मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

राव इंद्रजीत के समर्थन से बिमला चौधरी दूसरी बार विधायक निर्वाचित

10:50 AM Oct 13, 2024 IST
बिमला चौधरी, पर्ल चौधरी

गुरुग्राम, 12 अक्तूबर (हप्र)
गुरुग्राम जिले की सुरक्षित पटौदी विधानसभा क्षेत्र से केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह समर्थक बिमला चौधरी दूसरी बार विधायक चुनी गई हैं। इस विधानसभा क्षेत्र में भाजपा की यह लगातार तीसरी जीत है।
बिमला चौधरी 2014 में भी आईएनएलडी के गंगाराम के मुकाबला 38963 मतों से जीती थी। उस समय भी उन्हें केंद्रीय मंत्री के समर्थन के रूप में ही भाजपा ने टिकट दिया था लेकिन वर्ष 2019 में राव उन्हें टिकट नहीं दिलवा पाए। राव नरवीर सिंह के समर्थक सत्यप्रकाश जरावता को भाजपा ने टिकट दिया था और वे विजयी रहे। इस बार राव फिर अड़ गए और उनके कोटे से बिमला चौधरी को टिकट मिला है।
इस बार विधानसभा चुनाव में बिमला चौधरी को 98519 मत यानी 62.4% मत प्राप्त किये। उनके मुकाबले कांग्रेस की पर्ल चौधरी ने 51989 मत अर्थात 32.93 प्रतिशत मत प्राप्त किये। चौधरी के पिता भूपेंद्र चौधरी वर्ष 2005 में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीते थे। चौधरी को 41612 अर्थात 46% मत प्राप्त हुए थे। पिता की तुलना में पर्ल चौधरी को इस बार ज्यादा वोट मिले हैं।
इस बार विधानसभा चुनाव में बिमला चौधरी और पर्ल चौधरी का सीधा मुकाबला था। उनके मुकाबले आईएनएलडी के पवन कुमार, आम आदमी पार्टी के प्रदीप कुमार, जननायक जनता पार्टी के अमरनाथ भी मैदान में थे, लेकिन उनका मत प्रतिशत मामूली है। यहां पर नोटा ने भी 668 मत प्राप्त किए हैं।
गुरुग्राम जिले में पटौदी विधानसभा क्षेत्र भी एकदम शहरी चुनाव क्षेत्र है। यहां अवैध कालोनियों की भरमार है, मतलब यह कि दिल्ली के आम लोगों को मकान बनाना हो तो पटौदी विधानसभा क्षेत्र उनकी पसंद है। भाजपा राज में यहां सबसे ज्यादा अवैध कॉलोनियां कटी है और उन्हें नियमित भी करवाया गया है।
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने बिमला चौधरी को टिकट दिलवाया था तो प्रचार भी उन्होंने ही संभाला हुआ था। यहां यह बात आम है कि राव किसी भी पार्टी में रहे या पटौदी से कोई भी विधायक बना ज्यादा बार राव या उनके परिवार के समर्थन एवं आशीर्वाद से ही विधायक चुना गया है। तभी तो वर्ष 1968 और 1977 में यहां से विशाल हरियाणा पार्टी के विधायक चुने गए। यहां पर दो बार इंडियन नेशनल लोकदल के विधायक 2000 -2005 में चुने गए हैं। इस तरह से भाजपा के दो बार 2019 और 2024 तथा कांग्रेस के 1967, 1972, 1982, 2005 में विधायक बने हैं।
गुरुग्राम की तरह ही पटौदी विधानसभा क्षेत्र भी आधुनिकता की ओर बढ़ रहा है। यहां समस्याएं भी गुरुग्राम वाली हैं और सुविधाएं, जरूरतें भी गुरुग्राम वाली हैं।
भाजपा के तत्कालीन विधायक सत्य प्रकाश जरावता का कहना है कि उन्होंने अपने पिछले 5 साल के शासन में पटौदी विधानसभा क्षेत्र को गुरुग्राम के मुकाबले लाकर खड़ा कर दिया है। यहां पर जो विकास कार्य हुए या चल रहे हैं या योजनाओं के मुताबिक और होंगे उसे गुरुग्राम के बराबर लाकर खड़ा कर दिया जायेगा। उन्हें खुशी है कि यहां भाजपा की जीत हुई है, हम सबने काम किया है और पार्टी की जीत में ही हम सब की जीत है।

Advertisement

Advertisement