For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बिहार राजद 26 और कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

07:34 AM Mar 30, 2024 IST
बिहार राजद 26 और कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
Advertisement

पटना, 29 मार्च (एजेंसी)
बिहार में विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन ने शुक्रवार को घोषणा की कि राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से राजद 26 और कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) 3, भाकपा और माकपा एक-एक सीट पर पर चुनाव मैदान में उतरेगी। कांग्रेस को पूर्णिया सीट छोड़ने के लिए मजबूर किया गया, जहां से राज्यसभा सदस्य रंजीत रंजन के पति पप्पू यादव के चुनाव लड़ने की उम्मीद थी।
पप्पू यादव ने दावा किया है कि उन्हें राहुल गांधी तथा प्रियंका गांधी ने कांग्रेस से टिकट मिलने का आश्वासन दिया था। यह पूछे जाने पर कि क्या वह निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ेंगे, उन्होंने ‘न' में जवाब दिया। राजद इस सीट पर चुनाव लड़ेगी, जिसने हाल ही में जनता दल (यू) से उसके खेमे में शामिल हुई बीमा भारती को टिकट दिया है, लेकिन इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की थी। इंडिया गठबंधन ने सीटों के बंटवारे की घोषणा तब की है, जब एक दिन पहले लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा समाप्त हो गयी है। राजद ने उन सभी 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं, जहां पहले चरण में मतदान होना है। इस पर उसके सहयोगी दलों ने नाराजगी जताते हुए इसे ‘एकतरफा कदम’ बताया था। यहां इंडिया गठबंधन के संवाददाता सम्मेलन को राजद नेता तेजस्वी यादव को संबोधित करना था लेकिन वह अनुपस्थित रहे।
राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने कहा कि उन सीटों पर जल्द ही उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जाएंगे, जहां अभी तक नामों की घोषणा नहीं की गयी है। गौरतलब है कि भाकपा और माकपा भी क्रमश: बेगूसराय और खगड़िया से पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुके हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×