For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जीवनशैली में सजगता से चेहरा लगेेगा दमकता-सा

09:46 AM Feb 21, 2024 IST
जीवनशैली में सजगता से चेहरा लगेेगा दमकता सा
Advertisement

नीलोफर

अगर आपको लगता है कि कुछ खास ब्यूटी प्रोडक्ट आपको खूबसूरत बना सकते हैं तो शायद आप गलतफहमी में हैं। खूबसूरती निखारने में सौंदर्य प्रसाधनों की बस मामूली सी भूमिका होती है। आपको अंदर से स्वस्थ और आकर्षक आपकी सजग जीवनशैली ही बनाती है। इसलिए खूबसूरत दिखना है, अपनी तरोताजगी से लोगों को आकर्षित करना है तो सिर्फ सौंदर्य प्रसाधनों के भरोसे न रहें। गांठ बांध लें आपकी सजग जीवनशैली खूबसूरती का सबसे बड़ा खजाना है।

Advertisement

हेल्दी डाइट लें

सजग जीवनशैली का पहला सूत्र यह है कि हेल्दी डाइट लें। हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि हेल्दी डाइट लेने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और स्वास्थ्य से बेहतर खूबसूरती कोई दूसरी नहीं होती। दरअसल हेल्दी डाइट से हमारे शरीर की सारी जरूरतें पूरी हो जाती हैं, इससे वह तरोताजा और निखरा-निखरा दिखता है। जानकारों के मुताबिक, हेल्दी डाइट का पहला सूत्र यह है कि इसमें कार्ब, प्रोटीन, वसा, फाइबर, विटामिन, खनिज और शुद्ध व साफ पानी शामिल हों। डाइट में अंडा, दही, संतरा, नींबू, शहद, दूध, नट्स और अंकुरित अनाज भी शामिल होने चाहिए।

पर्याप्त पानी पीना

हेल्दी डाइट की ही तरह खूबसूरत दिखने के लिए जरूरी है कि त्वचा स्वस्थ और चमकदार हो। अगर त्वचा स्वस्थ होती है तो चेहरा ताजगी से भरा दिखता है। त्वचा को चमकदार बनाने और इसके ताजगीपूर्ण निखार के लिए जरूरी है कि हम हर दिन कम से कम तीन से चार लीटर पानी पीएं। खुद को कम से कम दिन में पांच घंटे शारीरिक रूप से सक्रिय रखना चाहिए। इससे शरीर की फिटनेस बरकरार रहती है। खूबसूरत दिखने में कसी हुई और चमकती त्वचा बहुत बड़ी भूमिका निभाती है। त्वचा को हमेशा मॉश्चराइज करती रहें।

Advertisement

रोज का काम रोज

खूबसूरत दिखने में तनावरहित होने का भी अपना योगदान है। तनावरहित होना तभी संभव है जब हम अपने रोज के काम रोज ही पूरे कर लें।

त्वचा का खयाल

निखरी निखरी त्वचा और चेहरे पर ताजगी चाहिए तो हर महिला को अपनी त्वचा को सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाना चाहिए। इसलिए सर्दियों में भी जब भी घर से बाहर निकलें और कहीं बाहर जाएं तो कम से कम 30 एसपीएफ का सनस्क्रीन लोशन लगाना चाहिए। शरीर को नियमित रूप से ऐसे पौष्टिक तेलों से मॉश्चर भी करना चाहिए, जो हमारी त्वचा को पोषक आहार दें।

व्यायाम हो नियमित

सजग जीवनशैली का संबंध हमारे रोज किए जाने वाले एक्सरसाइज यानी व्यायामों से भी है। अगर हम हर दिन कम से कम 30 मिनट तक नियमित व्यायाम करती हैं तो शरीर में खून का बहाव संतुलित रहता है। नियमित एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर की धड़कनें संतुलित रहती है और हम कई तरह की जीवनशैली संबंधी परेशानियों से बच जाते हैं।

अनुशासित दिनचर्या

सजग जीवनशैली में हमें अपने सोने, जगने और खाने के समय को भी सुनिश्चित करना होता है। हम अगर हर दिन एक निश्चित समय पर ही भोजन करें, एक निश्चित समय पर ही रोज जगें तो शुरुआत में भले यह आदत बनाने में थोड़ी मुश्किल हो, लेकिन आगे चलकर यह आदत ही हमें भीड़ से अलग और लाखों में एक साबित करती है। शरीर में जब इस तरह का एक अनुशासन होता है तो वह स्वस्थ और तरोताजा महसूस करता है।
त्वचा को अतिरिक्त रूप से पोषण देने के लिए हमें कम से कम पखवाड़े में एक बार क्रीम मसाज करना चाहिए। इसी तरह कम से कम एक बार हल्दी का लेप भी लगाना चाहिए। खीरे का पेस्ट और सोने के पहले नहाने की आदत व हल्दी युक्त दूध पीने से भी हम स्वस्थ और सुंदर रहते हैं तथा उत्साह से भी भरे रहते हैं। -इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×