मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

राज्यभर में भाजपा ने मनाया ‘काला दिवस’

10:43 AM Jun 26, 2024 IST
हरियाणा के कोर्डिनेटर सतीश खोला का स्वागत करते मुकेश गौड़ व शंकर धूपड़। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 25 जून (हप्र)
25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल की घोषणा की थी। इसी के विरोध में हर वर्ष 25 जून को देश भर में भारतीय जनता पार्टी द्वारा काला दिवस मनाया जाता है। इसी कड़ी में मंगलवार को भाजपा द्वारा ‘काला दिवस’ मनाया गया तथा आपातकाल के दौरान प्रभावित लोगों को स्थानीय पंचायत भवन में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित भी किया गया।
कार्यक्रम की शुरूआत डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, डाॅ. दीनदयाल उपाध्याय के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर की गई। कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता परिवार पहचान पत्र के हरियाणा के कोर्डिनेटर सतीश खोला ने शिरकत की तथा अध्यक्षता अध्यक्ष मुकेश गौड़ ने की। कार्यक्रम के संयोजक जिला महामंत्री हर्षवर्धन मान व सह संयोजक हर्षदीप डुडेजा रहे। कार्यक्रम के तहत आपातकाल के दौरान ‘प्रताड़ना’ सहने वाले लोगों, श्रीभगवान वशिष्ठ, कामरेड बलबीर शर्मा, अधिवक्ता जितेंद्र तंवर, महावीर सिंह फूलपुरा, अशोक कुमार और विशालजीत को सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान पीपीपी के हरियाणा कोर्डिनेटर ने नागरिकों की फैमिली आईडी से संबंधित समस्याएं सुनीं तथा अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। इस मौके पर पूर्व जिला अध्यक्ष व राष्ट्रीय परिषद के सदस्य शंकर धूपड़, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य नंदराम धानिया, कमलेश भोडूका, विजय शेखावत ने भी अपने विचार रखे।
नारनौल (हप्र) : स्थानीय यादव धर्मशाला में याद में नमन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा मुख्यातिथि हरियाणा पर्यटन के चेयरमैन डॉ. अरविंद यादव विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। कार्यक्रम में आपातकाल के दौरान जेल में बंद लोगों को व उनके परिजनों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर हरियाणा पर्यटक निगम के चेयरमैन डॉ. अरविंद यादव ने भी अपने विचार रखे। इस मौके पर पूर्व डिप्टी स्पीकर संतोष यादव, वासुदेव यादव, बाबूलाल प्रधान पटीकरा, राजेंद्र यादव, नरेंद्र झिमरियां सहित भारी संख्या में लोग मौजूद थे।

काली पट्टी बांधकर  जताया रोष

बहादुरगढ़ (निस) : भाजपा जिला उपाध्यक्ष डाॅ. पंकज जैन ने हाथ पर काली पट्टी बांधकर 25 जून का दिन काला दिवस के रूप में मनाते हुए कहा कि मोदी सरकार सदैव लोकतंत्र का सम्मान करती है जबकि कांग्रेस पार्टी सदा लोकतंत्र का दमन करती आई है। डा. पंकज जैन व कार्यकर्ताओं ने हाथों पर काली पट्टी बांधकर कांग्रेस के खिलाफ नारेबाजी कर रोष जताया।

Advertisement

इमरजेंसी की उस ‘काली रात’ की दास्तां

प्रो. रामबिलास शर्मा

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : तत्कालीन प्रधानमन्त्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाई गई इमरजेंसी के विरोध में पूरे देश मे आंदोलन शुरू हुआ तो हरियाणा भी इससे अछूता नहीं रहा, विशेषकर अहीरवाल से विरोध की आवाज बुलंद करने वालों में तत्कालीन युवा नेता प्रो.रामबिलास शर्मा प्रमुख रूप से थे। आज भी उस इमरजेंसी को याद कर रामबिलास शर्मा के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। अहीरवाल के बहुत से नेता जेल गए व पुलिस की यातनाओं को सहन किया व इसके विरोध में अपनी आवाज बुलंद की। जेल में यातनाओं को झेलने वालों में भाजपा के वरिष्ठ नेता रामबिलास शर्मा भी थे। हालांकि आपातकाल की घोषणा तो 25 जून की मध्यरात्रि हुई थी लेकिन अधिकांश विपक्षी विशेषकर संघ के बड़े नेताओं को तो दिन में ही गिरफ्तार कर कुछ को जेलों में तो कुछ को कहीं ना कहीं अज्ञात स्थानों पर नजरबंद कर दिया गया था। उस समय आरएसएस के अधिकारियों ने दर्पण नामक पत्रिका को जींद, हिसार व सिरसा जिलों के विशेष लोगों तक पहुंचाने का जोखिम भरा काम इन्हें सौंपा। जेल में बंद सभी राजनीतिक दलों के नेताओं की आपसी सहमति से अपने दलों का विलय करके एक राजनैतिक दल ‘जनता पार्टी’ नाम से एक नया राजनीतिक दल का गठन किया गया, उल्लेखनीय है कि जनता पार्टी की यूथ विंग का पदाधिकारी भी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के तत्कालीन नेता प्रो.रामबिलास शर्मा को ही बनाया गया था। पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा तत्कालीन महेंद्रगढ़ जिले के वर्तमान में रेवाड़ी जिले के नाहड़ गांव में सरकार की नीतियों का विरोध करने पहुंचे थे कि पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा को अंबाला जेल में डाल दिया। बाद में अंबाला जेल से उन्हें बिहार के गया जेल में भेज दिया। उस समय दूरभाष व अन्य टेक्नोलॉजी का जमाना नहीं था। रामबिलास शर्मा के मां-बाप उन्हें खोजने के लिए भटकते रहे। रामबिलास की कद काठी बहुत बड़ी थी लेकिन उन्हें एक छोटी-सी कोठरी में बंद कर दिया और जेलर द्वारा उन्हें बार-बार यातनाएं दी गयीं। पहली जनवरी, 1977 को रामबिलास शर्मा को बिहार के गया जेल से रिहा कर दिया गया।

