For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दिल्ली पहुंची बंग्लादेश की पीएम शेख हसीना, कल मोदी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में लेंगी हिस्सा

01:26 PM Jun 08, 2024 IST
दिल्ली पहुंची बंग्लादेश की पीएम शेख हसीना  कल मोदी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में लेंगी हिस्सा
नई दिल्ली: बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना शनिवार को नई दिल्ली आगमन पर। हसीना का रविवार को प्रधानमंत्री मोदी और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने का कार्यक्रम है। पीटीआई फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, 8 जून (एएनआई/भाषा)

Modi swearing in ceremony: मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना नयी दिल्ली पहुंच गई हैं। वह पहली राष्ट्राध्यक्ष ने रविवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पहुंची है।

Advertisement

मोदी रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले गत दिवस उन्हें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का नेता चुना गया। शपथ ग्रहण समारोह में कई विदेशी मेहमान हिस्सा लेंगे।

Advertisement

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना उनके लिए सम्मान की बात होगी और इस ऐतिहासिक अवसर पर भारत की उनकी यात्रा से परिलक्षित होगा कि द्विपक्षीय संबंध सकारात्मक दिशा में बढ़ रहे हैं।

नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार करने के बाद मुइज्जू की यह टिप्पणी आई है। मोदी रविवार को पद की शपथ लेंगे और यह प्रधानमंत्री के रूप में उनका लगातार तीसरा कार्यकाल होगा।

मुइज्जू के कार्यालय ने एक बयान में कहा है कि राष्ट्रपति मुइज्जू ने प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

मालदीव में भारतीय उच्चायुक्त मुनु महावर ने राष्ट्रपति कार्यालय में शिष्टाचार भेंट के दौरान उन्हें आमंत्रण पत्र सौंपा। इससे पहले बुधवार को मुइज्जू ने मोदी को बधाई दी थी और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री के साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की थी।

मुइज्जू ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 2024 के आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता मिलने पर बधाई।

वहीं, पाकिस्तानी मूल के एक अमेरिकी व्यवसायी ने दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया के शांतिपूर्ण और सफल संचालन पर भारत के लोगों को बधाई दी और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे दक्षिण एशिया क्षेत्र में स्थिरता की गारंटी हैं।

पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसायी साजिद तरार ने 'पीटीआई' को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "मैंने हमेशा कहा है कि भविष्य में भारत की स्थिरता के लिए मोदी का नेतृत्व आवश्यक है जो कई दलों को आने और संविधान को अस्थिर करने से रोकेगा। मोदी का नेतृत्व भारत की स्थिरता और भारत के भविष्य की गारंटी है।"

उन्होंने कहा कि मोदी के तीसरी बार सत्ता में आने से पाकिस्तान के लोगों को उम्मीद है कि भारत के साथ उनके रिश्ते बेहतर होंगे। एक सवाल के जवाब में तरार ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि अभी तक उनकी ओर से कोई बधाई संदेश नहीं आना निराशाजनक है। उन्होंने कहा, "मोदी न केवल भारत के लिए अच्छे हैं, बल्कि वह पाकिस्तान के लिए भी अच्छे हैं। उन पर इस्लाम विरोधी और पाकिस्तान विरोधी होने के आरोप राजनीति से प्रेरित हैं।"

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ रिश्ते बेहतर होंगे और दोनों दक्षिण एशियाई देशों के बीच व्यापार में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा, "मोदी एक अनुभवी नेता हैं, जिन्होंने ब्रिक्स और जी-20 जैसे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर काम किया है।"

भारत में आम चुनावों के सफल समापन पर बधाई देते हुए उन्होंने कहा, "यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है और भारतीय लोकतंत्र की ताकत और लचीलेपन का प्रमाण है।"

उन्होंने कहा कि भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया की मजबूती पर संदेह करने वालों को चुनावों ने चुप करा दिया है। उन्होंने कहा, "भारत का लोकतंत्र मजबूत साबित हुआ है, यहां तक ​​कि अमेरिका से भी ज्यादा मजबूत।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×