For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

योजनाओं के क्रियान्वयन में भजन मंडलियाें की महत्वपूर्ण भूमिका : एडीसी

10:22 AM May 29, 2024 IST
योजनाओं के क्रियान्वयन में भजन मंडलियाें की महत्वपूर्ण भूमिका   एडीसी
गुरुग्राम के सेक्टर-27 स्थित सामुदायिक भवन में मंगलवार को भजन मंडलियों की कार्यशाला का शुभारंभ करते एडीसी हितेश कुमार मीणा। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 28 मई (हप्र)
केंद्र एवं राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं को धरातल तक पहुंचाने में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन मंडलियों की अहम भूमिका रही है। सरकारी योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक कर स्कीम की सफलता की राह ये प्रचार मंडलियां प्रशस्त कर रही हैं। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने गुरुग्राम के सेक्टर 27 स्थित सामुदायिक भवन में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की रोहतक डिवीजन की भजन मंडलियों की तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए ये उद्गार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि लोक मनोरंजन के साथ शब्दों की सीमा में अपनी बात लोगों तक पहुंचाना इन भजन मंडलियों की रचनात्मक क्षमता को दर्शाता है।
प्रचार मंडलियों के कार्य को सराहनीय बताते हुए एडीसी ने कहा तीन दिन की इस कार्यशाला में भजन पार्टियां यहां से कुछ नया सीख कर जाएं। भजन पार्टियों के सदस्य आपस में एक-दूसरे से विचार-विमर्श कर अपनी कला को और निखार सकते हैं। साथ ही कार्यशाला में आए कला मर्मज्ञों के वक्तव्यों से भी उन्हें नए आइडिया मिल सकते हैं, जिससे कि वे प्रभावशाली तरीके से अपना प्रचार कार्य कर सकें।
सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के एनसीआर क्षेत्र के संयुक्त निदेशक राज सिंह कादयान ने कहा कि भजन पार्टियां लीक से हट कर कुछ ऐसे गीत लिखें, जिन्हें बरसों तक याद रखा जाए। प्रत्येक भजन पार्टी को हर साल दो-तीन ऐसे गीत लिखने चाहिए, जो कि श्रोता के चित्त को आकर्षित कर सकें। गुरुग्राम के डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार ने बताया कि कार्यशाला में रोहतक, झज्जर, सोनीपत, पानीपत और करनाल की विभागीय, अनुबंधित व सूचीबद्ध भजन पार्टियां व ड्रामा पार्टियां भाग ले रही हैं।
इस अवसर पर रेवाड़ी के डीआईपीआरओ दिनेश शर्मा, लोक कवि मांगेराम खत्री, पवन कुमार आदि उपस्थित रहे। कलाकार श्रीपाल, रोहतास, धूणीनाथ, धर्मवीर इत्यादि ने मनमोहक लोकगीत प्रस्तुत किए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×