For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

नगर निगम मेयर चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका

08:31 AM Jan 11, 2024 IST
नगर निगम मेयर चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका
बुधवार को चंडीगढ़ नगर निगम के पार्षद लखबीर सिंह बिल्लू आप पार्टी छोड़ कर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र पाल मल्होत्रा, सांसद किरण खेर व पूर्व अध्यक्ष संजय टंडन व अन्य पदाधिकारी की मौजूदगी में भाजपा में शामिल होते हुए। -हप्र
Advertisement

एस अग्निहोत्री/हप्र
मनीमाजरा (चंडीगढ़), 10 जनवरी
चंडीगढ़ में नगर निगम चुनाव से पहले भाजपा ने आम आदमी पार्टी को झटका देते हुए आप के एक पार्षद को भाजपा में शामिल करवा शहर की राजनीति को गरमा दिया है। बुधवार को चंडीगढ़ नगर निगम के वार्ड नंबर 31 से पार्षद लखबीर सिंह बिल्लू आम आदमी पार्टी को अलविदा कह कर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र पाल मल्होत्रा, सांसद किरण खेर व पूर्व अध्यक्ष संजय टंडन व अन्य पदाधिकारी की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। उनके साथ आप कार्यकर्ता कुलबीर सिंह, मनप्रीत कुमार, पप्पू तथा अशोक कुमार ने भी आज भाजपा ज्वाइन कर ली। प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र पाल मल्होत्रा ने उनका पार्टी का पटका व फूलमाला पहनकर पार्टी में स्वागत किया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र पाल मल्होत्रा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ही एक ऐसी पार्टी है जो पूर्ण रूप से देश सेवा के लिए समर्पित है तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर पल देशवासियों की सेवा में लगे रहते हैं। उनके नेतृत्व में देश तरक्की की राह पर है तथा पुनः विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है। प्रधानमंत्री की इन लोकहित योजनाओं से आकर्षित कर अनेक व्यक्ति आए दिन भाजपा में शामिल हो रहे हैं। इसी कड़ी में लखबीर सिंह का स्वागत करते हुए कहा कि पार्षद लखबीर सिंह के आने से पार्टी में मजबूती आएगी तथा उनको पार्टी में उचित मान-सम्मान दिया जाएगा।
पार्षद लखबीर सिंह बिल्लू ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों से प्रभावित हैं और भाजपा के नेतृत्व में चंडीगढ़ में बहुत से विकास कार्य हुए हैं, इन्हीं बातों से प्रभावित होकर भाजपा में शामिल हुए हैं। हाल ही में राम मंदिर निर्माण कार्य पूरा होने पर उन्हें बहुत खुशी हुई है जिससे उन्हें भाजपा में शामिल होने की और प्रेरणा मिली है।
सांसद किरण खेर व पूर्व अध्यक्ष संजय टंडन ने भी उनके पार्टी में स्वागत किया। इस अवसर पर प्रदेश महासचिव हुकम चंद, अमित जिंदल, प्रदेश उपाध्यक्ष देवेंद्र सिंह बबला, रामवीर भट्टी, कैलाश चंद जैन, जगतार सिंह जग्गा, राज किशोर, वरिष्ठ उपमहापौर कंवर राणा, उपमहापौर हरजीत सिंह सभी पार्षद तथा प्रदेश पदाधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

चंडीगढ़ नगर निगम मेयर का चुनाव 18 को

नगर निगम के मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव आगामी 18 जनवरी को होगा जिसके लिए डेट तय कर दी गई है। कांग्रेस, आप समेत अन्य दलों में इंडिया गठबंधन की संभावनाओं के चलते इस बार का यह चुनाव काफी रोचक होने की संभावना बनी हुई है। चंडीगढ़ नगर निगम में 35 पार्षद है, जिनमें भाजपा के 15, आम आदमी पार्टी के 12, कांग्रेस के 7, शिरोमणि अकाली दल का 1 पार्षद है जबकि एक वोट सांसद का है। सूत्रों का कहना है कि अगर कांग्रेस और आप पार्टी इंडिया गठबंधन के चलते मिलकर चुनाव लड़ेगी तो उसे स्थिति में भाजपा का मेयर बनना नामुमकिन है लेकिन अगर यह गठबंधन सिरे ना चढ़ा तो इस बार भी भाजपा आराम से अपना मेयर बना लेगी क्योंकि उसके पास सबसे ज्यादा पार्षद हैं। निगम में मेयर के चुनाव के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी हो गई है। नगर निगम के असेंबली हॉल में यह चुनाव दिन में 11 बजे होगा। इसके लिए अनिल मसीह को अधिकारी नियुक्त किया गया है।

नगर निकायों में दलबदल विरोधी कानून लागू हो : कांग्रेस

शहर में भाजपा द्वारा बार प्रलोभन देकर कराये जा रहे राजनीतिक दलबदल की आलोचना करते हुए चंडीगढ़ कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव शर्मा ने कहा कि भाजपा लोकतंत्र को हाईजैक कर सिटी ब्यूटीफुल और इसके प्रबुद्ध नागरिकों के नाम को धूमिल कर रही है। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा यह निंदनीय है कि आम आदमी पार्टी के पार्षद लखबीर सिंह बिल्लू को अब मेयर चुनाव से ठीक पहले भाजपा में शामिल कर लिया गया। वास्तव में मेयर के चुनाव कराने में देरी का कारण यही है कि भाजपा द्वारा इस तरह के अलोकतांत्रिक दलबदल के लिए कुछ अतिरिक्त समय चाहती है। कांग्रेस ने शहर के लोगों से अपील की है कि वे मेयर चुनाव से ठीक पहले प्रलोभन में आकर भाजपा में शामिल होने वाले पार्षदों का बहिष्कार करे। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि 2021 नगर निगम चुनावों के दौरान भाजपा ने 35 में से केवल 12 पार्षद जीते और ऐसे में उसके पास अपना मेयर बनाने का जनादेश नहीं था। लेकिन उसने मेयर चुनाव का प्रबंधन करने के लिए अनैतिक दलबदल का सहारा लिया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement