वोट दिखाए जाते थे। वोट इनवैलिड क्यों किए गए? इसके बारे में भी किसी को कुछ नहीं बताया गया। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर आम आदमी पार्टी कानूनी प्रक्रिया को अपनाएगी।

वोटों पर पेन से मारे स्क्रैच : प्रेमलता

आप पार्षद प्रेमलता ने कहा कि सारी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी हुई है। ऐसे में भाजपा की सारी गेम कोर्ट के सामने आएगी। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी ने वोटों पर पेन से स्क्रैच मारे, ताकि भाजपा जीत जाये। आप नेता जरनैल सिंह ने आरोप लगाया कि काउंटिंग के दौरान एजेंट को पास में खड़ा नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि उनकी 20 में से 8 वोटें कैसे रिजेक्ट हुईं, इसका कारण बताया जाए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×