मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

संभलकर जाइये वादियों में, दो दिन बर्फ में फंसे रहे पांच सैलानी

06:39 AM Dec 20, 2023 IST
हिमाचल के काजा -मनाली मार्ग पर बर्फ में फिसलकर लटका वाहन। -निस
अखिलेश महाजन/निस
चंबा (लाहौल-स्पिति), 19 दिसंबर
बर्फीली वादियों में सैर-सपाटे का मन है तो संभलकर जाइये और प्रशासन के दिशा-निर्देशों पर गौर कीजिए, अन्यथा भारी पड़ सकता है रोमांच। पांच सैलानियों के साथ ऐसा ही हुआ। गनीमत रही कि दो दिन बर्फ में फंसे होने के बाद उन्हें सकुशल निकाल लिया गया है। जिन लोगों को रेस्क्यू किया गया उनमें हरियाणा के सिरसा से लक्ष्य गर्ग, दिल्ली के यश ढींगरा, आयुष पांघल, कोटखाई शिमला के अंशुल चौहान एवं झारखंड के अंश भारती शामिल हैं। ये लोग बर्फ में दो दिन के संघर्ष के बाद मंगलवार को मौत के मुंह से बचकर निकले। लाहौल-स्पीति प्रशासन ने स्‍थानीय लोगों की मदद से लोसर गांव से करीब 40 किलोमीटर दूर काजा-मनाली से इन्हें निकाला है।
बताया गया कि पांचों युवक गत रविवार को फॉर्च्यूनर गाड़ी से लोसर से मनाली के लिए निकले। सड़क पर जमी बर्फ के खतरे को देखते हुए स्थानीय लोगों ने इन्हें आगे जाने से रोकने का प्रयास भी किया, लेकिन ये चले गए। फोन का सिग्‍नल न मिल पाने से घबराए परिजनों ने प्रशासन से संपर्क किया। जिलाधीश ने स्पीति और केलांग दोनों ओर से रेस्क्यू टीम भेजने का फैसला किया। 18 दिसंबर को स्पीति की ओर से गई रेस्क्यू टीम कुंजम टॉप से तीन किलोमीटर तक ही जा पाई। बर्फ अधिक होने के कारण गाडि़यां फंसी रही। मंगलवार सुबह 10 गाड़ियों के साथ रेस्क्यू टीम फिर से बातल के लिए निकली और दोपहर ढाई बजे पांचों पर्यटकों को रेस्‍क्‍यू किया।
प्रशासन के अनुसार बातल से करीब दस किलोमीटर दूर चढ़ाई में इन पर्यटकों की गाड़ी बर्फ के कारण फिसल कर लटक गई थी और यह पांचों फंस गए। 17 दिसंबर रात को दो का स्वास्थ्य काफी खराब हो गया। इन लोगों की गाड़ी फंस गई तो तीन दोस्त पैदल छतडू तक मदद मांगने गए, लेकिन मदद नहीं मिल पाई। थक-हारकर ये भी आ गए। गनीमत है कि समय पर रेस्क्यू टीम पहुंच गयी।
"काजा और केलांग से रेस्क्यू टीमें भेजी गयी थी। काजा की टीम पहले पहुंच गई और पर्यटकों को निकाल लिया गया। एसडीएम हर्ष अमरेंद्र नेगी की अगुवाई में रेस्क्यू टीम ने बेहतर काम किया है। वहीं, नायब तहसीलदार प्रेम सिंह भी टीम को लीड कर रहे थे। स्पीति के युवाओं ने रेस्क्यू ऑपरेशन में बड़ी भूमिका निभाई। उनका आभार।"  
- राहुल कुमार, जिलाधीश- लाहौल स्पिति
Advertisement
Advertisement