मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

चुनाव से पहले टेक्सटाइल उद्योगों को बड़ी राहत, पोलिस्टर नहीं आएगा चीन से सस्ता

09:02 AM Mar 18, 2024 IST

महावीर गोयल, 17 मार्च (वाप्र)
चुनाव से पहले टेक्सटाइल उद्योगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग विदेश व्यापार महानिदेशालय ने अधिसूचना जारी की है कि चीन से आने वाले पोलिस्टर यार्न व फैब्रिक जो 90 रुपये से 120 रुपये किलो तक बिलिंग पर आता है। अर्थात 3.50 डालर अथवा उससे कम पर आता है। उसका रेट अब 290 रुपये किलोग्राम गिना जाएगा। कस्टम ड्यूटी 290 रुपये किलो बिलिंग के हिसाब से लगेगी। इस प्रकार चीन से आने वाले सस्ता पोलिस्टर यार्न और पोलिस्टर फैब्रिक अब भारत में डंप नहीं हो सकेगा। इससे यहां के पोलिस्टर यार्न और पोलिस्टर फैब्रिक बनाने वाली मिलों को प्रोत्साहन मिलना तय है।
इसके साथ पानीपत, लुधियाना सहित अन्य टेक्सटाइल नगरों को इसका लाभ मिलेगा। यहां के उद्योगों को बूस्ट अप मिलना तय है। अकेले नार्थ इंडिया में चीन से 15000-20000 करोड़ का सस्ती दरों का पोलियस्टर यार्न और फैब्रिक आता है जिससे यहां के कारखाने बंदी की कगार पर है। बहुत कम उत्पादन इनमें बाकी बचा है। पिछले छह माह से इसके लिए पोलियस्टर उद्योगों से जुड़े बड़े कारपोरेट घराने इस मांग को लेकर सरकार के संपर्क में थे। बिलोसा से लेकर रिलायंस इंडस्ट्री तक को भी इस नोटिफिकेशन का लाभ मिलेगा।

Advertisement

16 सितंबर तक यह नोटिफिकेशन लागू

16 सितंबर 24 तक के लिए यह नोटिफिकेशन लागू कर दिया गया है। सरकार बनने के बाद बजट में इसका प्रावधान किया जाएगा। 16 मार्च को ही इसका नोटिफिकेशन जारी किया गया है। तुरंत प्रभाव से इसे लागू किया गया है। सितंबर तक अब जो माल चीन से आएगा यदि उसकी बिलिंग 90 रुपये किलोग्राम होती है तो उसे 290 रुपये प्रति किलोग्राम माना जाएगा।

स्वागत किया नोटिफिकेशन का

इस नोटिफिकेशन का पोलिस्टर उद्योगों ने स्वागत किया है। उद्यमी कपिल जिंदल, नवीन बंसल का कहना है कि देर से ही सही यह बेहतर कदम उठाया गया है। इससे यहां के उद्योगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। सरकार ने हमारे पक्ष के सुना उस पर अमल किया है। 15 सिंतबर 2024 तक सिंथेटिक बुने हुए कपड़ों पर न्यूनतम मूल्य लागू किया गया है। अधिसूचना संख्या 77/2023 तिथि 16 मार्च 2024 जारी की गई है।

Advertisement

Advertisement