For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विधानसभा चुनाव में सर्वे से तय होंगे भाजपा के प्रत्याशी

07:11 AM Jun 25, 2024 IST
विधानसभा चुनाव में सर्वे से तय होंगे भाजपा के प्रत्याशी
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 24 जून
हरियाणा की सत्तारूढ़ भाजपा विधानसभा चुनाव के लिए पूरे प्रदेश में सर्वे करवाएगी। चुनावों में उम्मीदवारों का चयन सर्वे रिपोर्ट के आधार पर होगा। किसी भी व्यक्ति को नेता विशेष की सिफारिश या पसंद से टिकट नहीं मिलेगा। सर्वे में जातिगत और क्षेत्रीय समीकरणों के फीट बैठने वाले नेताओं को ही टिकट मिलेगा। विगत दिवस रोहतक में केंद्रीय मंत्री व हरियाणा विधानसभा चुनाव के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान की अध्यक्षता में हुई वरिष्ठ नेताओं की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
धर्मेंद्र प्रधान के अलावा चुनावों के सह-प्रभारी और हरियाणा मामलों के प्रभारी बिप्लब कुमार देब, सीएम नायब सिंह सैनी, केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास तथा बिजली मंत्री मनोहर लाल व कृष्णपाल गुर्जर के अलावा हरियाणा सरकार के कई मंत्री और विधायक मौजूद रहे। पार्टी के प्रदेश स्तर के नेताओं के अलावा सभी जिलाध्यक्ष व जिला प्रभारी और मोर्चों-प्रकोष्ठों के पदाधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे। चुनाव प्रभारी व सह-प्रभारी के अलावा पांचों सांसदों के अभिनंदन के लिए आयोजित इस समारोह के बाद धर्मेंद्र प्रधान ने रोहतक मुख्यालय में मैराथन बैठकें कीं। उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करके चुनावी रणनीति पर चर्चा की। इसके बाद जिलाध्यक्षों और जिला प्रभारियों के साथ बैठक करके उन्होंने पदाधिकारियों को विधानसभा के लिए चुनावी मंत्र दिया। भाजपा ने इस बार दो तिहाई बहुमत यानी 60 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। सूत्रों का कहना है कि बैठक में लोकसभा चुनाव के नतीजों पर भी मंथन हुआ। पार्टी इस बात की जांच कर रही है कि पांच सीटों पर हार का सामना क्यों करना पड़ा। इसमें अभी तक सबसे बड़ा एक कारण यह निकल कर आया है कि कांग्रेस द्वारा संविधान को बदलने और आरक्षण खत्म करने के प्रचार से भाजपा को नुकसान हुआ।
अनुसूचित जाति का वोट बैंक कांग्रेस के इस बयानों से बहक गया। इसी वजह से भाजपा 2019 की तरह इस बार भी लोकसभा की सभी दस सीटों पर जीत हासिल करने से चूक गई। सभी पदाधिकारियों व पार्टी कार्यकर्ताओं को कहा कि वे घर-घर जाकर केंद्र की मोदी सरकार की नीतियों व फैसलों से लोगों को अवगत करवाएं। साथ ही, कांग्रेस द्वारा फैलाए जा रहे आरक्षण खत्म करने के प्रचार पर सच्चाई लोगों को बताएं।
वरिष्ठ नेताओं के साथ हुई बैठक में विधानसभा प्रत्याशियों के प्रदेश की सभी 90 सीटों पर सर्वे करवाने का निर्णय लिया गया। इसके लिए स्टेट लेवल की सर्वे कमेटी बनेगी। कमेटी का गठन चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देब, सीएम नायब सिंह सैनी व केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल जैसे दिग्गज नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद होगा। यह कमेटी सभी 90 सीटों पर संभावित प्रत्याशियों को लेकर सर्वे करवाएगी। लोगों से सभी चेहरों के बारे में फीडबैक जुटाया जाएगा।

संघ की टीम भी देगी रिपोर्ट

प्रदेश स्तर की सर्वे कमेटी की रिपोर्ट के बाद उस पर वरिष्ठ नेताओं द्वारा अध्ययन किया जाएगा। केंद्र की ओर से भी अपने स्तर पर सर्वे करवाया जाएगा। इसमें एजेंसियों की मदद ली जाएगी। दूसरी ओर, संघ की टीम भी अपने स्तर पर प्रत्याशियों के नामों को लेकर पार्टी को रिपोर्ट देगी। सभी तरह की रिपोर्ट का आकलन होगा। फिर ऐसे चेहरों के पैनल बनेंगे, जिनमें नाम अधिकांश सर्वे रिपोर्ट में शामिल होंगे।

Advertisement

कार्यकर्ताओं को दिया 90 दिन का टास्क

धर्मेंद्र प्रधान ने पार्टी जिलाध्यक्षों व कार्यकर्ताओं को 90 दिन का ‘टास्क’ दिया है। उन्हें कहा गया है कि अब बिल्कुल भी समय नहीं है। वर्कर अपने घरों से निकलें और चुनाव प्रचार में जुट जाएं। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी द्वारा 25 जून, 1975 को देश में एमरजेंसी लगाई थी। भाजपा ने मंगलवार को प्रदेश के सभी जिलों में ‘काला दिवस’ मनाने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता कांग्रेस के झूठ के बारे में लोगों को घर-घर जाकर सच्चाई बताएंगे।

फिर बनाएंगे सरकार : प्रधान

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजों से घबराने की जरूरत नहीं है। पार्टी वर्कर किसी भी तरह की चिंता न करें, हरियाणा में भाजपा लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि अगर राज्य में कोई और सरकार होती तो अब तक काफी एंटी-इन्कमबेंसी हो जाती, लेकिन हरियाणा में ऐसा नहीं है। उन्होंने विधायक सीधे उनसे दिल्ली में मिल सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×