For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल में मामूली बर्फबारी से जगी बड़ी उम्मीदें

06:39 AM Jan 18, 2024 IST
हिमाचल में मामूली बर्फबारी से जगी बड़ी उम्मीदें
शिमला के ऊपरी इलाकों में बुधवार को हुई हल्की बर्फबारी के बाद का नजारा। - दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

शिमला/चंडीगढ़, 17 जनवरी (हप्र/ट्रिन्यू)
हिमाचल प्रदेश के अनेक इलाकों में बुधवार को हल्की बर्फबारी ने बागवानों की बड़ी उम्मीदों को जगा दिया है। उधर, पंजाब और हरियाणा में शीत लहर जारी है। दोनों राज्यों के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर (नवांशहर) के कुछ इलाकों में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों राज्यों में कोहरे का कहर भी जारी है।
बुधवार शाम हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल नारकंडा, हाटू पीक, चांशल, चूड़धार, डोडरा क्वार, खड़ा पत्थर आदि इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई। किन्नौर जिले की ऊंची चोटियों पर भी हिमपात की सूचना है। इस बर्फबारी से बागवानों खासकर सेब बागवानों ने राहत की सांस ली है। अभी यह बर्फबारी चोटियों तक ही सीमित है। इस बीच ज्यादातर इलाकों में हल्की धुंध छाई रही और बर्फीली हवाओं से ठिठुरन बढ़ गई। कुफरी और शिमला के जाखू में बर्फ के सिर्फ फाहे पड़े। जानकारों के मुताबिक आसमान में बादल न होने के कारण ये फाहे बर्फबारी में तब्दील नहीं हो पाए। किन्नौर की ऊंची चोटियों पर हो रही बर्फबारी से जिले में ठंड और प्रचंड हो गई है। मौसम में आये इस ताजा बदलाव से राज्य में पर्यटन उद्योग को फिर से तेजी की उम्मीद जगी है। बर्फबारी यदि शिमला, मनाली तक होने लगे तो पहाड़ फिर से सैलानियों से गुलजार हो सकते हैं। कुकमसेरी हिमाचल प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य 8.8 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। इसके अलावा कल्पा में तापमान माइनस 1.6, मनाली में 1.1, कुफरी में 2.2 और शिमला में 3.6 डिग्री दर्ज किया गया। इस बीच, मौसम विभाग ने बताया कि अगले पांच दिन तक उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की आशंका है। उत्तर पश्चिम क्षेत्रों में पांच दिनों तक शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने की आशंका है।

अमृतसर में पारा दो और करनाल में 3.4 डिग्री

हरियाणा में करनाल बुधवार को सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। पंजाब के अमृतसर में शीत लहर के साथ न्यूनतम तापमान दो डिग्री दर्ज किया जबकि लुधियाना में ये 2.8 डिग्री और पटियाला में 4.5 डिग्री रहा। बठिंडा में 3.4 डिग्री, फरीदकोट में 2.5 और गुरदासपुर में पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अम्बाला में न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री, हिसार में 5.8, नारनौल में 3.5 और रोहतक में 6.4 डिग्री, भिवानी में 3.5 डिग्री और सिरसा में 5.6 डिग्री सेल्सियस ।

Advertisement

दिल्ली में लगातार सातवें दिन शीत लहर

दिल्ली के लोगों के लिए बुधवार की सुबह भी हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के साथ हुई, इस दौरान न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम है। राष्ट्रीय राजधानी में लगातार सातवें दिन ‘शीत दिवस’ की स्थिति बनी
हुई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×