मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

नागरिक अस्पताल में नहीं मिलतीं बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं, मरीज परेशान

08:41 AM Jul 06, 2023 IST
बहादुरगढ़ के नागरिक अस्पताल का फाइल फोटो।
Advertisement

बहादुरगढ़, 5 जुलाई (निस)
स्वास्थ्य विभाग की ओर से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने का दम तो भरा जाता है मगर बहादुरगढ़ के नागरिक अस्पताल व ट्रामा सेंटर में कई बड़ी जांच सुविधाओं व विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी अक्सर मरीजों को खलती रहती है।
सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों ने पूर्व में भी कई बार यहां चिकित्सा संसाधन उपलब्ध करवाने की आवाज उठाई है लेकिन उसके बावजूद भी सरकार व विभाग की ओर से अभी तक कोई खास ध्यान नहीं दिया गया है। कहने को तो ट्रामा सेंटर भी बना हुआ है लेकिन यहां संचालित इमरजेंसी में भी बेहतर सुविधाएं मरीजों को नहीं मिल पातीं। खासतौर पर दोपहर बाद व शाम के वक्त यहां इलाज के लिए आने वाले गंभीर मरीजों को सबसे ज्यादा दिक्कतें होती हैं। विशेषज्ञ डाक्टरों व चिकित्सा संसाधनों के अभाव में कई मरीजों को तो हायर सेंटर का रुख करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
गंभीर मरीजों को बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं दिलाने के लिए बहादुरगढ़ में कई साल पहले ट्रामा सेंटर बनाया गया था लेकिन अब तक यहां ज्यादा कोई खास सुविधाएं नहीं बढ़ पाई हैं।
हालांकि 200 बेड के अस्पताल की नई बिल्डिंग लगभग बनकर तैयार हो गई है और फिनिशिंग का कार्य पूरा होना बाकी है। कई मरीजों के तिमारदारों का कहना है कि केवल बिल्डिंग बनाने से फायदा नहीं होगा बल्कि इसमें चिकित्सा संसाधन व अन्य सुविधाएं भी बढ़ाने पर विभाग व सरकार को जोर देना होगा। हालत यह है कि यहां न तो पर्याप्त दवाइयां हैं और न ही कई विशेषज्ञ डाक्टरों की सेवाएं मरीजों को मिल पा रही हैं।
रोहतक पीजीआई का रुख करना पड़ता है मरीजों को
नागरिक अस्पताल व ट्रामा सेंटर में चिकित्सा संसाधनों की कमी अक्सर खलती रहती है। ट्रामा सेंटर व नागरिक अस्पताल में कार्डिक कैथ लैब, सीटी स्कैन व एमआरआई जांच की सुविधा मरीजों को नहीं मिल पा रही। इनकी जांच करवाने के लिए मरीजों या तो रोहतक पीजीआई का रुख करना पड़ता है या फिर मजबूर होकर निजी अस्पतालों की शरण लेनी पड़ती है।
क्या कहते हैं डीएमएस
अस्पताल के प्रशासनिक अधिकारी व डीएमएस डा. देवेंद्र मेघा ने कहा कि अस्पताल में 200 बेड की नई बिल्डिंग पूरी तरह से बनकर तैयार होने के बाद यहां कई जांच सुविधाएं और बढ़ेंगी। विभाग व सरकार की ओर से पीपीपी मोड पर कई बड़ी बीमारियों की जांच सुविधा भी शुरू की जाएगी। फिजिशियन व कई अन्य विशेषज्ञ डाक्टरों की जो कमी खल रही है उसको लेकर विभाग को लिखा जा चुका है। विभाग की ओर से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाये जाने पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
अस्पतालनागरिकपरेशानबेहतरमिलतीसेवाएंस्वास्थ्य
Advertisement