मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Bangladesh Update: बांग्लादेश की पूर्व स्पीकर व पूर्व वाणिज्य मंत्री हत्या मामले में गिरफ्तार

01:03 PM Aug 29, 2024 IST
बांग्लादेश में हुई हिंसा की फाइल फोटो।

ढाका, 29 अगस्त (भाषा)

Advertisement

Bangladesh Update: बांग्लादेश में हाल ही में आरक्षण विरोधी आंदोलन के दौरान हुई हिंसा में एक सुनार की हत्या के मामले में पूर्व स्पीकर शिरीन शर्मिन चौधरी और पूर्व वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी को गिरफ्तार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई।

इन प्रदर्शनों के कारण ही देश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार गिर गई थी। बांग्लादेश के अंग्रेजी अखबार 'ढाका ट्रिब्यून' में प्रकाशित खबर में बताया गया कि रंगपुर में दर्ज एक हत्या के मामले में पूर्व वाणिज्य मंत्री मुंशी (74) को रैपिड एक्शन बटालियन ने ढाका के गुलशन में बुधवार रात गिरफ्तार किया है।

Advertisement

इसमें बताया गया कि प्रदर्शन के दौरान 38 वर्षीय सुनार मुस्लिम उद्दिन मिलन की हत्या के लिए मुंशी और संसद की पूर्व अध्यक्ष चौधरी सहित 17 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। इनके अलावा इस मामले में कई अज्ञात लोग भी आरोपी हैं। शिरीन शर्मिन चौधरी(46) अप्रैल 2013 से अगस्त 2024 तक बांग्लादेश जातीय संसद की पहली महिला अध्यक्ष रही थीं।

प्रदर्शनों के कारण हटना पड़ा था हसीना सरकार को

डेली स्टार समाचार पत्र के अनुसार, बांग्लादेश में नौकरियों में आरक्षण में सुधार की मांग को लेकर छात्रों के नेतृत्व में हुए आंदोलन के दौरान 19 जुलाई को रंगपुर में सुनार मिलन की हत्या कर दी गई थी। इन प्रदर्शनों के चलते पांच अगस्त को 76 वर्षीय हसीना की अवामी लीग सरकार को सत्ता से हटना पड़ा था।

प्रदर्शन में चली थी गोली

इस मामले में दर्ज बयान के अनुसार, जब सिटी बाज़ार क्षेत्र में प्रदर्शन के दौरान छात्रों और अवामी लीग के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई थी तो पुलिस ने आरोपी लोगों के आदेश के तहत अंधाधुंध गोलीबारी की थी। खबर में बताया गया कि उस समय मिलन को गोली लगी और उसे रंगपुर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

हसीना के खिलाफ भी 75 मामले दर्ज

हसीना के नेतृत्व वाली सरकार गिरने के बाद अवामी लीग के कई वरिष्ठ नेता, सांसद और पूर्व मंत्री अज्ञात स्थानों पर जा छुपे थे। प्रमुख बांग्ला भाषा के समाचार पत्र प्रथम आलो के अनुसार, मुंशी भी पांच अगस्त से छुपे हुए थे। खबर के अनुसार, वह हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग सरकार के लगातार तीसरे कार्यकाल के दौरान वाणिज्य मंत्री बने थे। प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद शेख हसीना पांच अगस्त को भारत चली गई थीं। उनके खिलाफ हत्या समेत कम से कम 75 मामले दर्ज हैं।

Advertisement
Tags :
Bangladeshbangladesh updateBangladesh violenceHindi NewsInternational newsअंतरराष्ट्रीय समाचारबांग्लादेशबांग्लादेश अपडेटबांग्लादेश हिंसाहिंदी समाचार