For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Bangladesh Reservation: बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, विवादित आरक्षण प्रणाली वापस

02:55 PM Jul 21, 2024 IST
bangladesh reservation  बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला  विवादित आरक्षण प्रणाली वापस
बांग्लादेश में सार्वजनिक सेवा में कोटा प्रणाली के विरोध के दौरान बख्तरबंद पुलिस वाहन पर पथराव करता युवक। पीटीआई फोटो
Advertisement

ढाका, 21 जुलाई (रायटर्स)

Bangladesh Reservation Movement: बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को सरकारी नौकरियों में अधिकांश आरक्षण प्रणाली को वापस ले लिया है। हालांकि इसे पूरी तरह से खत्म नहीं किया गया है। बता दें, बांग्लादेश इन दिनों आरक्षण खिलाफ चल रहे आंदोलन की आग में जल रहा है। विरोध प्रदर्शनों में अब तक 114 लोगों की मौत हो चुकी है।

Advertisement

रिपोर्ट में कहा गया है कि अदालत के अपीलीय डिवीजन ने निचली अदालत के उस आदेश को खारिज कर दिया, जिसमें कोटा बहाल किया गया था। प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार ने 2018 में आरक्षण प्रणाली को खत्म कर दिया था, लेकिन निचली अदालत ने पिछले महीने इसे बहाल कर दिया, जिससे विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया।

रॉयटर्स के एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि फैसले के तुरंत बाद सुप्रीम कोर्ट के पास की सड़कें शांत हो गईं और पूरी राजधानी ढाका में सेना की टीमें तैनात कर दी गईं। टेलीविजन फुटेज में दिखाया गया कि सुप्रीम कोर्ट गेट के बाहर एक सैन्य टैंक तैनात था।

Advertisement

स्थानीय मीडिया ने पहले दिन में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच छिटपुट झड़पों की सूचना दी थी। सरकार ने कर्फ्यू बढ़ा दिया था क्योंकि अधिकारी नौकरी कोटा पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के लिए तैयार थे। राजधानी ढाका की सड़कों पर सैनिक गश्त पर थे, जो प्रदर्शनों का केंद्र था जो झड़पों में बदल गया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×