For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

भाजपा ने सोनीपत की सभी 6 सीटों में नये चेहरों पर खेला दांव

11:41 AM Sep 11, 2024 IST
भाजपा ने सोनीपत की सभी 6 सीटों में नये चेहरों पर खेला दांव
कृष्णा गहलावत, प्रदीप सांगवान, देवेंद्र कौशिक

हरेंद्र रापड़िया/हप्र
सोनीपत, 10 सितंबर
भाजपा की आज दूसरी लिस्ट जारी होने के साथ ही सोनीपत जिले की सभी 6 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा हो गई है। दिलचस्प बात यह है कि भाजपा ने दोनों सिटिंग विधायकों व 2019 के चुनाव में भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले अन्य 4 प्रत्याशियों का पत्ता साफ कर दिया। भाजपा ने सोनीपत में सभी 6 सीटों पर नये चेहरों पर दांव कर लंबे समय से टिकट को लेकर लॉबिंग कर रहे नेताओं को पार्टी ने तगड़ा झटका दिया है।
सोनीपत की राई सीट से 2019 में भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ते हुए मोहन लाल बड़ौली ने जीत दर्ज की थी। बाद में 2024 लोकसभा चुनाव में सोनीपत लोकसभा सीट से भाजपा ने उन्हें अपना प्रत्याशी बनाया था मगर वो कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी से हार गये थे। पिछले दिनों पार्टी ने मोहन लाल बड़ौली को भाजपा का प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया। सूत्रों की मानें तो प्रदेशाध्यक्ष बनने के बाद भी वो राई से विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी में थे। दो सप्ताह पहले उनका बयान आया कि वो चुनाव नहीं लड़ेंगे बल्कि संगठन में रह कर अन्य प्रत्याशियों को चुनाव लड़ाएंगे। कांग्रेसियों की मानें तो उन्होंने माहौल को भांपते हुए हार के डर से यह फैसला लिया था। अब पार्टी राई विधानसभा सीट से पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत को टिकट देेकर मैदान में उतारा है।
गन्नौर से निर्मल रानी मौजूदा विधायक थीं मगर उसकी गिनती शुरू से तत्कालीन भाजपा सांसद रमेश कौशिक के खेमे में होती थी। लोकसभा चुनाव में हार के बाद भाजपा प्रत्याशी मोहन लाल बड़ौली ने निर्मल रानी पर कथित तौर पर भितरघात के आरोप लगाए थे। पार्टी ने निर्मल का टिकट काटकर पूर्व सांसद रमेश कौशिक के भाई देवेंद्र कौशिक पर दाव खेला है।
गोहाना में 2019 में भाजपा के टिकट पर तीर्थ राणा ने ताल ठोकी थी। मगर उन्हें कांग्रेस के जगबीर मलिक के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इस बार पार्टी ने पूर्व सांसद अरविंद शर्मा को टिकट दे दी। बरोदा से 2019 के आम चुनाव और 2020 का उपचुनाव में भाजपा के टिकट पर पहलवान योगेश्वर दत्त मैदान में थे मगर उन्हें दोनों चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। इस बार बरोदा से भाजपा ने पूर्व सांसद स्व. किशन सिंह सांगवान के बेटे प्रदीप सांगवान पर विश्वास जताते हुए उन्हें टिकट दिया है।
खरखौदा में पिछली बार भाजपा ने मीना नरवाल को अपना प्रत्याशी बनाया था मगर वो कांग्रेस के जयवीर वाल्मीकि से चुनाव हार गई थी। इस बार भाजपा ने जजपा से आए पवन खरखौदा को टिकट दिया है। सोनीपत सीट से इस बार भाजपा ने पूर्व मंत्री कविता जैन का टिकट काट कर करीब दो महीने पहले कांग्रेस से भाजपा में आए युवा मेयर निखिल मदान पर भरोसा जताया है।
फैसला सही या गलत, 8 को होगा निर्णय
माना जा रहा है कि भाजपा ने सत्ता विरोधी लहर को भांपकर सोनीपत में सभी 6 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी बदलने का फैसला लिया है। गन्नौर से लंबे समय से चुनाव की तैयारियों में जुटे देवेंद्र कादियान ने टिकट कटने से आहत होकर मंगलवार को सोशल मीडिया पर लाइव आकर कहा कि टिकटों के बंटवारे में प्रदेशाध्यक्ष की नहीं चली। चर्चा है कि कई नेता इधर-उधर से तिकड़म लगाकर टिकट लाने में कामयाब रहे। खैर सभी प्रत्याशियों को बदलने का भाजपा का फैसला सही या गलत, इसका निर्णय 8 अक्तूबर के चुनाव परिणामों से होगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement