मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

जिम जैसे फायदे घर पर व्यायाम से भी

07:38 AM Feb 07, 2024 IST
Advertisement

दीप्ति अंगरीश
टनेस सिर्फ अच्छे खाने और आदतों से नहीं मिल सकती है। इसके लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी होगी। हालांकि एक्सरसाइज के लिए आपको जिम जाना होगा, ऐसा जरूरी नहीं है। यह तो आप जानती हैं कि अच्छी बॉडी के लिए फिट रहना बहुत जरूरी है। फिटनेस पर बातें बहुत होती हैं। पर सब जानते हैं कि हाउसमेकर के लिए यह थोड़ा मुश्किल है। आखिर घर को देखें या एक्सरसाइज करें। खैर, आप बिना कहीं जाए, घर पर ही 6 जरूरी एक्सरसाइज करके स्वस्थ रह सकती हैं। इन्हें रोजाना सुबह-शाम करें। इससे आप रहेंगी फिट और फैट आस-पास भी नहीं फटकेगा। इसके लिए आपका बजट नहीं गड़बड़ाएगा। बस, सिर्फ 15 मिनट लगेंगे। हां, दिन की शुरुआत जरा जल्दी करनी होगी। ताकि एक्सरसाइज के कारण घर के अन्य काम नहीं बिगड़ें। अपनी और अपनों की सेहत के लिए इतना तो आप कर सकती हैं, क्योंकि आप फिट रहेंगी, तो घर का हर सदस्य फिट रहेगा।
साइड लेग लिफ्ट
इस एक्सरसाइज के लिए कोई मशीन या इक्विपमेंट नहीं चाहिए। आप किसी भी खुले व हवादार कमरे में स्कवेट्स और साइड लेग लिफ्ट कर सकती हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले पैर को घुटने पर नीचे स्कवेट्स पोजीशन में आना है। फिर पीछे की ओर झुकाना है। इसके बाद दाएं पैर को साइड में सीधा उठाना है। नीचे आते हुए आपके हाथ सामने की तरफ और साइड में जाते हुए आपके हाथ साइड में होने चाहिए। इसी तरह से दूसरी टांग से करें।
ब्रिज स्ट्रेट लेग लोअर
यह एक्सरसाइज कमाल की है। इससे पेट की मांसपेशियां मजबूत बनेंगी, बैलेंस शानदार बनेगा और वेट लॉस तेजी से होगा। सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेटकर ब्रिज पोजीशन में आ जाएं। अपने हाथों को साइड में रखें और हिप्स को थोड़ा ऊपर उठाएं। अपने एक पैर को सीधा सामने की ओर स्ट्रेच करें। फिर इसे ऊपर की ओर सीधा स्ट्रेच करें और नीचे की ओर लेकर आएं। इसी तरह से दूसरी साइड से करें।

हिप एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों और पैरों के बल आ जाएं। फिर अपने एक पैर को पीछे की ओर स्ट्रेच करें। ऐसा ही दूसरी साइड से भी करें।
वॉल स्कवेट्स
स्कवेट्स से आपकी पूरी बॉडी फिट रहेगी। घर में दीवार के पास खड़े हो जाएं। फिर दोनों हाथों से एक बार बाईं ओर मुड़ते हुए दीवार छूने की कोशिश करें फिर दाईं ओर। दोनों तरफ से मिलाकर एक राउंड पूरा होगा। ऐसे ही कम से कम 20 राउंड करें। इससे कमर और पेट दोनों की चर्बी कम होती है।
साइकलिंग
किसी चेयर या सोफे पर बैठ जाएं। पैरों को मोड़ लें और जैसे साइकिल चलाते हैं वैसे पैरों को चलाएं। इसे पहले 15-20 बार सीधा करें फिर उल्टा इतनी ही बार दोहराएं। इस एक्सरसाइट से पेट की चर्बी कम होती है और बॉडी टोंड होती है।
शोल्डर प्रेस और बाइसेप कर्ल
शोल्डर प्रेस और बाइसेप कर्ल के लिए आप 1-2 लीटर की पानी की बोतल को डंबल की जगह प्रयोग करें। शोल्डर प्रेस से कंधे मजबूत बनते हैं। इसे करने के लिए आप जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों में पानी की बोतल को पकड़ लें। अब आप अपनी पीठ को बिलकुल सीधा रखते हुए दोनों हाथों को एक साथ सिर से ऊपर की ओर उठाएं और फिर वापस लेकर आएं। लेकिन ध्यान रह जब आप अपने हाथों को वापस लेकर आएं। बाइसेप्स कर्ल के लिए आप दोनों हाथों में 1-2 लीटर की पानी की बोतल लें। इसे करने के लिए पैरों को कंधे की चौड़ाई के साथ खड़े हो जाएं। हथेली आगे की ओर करने के साथ, अपनी कोहनी को मोड़ें और वजन को अपने कंधों की ओर खींचें और फिर से अपनी बाहों को नीचे की ओर करें।
नोट - सभी एक्सरसाइज को 10 से 12 बार दोहराएं। धीरे-धीरे इसे करने की अवधि बढ़ाएं। इनसे पूरे शरीर की मासंपेशियां मजबूत होंगी। चर्बी नहीं आएगी। तेज़, झटकेदार मूवमेंट्स से बचें। जल्दबाजी नहीं करें। आरामदायक कपड़े पहने हों। जरूरी है कि एक्सरसाइज करते समय असहज या दर्द का अनुभव करें, तो तुरंत एक्सरसाइज को रोक दें।

Advertisement

Advertisement
Advertisement