मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

जी7 शिखर सम्मेलन से इतर हो सकती है बाइडन और मोदी की मुलाकात

09:17 AM Jun 13, 2024 IST
Advertisement

वाशिंगटन, 13 जून (भाषा)

G7 summit: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इटली में जी7 शिखर सम्मेलन से इतर मिलने की संभावना है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी।

Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए एयर फोर्स वन के विमान में इटली प्रस्थान के दौरान सुलिवन ने संवाददाताओं से कहा, ''उन्हें (बाइडन को) उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी वहां आएंगे। भारत ने फिलहाल औपचारिक रूप से उनकी (मोदी) उपस्थिति की पुष्टि नहीं की है लेकिन हमें उम्मीद है कि दोनों नेता एक-दूसरे से मिल सकते हैं। मुलाकात कैसी होगी फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है क्योंकि कार्यक्रम बेहद व्यस्त है।''

भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने नयी दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर बृहस्पतिवार को इटली के लिए रवाना होंगे।

इटली ने 14 जून को होने वाले 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के लिए भारत को 'आउटरीच कंट्री' के तौर पर आमंत्रित किया है। क्वात्रा ने मोदी की इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात की पुष्टि की।

उन्होंने कहा, हालांकि द्विपक्षीय या फिर अन्य नेताओं के साथ प्रधानमंत्री की बैठकों के विवरण पर अभी कार्य किया जा रहा है। सुलिवन ने एयर फोर्स वन में सवार संवाददाताओं से कहा कि बाइडन ने मोदी से फोन पर बात की थी और चुनाव परिणाम व तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर उन्हें बधाई दी थी।

Advertisement
Tags :
Biden Modi meeting in G7G7 summitHindi NewsInternational newsNarendra Modi Joe Bidenअंतरराष्ट्रीय समाचारजी7 में बाइडन मोदी मुलाकातजी7 शिखर सम्मेलननरेंद्र मोदी जो बाइडनहिंदी समाचार
Advertisement