‘कभी न भूलने वाला दिन’

जींद (जुलाना) (हप्र) : भाजपा ने मंगलवार को आपातकाल के 50 वर्ष पूरे होने पर काले दिवस के रूप में मनाया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोलते हुए बीजेपी प्रदेश महामंत्री डा. अर्चना गुप्ता ने कहा कि 25 जून, 1975 लोकतंत्र का काला दिवस, कभी न भूलने वाला दिन था। भाजपा विधायक डा. कृष्ण मिड्ढा ने कहा कि कांग्रेस द्वारा देश में लोकतंत्र की हत्या करने का लंबा इतिहास रहा है।

कांग्रेस के खिलाफ की नारेबाजी

बहादुरगढ़ (निस) : दिल्ली-रोहतक रोड स्थित भाजपा कार्यालय पर पूर्व विधायक नरेश कौशिक, पूर्व चेयरमैन कर्मवीर राठी के नेतृत्व में पार्टी से जुड़े अनेक पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ नेताओं, चेयरमैन, पूर्व चेयरमैन, पार्षदों, पंच, सरपंचों ने इमरजेंसी के विरोध में 25 जून का दिन काला दिवस के तौर पर मनाते हुए काली पट्टियां बांधकर सांकेतिक धरना दिया और कांग्रेस पार्टी के खिलाफ नारेबाजी की। भाजपा की ओर से दिए गए सांकेतिक धरने में पूर्व विधायक नरेश कौशिक ने आपातकाल (इमरजेंसी) के विरोध में संघर्ष करने वाले सभी सत्याग्रहियों को नमन किया। सांकेतिक धरने में पार्षद अश्विनी शर्मा, पार्षद राजेश तंवर, पार्षद अशोक शर्मा, पार्षद राजेश मकड़ौली, पार्षद प्रतिनिधि हरिमोहन धाकरे, अनिल सिंघल, राजेश सैनी, पवन रोहिल्ला, सोनू मान, पूर्व चेयरमैन राम सिंह दलाल समेत काफी संख्या में पार्टी से जुड़े कार्यकर्ता मौजूद रहे।

‘कांग्रेस ने संविधान को बार-बार नुकसान पहुंचाया’

रोहतक (निस) : भाजपा प्रदेश महामंत्री सुरेंद्र पूनिया ने कहा कि कांग्रेस ने लोकतंत्र की हत्या करने और संविधान को बार-बार नुकसान पहुंचाने का पाप किया है। आपातकाल को भारत के लोकतंत्र का काला अध्याय बताते हुए सुरेंद्र पूनिया ने कहा कि इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लगाकर नागरिकों को मूलभूत अधिकारों से वंचित किया था। पूनिया मंगलवार को श्री लालनाथ हिन्दू कॉलेज के आडोटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में आपातकाल की बरसी पर उपस्थित जन समूह को संबोधित कर रहे थे, इस अवसर पर सुरेंद्र पूनिया ने लोकतंत्र सेनानियों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को लोकतंत्र सेनानी के संगठन के अध्यक्ष सतीश कत्याल,रोहतक के पूर्व मेयर मनमोहन गोयल,डॉ मदन लाल गोयल,डॉ अशोक रंगा ने भी संबोधित किया। लोकतंत्र सेनानी संगठन के अध्यक्ष सतीश कत्याल ने भी कहा कि उस समय समाचार पत्रों पर सेंसर लगा दिया और बिजली काट दी गई। इस मौके पर पूर्व विधायक सरिता नारायण, भाजपा नेत्री एडवोकेट राजबाला चहल, डॉ प्रेम सिंह हुड्डा जिला कोषाध्यक्ष सतीश आहुजा, कोऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष हरीश कौशिक, निगम पार्षद सुरेश किराड, पूर्व सीनियर डिप्टी मेयर राजकमल उर्फ राजू सहगल के अलावा भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे।

 

Advertisement
Advertisement