मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बिश्नोई गैंग ने ली जिम्मेदारी, हरियाणा से जुड़े तार

08:58 AM Oct 14, 2024 IST
मुंबई में रविवार को बाबा सिद्दीकी हत्याकांड के आरोपी को ले जाती पुलिस। -प्रेट्र

पुलिस सोशल मीडिया पोस्ट की प्रामाणिकता की कर रही जांच

एक आरोपी रिमांड पर, दूसरे ने खुद को बताया नाबालिग, तीसरा फरार

मुंबई, 13 अक्तूबर (एजेंसी)
लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के कथित सदस्य ने महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली है। मुंबई पुलिस ने रविवार को कहा कि वह उस सोशल मीडिया पोस्ट की प्रामाणिकता की जांच कर रही है जिसमें यह जिम्मेदारी ली गई है। राकांपा नेता बाबा सिद्दीकी की मुंबई में शनिवार रात गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि हम सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट की प्रामाणिकता की जांच कर रहे हैं।
पुलिस ने दो कथित हमलावरों को गिरफ्तार किया है, जिनकी पहचान हरियाणा के गुरमेल बलजीत सिंह (23) और उत्तर प्रदेश निवासी धर्मराज राजेश कश्यप (19) के रूप में की गयी है। मुंबई पुलिस ने सिद्दीकी हत्याकांड में ‘सह-साजिशकर्ता’ को पुणे से गिरफ्तार किया है। एक अन्य आरोपी फरार है। अदालत ने एक आरोपी को 21 अक्तूबर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है। दूसरे आरोपी ने खुद के नाबालिग होने का दावा किया है। ऐसे में अदालत ने उसकी उम्र पता लगाने के लिए पुलिस को परीक्षण कराने का निर्देश दिया है। इस बीच, पुलिस को बाबा सिद्दीकी की हत्या एक पूर्व नियोजित साजिश के तहत किये जाने का संदेह है। मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि अपराध शाखा ने बाबा सिद्दीकी की हत्या की विभिन्न पहलुओं से जांच शुरू कर दी है, जिसमें सुपारी लेकर हत्या, कारोबारी प्रतिद्वंद्विता या एक बस्ती की पुनर्वास परियोजना को लेकर मिली धमकी के पहलू भी शामिल हैं। दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की एक टीम हत्या की जांच में मदद करने के लिए मुंबई आएगी। इस बीच, मुंबई पुलिस ने मध्य प्रदेश के उज्जैन और ओंकारेश्वर में आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की। इधर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘बाबा सिद्दीकी की हत्या चौंकाने वाली और दुखद है। यह भयावह घटना महाराष्ट्र में कानून और व्यवस्था की स्थिति में गिरावट को उजागर करती है। सरकार को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और न्याय होना चाहिए।’ आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि हत्या से लोग खौफजदा हैं। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि बाबा सिद्दीकी की हत्या में कुछ सुराग हाथ लगे हैं लेकिन मैं अभी खुलासा नहीं कर सकता।

Advertisement

जेल में लॉरेंस के गुर्गों से मिला था कैथल का गुरमेल

कैथल (हप्र) : गुरमेल कैथल के गांव नरड़ का रहने वाला है। वह एक युवक की हत्या के मामले में जेल गया था। कैथल जेल में ही गुरमेल गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के गुर्गों के संपर्क में आया। इसके बाद वह जमानत पर बाहर आया और मुंबई चला गया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक लॉरेंस के गुर्गों ने ही उसे मुंबई बुलाया था। उसने अपने साथियों के साथ मिलकर बाबा सिद्दीकी के घर और दफ्तर की रेकी की थी। वह डेढ़ से दो महीने से मुंबई में था और बाबा पर नजर रख रहा था।

विपक्ष ने उठाए सवाल

राकांपा (शरदचंद्र पवार) के महाराष्ट्र अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि जब सत्तारूढ़ गठबंधन का नेता ही सुरक्षित नहीं है तो सरकार आम आदमी को कैसे सुरक्षित रख सकती है? कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा कि सिद्दीकी का निधन चौंका देने वाला है, जिसे शब्दों में भी बयां नहीं किया जा सकता। उनके परिवार को न्याय मिलना चाहिए और वर्तमान महाराष्ट्र सरकार को इस घटना की गहन और पारदर्शी जांच का आदेश देना चाहिए। दोषियों को जल्द से जल्द सजा मिलनी चाहिए। जवाबदेही सर्वोपरि है।’ शिवसेना (यूबीटी) की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने पूछा कि यदि सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति का ऐसा अंजाम होगा तो आम लोग कैसे सुरक्षित महसूस करेंगे?

Advertisement

अत्यधिक दुर्भाग्यपूर्ण : अजित पवार

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने हमले को अत्यधिक दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय बताया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि यह घटना बेहद खेदजनक है। उन्होंने कहा, ‘हमने पुलिस को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि कोई भी किसी भी परिस्थिति में कानून अपने हाथों में न ले। हम अपने शहर में गिरोहों के बीच किसी भी प्रकार की लड़ाई को फिर से उभरने नहीं दे सकते।’

Advertisement