मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नशे की सबसे बड़ी खेप पकड़ी, 5 विदेशी गिरफ्तार

06:44 AM Feb 29, 2024 IST
नौका से बरामद मादक पदार्थ और आरोपियों के साथ नौसेना कमांडो। - प्रेट्र

पोरबंदर/नयी दिल्ली, 28 फरवरी (एजेंसी)
भारतीय नौसेना, गुजरात पुलिस और एनसीबी ने एक संयुक्त अभियान में गुजरात तट के पास अरब सागर में एक नौका से 3,300 किलोग्राम मादक पदार्थ बरामद किया। इस संबंध में पांच विदेशियों को गिरफ्तार किया गया है। इसे अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी बताया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार यह नौका एक ईरानी बंदरगाह से आयी थी।
मछली पकड़ने वाली अपंजीकृत नौका को अरब सागर में भारतीय तट से लगभग 60 समुद्री मील दूर और अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के पास रोका गया। एनसीबी ने कहा कि जब्त किये गए लगभग 3,300 किलोग्राम प्रतिबंधित पदार्थ में 3,110 किलोग्राम चरस या हशीश, 158.3 किलोग्राम क्रिस्टल मेथामेफटामाइन और 24.6 किलोग्राम हेरोइन शामिल है। पैकेट पर ‘रास अवद गुड्स कंपनी, प्रोड्यूस ऑफ पाकिस्तान’ की मुहर लगी हुई है। एजेंसी ने कहा कि मादक पदार्थ का स्रोत ईरान में चाबहार बंदरगाह पाया गया है। एनसीबी के उप महानिदेशक (संचालन) ज्ञानेश्वर सिंह ने कहा कि मछली पकड़ने वाली नौका को पोरबंदर लाया गया है और उस पर सवार पांच नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सिंह ने कहा, ‘वे या तो पाकिस्तानी या ईरानी हो सकते हैं। हालांकि, हमने उनके पास से कोई पहचापत्र बरामद नहीं किया है। इन व्यक्तियों के पास से एक थुराया सैटेलाइट फोन और चार मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं।’ एनसीबी अधिकारियों ने कहा कि मादक पदार्थ परिवहन करने वाले जहाजों पर सवार तस्कर जमीन पर खरीदारों के संपर्क में रहते हैं और एक बार सौदा होने के बाद खेप भारत के सबसे दक्षिणी छोर तक कहीं भी उतारी जा सकती है। डीडीजी सिंह ने कहा कि इस अभियान को ‘सागरमंथन-1’ नाम दिया गया था और संयुक्त दल ‘पिछले कुछ सप्ताह’ से मिली जानकारी पर काम कर रहा था।

Advertisement

कीमत 2000 करोड़ तक

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस खेप की कीमत 1,300 से 2,000 करोड़ रुपये के बीच होने का अनुमान लगाया गया है। एनसीबी महानिदेशक एसएन प्रधान ने दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘तस्करी मादक पदार्थ का उपयोग करके देश को अस्थिर करने के षड्यंत्र का हिस्सा है।’ समुद्र से आखिरी बड़ी जब्ती मई, 2023 में केरल तट के पास एनसीबी और नौसेना ने 2,500 किलोग्राम की थी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मादक पदार्थ मुक्त भारत’ के दृष्टिकोण के अनुरूप एजेंसियों ने मादक पदार्थ की बड़ी खेप को जब्त करने में सफलता प्राप्त की है। यह संयुक्त कार्रवाई ऐतिहासिक है। 
- अमित शाह, केंद्रीय गृहमंत्री

Advertisement

Advertisement