मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

भाजपाइयों और कांग्रेसियों का दिल्ली में डेरा, टिकट को लेकर भागदौड़

10:26 AM Sep 08, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 7 सितंबर
हरियाणा के भाजपा व कांग्रेस नेताओं ने नई दिल्ली में डेरा डाला हुआ है। दोनों ही पार्टियों के टिकटार्थी टिकट की आस में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के यहां चक्कर लगा रहे हैं। हरियाणा भाजपा के चुनाव इंचार्ज और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, त्रिपुरा के पूर्व सीएम व सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देब तथा पूर्व मुख्यमंत्री व केंद्रीय बिजली मंत्री मनोहर लाल खट्टर के आवासों पर दिनभर नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है।
वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस की टिकट के लिए लॉबिंग कर रहे नेता पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान, रोहतक सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा तथा राष्ट्रीय महासचिव एवं राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला के यहां गोटियां फिट करने में जुटे हैं। हर कोई टिकट के लिए मजबूती के साथ अपना दावा पेश कर रहा है। कांग्रेस के हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया से मिलने के अलावा टिकटार्थी राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अजय माकन तक भी पहुंचने की जुगत में रहते हैं।

Advertisement

इन सीटों पर फंसा पेच

सत्तारूढ़ भाजपा अभी तक 67 हलकों के प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। 23 हलकों पर अभी भी पेच फंसा है। पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा, नायब सरकार में शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा, पीडब्ल्यूडी मंत्री डॉ़ बनवारी लाल, पटौदी विधायक सत्यप्रकाश जरावता, नारनौल विधायक व पूर्व मंत्री ओमप्रकाश यादव सहित कई दिग्गज नेताओं की सीटों पर फैसला आना बाकी है। इसी तरह से वे नेता भी दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं, जिनके टिकट भाजपा ने काट दिए हैं।

अब भी नहीं टूटी आस

नायब सरकार में राज्य मंत्री बिशम्बर वाल्मीकि, संजय सिंह सहित कई नेता दिल्ली में डटे हैं। होडल विधायक जगदीश नय्यर और हथीन विधायक प्रवीण डागर भी टिकट की आस में केंद्रीय नेताओं की परिक्रमा कर रहे हैं। जब से यह बात शुरू हुई है कि भाजपा कुछ हलकों में टिकट बदलने को लेकर अंदरखाने चर्चा कर रही है, उसके बाद से उन नेताओं ने नये सिरे से लॉबिंग शुरू कर दी है, जिनकी टिकट पहली लिस्ट में कट गई। इतना ही नहीं, कुछ नेता तो ऐसे भी हैं जो अब दूसरे हलके से टिकट के जुगाड़ में हैं।

Advertisement

कांग्रेस में सर्वाधिक मारामारी

प्रमुख विपक्षी दल – कांग्रेस ने अभी तक 32 ही उम्मीदवार घोषित किए हैं। इनमें 28 पार्टी के सिटिंग विधायक हैं। शाहाबाद से जजपा विधायक रामकरण काला और नीलोखेड़ी से निर्दलीय विधायक धर्मपाल सिंह गोंदर को भी पार्टी ने टिकट दिया है। इसी तरह प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान को होडल और ओलंपियन विनेश फोगाट को जुलाना से प्रत्याशी बनाया है। बाकी के 58 हलकों में टिकटार्थियों की संख्या काफी अधिक है। हालांकि कांग्रेस अधिकांश सीटों पर सिंगल नाम के पैनल बना चुकी है लेकिन लिस्ट अभी तक जारी नहीं हुई है। अभी भी कुछ ऐसी सीट हैं, जिनके पैनल में दो नाम होने की वजह से विवाद बना हुआ है।

समालखा-बरवाला में विरोध

हरियाणा के दो हलकों – बरवाला व समालखा के कांग्रेस कार्यकर्ता नई दिल्ली पहुंच हरियाणा प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया की गाड़ी का घेराव कर चुके हैं। बरवाला के लोग यहां से पूर्व विधायक रामनिवास घोड़ेला को टिकट देने का विरोध कर रहे हैं। वहीं समालखा से मौजूदा विधायक धर्म सिंह छोक्कर को टिकट देने पर पूर्व विधायक भरत सिंह छोक्कर ने नाराजगी जताई है। उनके समर्थकों ने शनिवार को नई दिल्ली में बाबरिया के सामने ही बवाल काटा और धर्म सिंह छोक्कर की टिकट काटने की मांग की।

आज-कल में आ सकती है दूसरी सूची

कांग्रेस के दिल्ली से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी की दूसरी सूची रविवार या सोमवार को आ सकती है। इस सूची में भी 25 से 30 प्रत्याशियों के नाम हो सकते हैं। टिकट आवंटन के बाद बगावत की आशंका को देखते हुए कांग्रेस प्लानिंग के साथ घोषणा में देरी कर रही है। माना जा रहा है कि 11 सितंबर को प्रत्याशियों की अंतिम सूची आ सकती है। राज्य में नामांकन-पत्र दाखिल करवाने की आखिरी डेट 12 सितंबर है।

Advertisement