मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बड़ा खुलासा : इंस्टाग्राम फेक आईडी से ठगों ने 5.62 करोड़ की लगाई चपत

11:52 AM Oct 27, 2024 IST

गुरुग्राम, 26 अक्तूबर (हप्र)
साइबर पुलिस ने सितंबर और अक्तूबर में ठगी के मामलों की जांच के दौरान नौ जालसाजों को गिरफ्तार किया है। इन जालसाजों से मोबाइल फोन, सिम कार्ड और लैपटॉप बरामद किए गए हैं, जिनकी जांच के लिए इन्हें इंडियन साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर भेजा गया था। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इन ठगों ने देशभर में 5.62 करोड़ रुपए की साइबर ठगी की है। आरोपी इंस्टाग्राम पर फेक आईडी बनाकर लोगों को धोखा देते थे और टास्क बेस्ड फ्रॉड के जरिए ठगी की वारदातों को अंजाम देते थे। पुलिस ने इनसे एक लैपटॉप, दो एटीएम कार्ड, पांच सिम और आठ मोबाइल फोन बरामद किए हैं। एसीपी साइबर क्राइम प्रियांशु दीवान के नेतृत्व में जांच की गई, जिसमें साइबर क्राइम वेस्ट थाना के पी/एसआई मोहित की टीम ने गौतम तलवार और शगुन दुबे को गिरफ्तार किया। वहीं, पिंकू की टीम ने सोनू, पिंटू, विजय और सुरेश को पकड़ा। इसके अलावा, एएसआई कमलजीत की टीम ने प्रसून तिवारी और दिव्या श्रीवास्तव को गिरफ्तार किया।
पुलिस के मुताबिक, आरोपियों के खिलाफ देशभर में 5.62 करोड़ की ठगी से संबंधित 1,391 शिकायतें और 46 केस दर्ज किए गए हैं, जिनमें से साइबर क्राइम ईस्ट थाना में एक केस, साइबर क्राइम वेस्ट थाना में तीन केस और प्रदेश में कुल नौ केस शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement