For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

समस्याओं से जूझ रही बवानीखेड़ा अनाज मंडी : मास्टर सतबीर रतेरा

10:00 AM Apr 26, 2024 IST
समस्याओं से जूझ रही बवानीखेड़ा अनाज मंडी   मास्टर सतबीर रतेरा
भिवानी में बृहस्पतिवार को बवानीखेड़ा अनाज मंडी का जायजा लेते कांग्रेस नेता मास्टर सतबीर रतेरा।-हप्र
Advertisement

भिवानी, 25 अप्रैल (हप्र)
कांग्रेस नेता मास्टर सतबीर रतेरा ने आज बवानीखेड़ा अनाज मंडी का दौरा कर वहां की समस्याओं को सुना और प्रशासन से इन समस्याओं को जल्द दुरूस्त करवाने की मांग की। इस दौरान मास्टर सतबीर रतेरा ने मंडी का जायजा लेते हुए सीवरेज लीकेज और गेंहूं और सरसों का जल्द उठान न होने जैसी समस्याओं को उठाया। उन्होंने कहा कि बवानीखेड़ा मंडी वर्षों से इन समस्याओं से जूझ रही है, लेकिन शासन और प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। यहां के किसान और आढ़ती बार-बार मंडी की इन समस्याओं को उठाते रहते हैं लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
रतेरा ने कहा कि मंडी में सीवरेज पानी निकासी की समस्या ने यहां के किसानों और व्यापारियों को परेशान कर रखा है।
सीवरेज लीकेज के कारण दूषित पानी बार-बार मंडी में फैल जाता है, जिसकी वजह से अनाज के खराब होने व उनके रख-रखाव, आवामन की समस्या, गंदे पानी की वजह से फैली बदबू व उसमें पनपते मच्छरों की वजह से अनेक बीमारियां फैल रही है। रतेरा ने कहा कि बवानीखेड़ा की अनाज मंडी के मुख्य रास्ते पर ठप सीवर की वजह से गंदा पानी फैला है। इसी गंदे पानी से होकर मंडी में आने जाने वाले वाहन गुजर रहे हैं।
किसान भी इसी गंदे पानी को पार कर मंडी में फसल लेकर पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि गेहूं और सरसों का सीजन पीक पर हैं और मंडी में उठान काफी धीमी प्रक्रिया से हो रहा है। जिसकी वजह से किसान और आढ़ती दोनों परेशान हैं।

ठेकेदार कर रहे गेहूं उठाने में देरी : बुवानीवाला

भिवानी (हप्र) : सरकार की गलत नीतियों के कारण प्रदेश में आढ़ती, किसान व मजदूर बर्बादी की कगार पर है। सरकारी अधिकारी व अनाज उठान के ठेकेदारों की लापरवाही कि के कारण मंडियां पूरी पूरी सरसों से भरी हुई है व मंडी के बाहर लंबी-लंबी लाईन अनाज से भरी हुई गाडिय़ों की लगी हुई है। मंडियों में लगभग 354154 क्विंटल सरसों आने के बावजूद सरसों का उठान ना होने से किसान व आढ़तियों में सरकार के प्रति बड़ी भारी नाराजगी है यह बात हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश महासचिव एवं चैम्बर ऑफ कॉमर्स के भिवानी प्रधान डॉ.पवन बुवानीवाला ने भिवानी अनाज मंडियों के दौरे पर आढ़ती व किसानों से बातचीत करने के उपरांत कही। उन्होंने बताया कि भिवानी मंडी में 354154 क्विंटल सरसों आ चुकी है जबकि अब तक 99880 क्विंटल सरसों की टोटल सरकारी खरीद हुई हैं जोकि 30 प्रतिशत ही है जबकि 20 प्रतिशत वेयर हाउस में स्टोर किया गया है। डॉ.पवन बुवानीवाला उसके पश्चात सरसों का उठान न होने से परेशान किसानों व आढ़तीयो द्वारा मार्केट कमेटी के समक्ष दिए जा रहे धरने को समर्थन देने पहुंचे। बुवानीवाला ने कहा कि अनाज उठान के ठेकेदार पैसे लेने के चक्कर में जानबूझकर सरसों का उठान करने में देरी कर रहे हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×