For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

‍Bangladesh News: खालिदा जिया होंगी रिहा, बांग्ला देश सेना प्रमुख जल्द छात्रों और शिक्षकों से मिलेंगे

09:30 AM Aug 06, 2024 IST
‍bangladesh news  खालिदा जिया होंगी रिहा  बांग्ला देश सेना प्रमुख जल्द छात्रों और शिक्षकों से मिलेंगे
बांग्लादेश में प्रधान मंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद लोग प्रधानमंत्री के निवास, गणभवन से फर्नीचर और अन्य सामान ले जाते दिखे। रॉयटर्स
Advertisement

ढाका/वाशिंगटन, पांच अगस्त (भाषा)

Bangladesh News: बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने सोमवार को कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री पद से शेख हसीना का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को रिहा करने का भी आदेश दिया, जो कई मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद से घर में नजरबंद हैं। शहाबुद्दीन ने संसद को भंग करने के बाद एक अंतरिम सरकार का गठन करने का भी ऐलान किया।

Advertisement

अखबार ‘प्रथम अलो' की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने यह टिप्पणी बंगभवन में तीनों सेनाओं के प्रमुखों की उपस्थिति में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान की। इसके अनुसार, बाद में राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने उन्हें अपना त्यागपत्र सौंप दिया है और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है।

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘संसद को भंग करके यथाशीघ्र अंतरिम सरकार बनाने का निर्णय लिया गया है। सेना भी मौजूदा अराजक स्थिति को सामान्य बनाने के लिए कदम उठाएगी।''

Advertisement

उन्होंने कहा कि अंतरिम सरकार जल्द से जल्द आम चुनाव कराएगी। ‘ढाका ट्रिब्यून' अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को रिहा करने का भी निर्णय लिया गया, जो कई मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद घर में नजरबंद हैं। इसमें कहा गया कि राष्ट्रपति शहाबुद्दीन ने देश में जारी विरोध-प्रदर्शनों के दौरान गिरफ्तार सभी छात्रों को रिहा करने का भी आदेश दिया।

सेना की मीडिया शाखा ‘इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस' (आईएसपीआर) ने कहा कि मंगलवार को रात 12 बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। आईएसपीआर द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि सेना प्रमुख वकार-उज-जमां बहुत जल्द छात्रों और शिक्षकों के प्रतिनिधियों से मिलेंगे।

इससे पहले दिन में, बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने कहा कि हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और एक अंतरिम सरकार कार्यभार संभालने जा रही है। पिछले दो दिनों में, हसीना सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं।

लोकतांत्रिक मूल्यों का पालन करते हुए अंतरिम सरकार बनाई जानी चाहिए : अमेरिका

अमेरिका ने कहा है कि बांग्लादेश में लोकतांत्रिक मूल्यों, कानून के शासन और बांग्लादेशी लोगों की इच्छा का सम्मान करते हुए अंतरिम सरकार का गठन किया जाना चाहिए। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को वाशिंगटन में अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम बांग्लादेश के लोगों को बांग्लादेश की सरकार का भविष्य निर्धारित करते हुए देखना चाहते हैं।”

बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना के अचानक इस्तीफा देने और देश छोड़कर जाने से अराजकता की स्थिति पैदा हो गई है। ढाका में बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने कहा है कि एक अंतरिम सरकार कार्यभार संभालने जा रही है और सेना देश में कानून-व्यवस्था बनाए रखने का जिम्मा उठाएगी। हसीना के देश छोड़ने की खबर आते ही हजारों प्रदर्शनकारी उनके आवास में घुस गए और तोड़फोड़ व लूटपाट की।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×