मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Bangladesh Crisis: जयशंकर बोले- बांग्लादेश में हालात पर भारत की नजर, सुरक्षा बलों को सतर्क रहने को कहा

03:30 PM Aug 06, 2024 IST
राज्यसभा में जयशंकर। वीडियो ग्रैब
Advertisement

नयी दिल्ली, छह अगस्त (भाषा)

Bangladesh Crisis: सरकार ने बांग्लादेश में अस्थिर हालात पर चिंता जताते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि वह पड़ोसी देश की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। विदेश मंत्री ने बांग्लादेश की स्थिति पर राज्यसभा में दिए गए एक बयान में कहा कि बांग्लादेश के साथ भारत के दशकों से गहरे संबंध हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा कि वहां के हालात से यहां भी चिंता उत्पन्न हुई है। उन्होंने कहा कि वहां जून से हालात बिगड़ने शुरु हुए और यह सिलसिला अब तक जारी है और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी हालात नहीं बदले।


उन्होंने कहा कि जो कुछ पड़ोसी देश में हुआ, उसका एक सूत्री एजेंडा यह था कि प्रधानमंत्री शेख हसीना इस्तीफा दे दें। जयशंकर ने कहा कि पांच अगस्त को कर्फ्यू के बाद भी वहां दंगे हुए।

उन्होंने कहा कि बहुत कम समय में शेख हसीना ने कल कुछ वक्त के लिए भारत आने की अनुमति मांगी थी और उनका अनुरोध स्वीकार कर उन्हें यहां आने की अनुमति दी गई। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में अभी भी अस्थिर हालात हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार राजनयिक मिशनों के माध्यम से बांग्लादेश में भारतीय समुदाय के साथ निरंतर संपर्क में है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में एक अनुमान के अनुसार 19,000 भारतीय नागरिक हैं, जिनमें 9,000 छात्र हैं।

उन्होंने कहा कि जुलाई में अधिकतर छात्र भारत लौट आए। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में हिंसा एवं अस्थिरता को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने चिंता जतायी। विदेश मंत्री ने कहा कि पड़ोसी देश के साथ लगने वाली सीमा पर सुरक्षा बलों को अत्यधिक सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

Advertisement
Tags :
bangladesh crisisBangladesh Hindi newsBangladesh newsbangladesh updateHindi NewsS Jaishankarएस जयशंकरबांग्लादेश अपडेटबांग्लादेश संकटबांग्लादेश समाचारबांग्लादेश हिंदी समाचारहिंदी समाचार
Advertisement