For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल में भाजपा का फिर क्लीन स्वीप

07:21 AM Jun 05, 2024 IST
हिमाचल में भाजपा का फिर क्लीन स्वीप
मंडी में मंगलवार को मतगणना के दौरान भाजपा प्रत्याशी कंगना रणौत। उन्होंने कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह को 74,755 वोटों के अंतर से हराया। -प्रेट्र
Advertisement

ज्ञान ठाकुर/ हप्र
शिमला, 4 जून
हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने पूर्वानुमानों को सही साबित करते हुए लोकसभा चुनाव के आज घोषित परिणामों में फिर क्लीन स्वीप किया। वहीं, राज्य की छह विधानसभा सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस ने चार सीटें अपने नाम की, जबकि दो पर भाजपा विजयी रही।
भाजपा ने राज्य की चारों लोकसभा सीटों पर धमाकेदार जीत दर्ज की। राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस के दस मंत्री अपने-अपने चुनाव क्षेत्र में पार्टी उम्मीदवारों को बढ़त दिलाने में नाकाम रहे। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी अपने गृह चुनाव क्षेत्र नादौन से पार्टी प्रत्याशी को बढ़त नहीं दिला पाये।
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से पांचवीं बार जीत दर्ज की। पहली बार चुनावी मैदान में उतरीं अभिनेत्री कंगना रणौत मंडी में कमल खिलाने में सफल रहीं। भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और शिमला से मौजूदा सांसद सुरेश कश्यप ने अपनी सीट बरकरार रखी। वहीं, कांगड़ा से भाजपा के राजीव भारद्वाज विजेता रहे।
इस्तीफा दें सुक्खू : हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डाॅ. राजीव बिन्दल ने कहा है कि सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू लोकसभा चुनाव परिणामों के मद्देनजर सत्ता में रहने का हक खो चुके हैं। उन्हें नैतिकता के आधार पर अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

सिर्फ उपचुनाव पर था ध्यान!

लोकसभा चुनाव के नतीजों से यह साबित हो गया कि हिमाचल में कांग्रेस का पूरा फोकस सिर्फ विधानसभा उपचुनाव पर था ताकि सरकार को बचाया जा सके। इस बात की पुष्टि स्वयं कांग्रेस के हिमाचल मामलों के प्रभारी राजीव शुक्ला ने आज दिल्ली में मीडिया से बातचीत में की। उन्होंने कहा कि मुख्य लक्ष्य हिमाचल में सरकार बचाना था न कि यहां लोकसभा चुनाव जीतना।
भाजपा का वोट शेयर 57% : प्रदेश में कुल 40.48 लाख पोल हुए वोटों में से 22.90 लाख भाजपा को प्राप्त हुए, यानी 57 प्रतिशत। कांग्रेस को 16.91 लाख वोट मिले जोकि 42 प्रतिशत हैं। भाजपा ने कांग्रेस से 15 प्रतिशत वोट की बढ़त बनाई है, जबकि 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को केवल 0.9 प्रतिशत वोट की बढ़त मिली थी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×