For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हरियाणा की जेलों में तैयार होगी बालाजी की सवामणी

08:46 AM Sep 22, 2023 IST
हरियाणा की जेलों में तैयार होगी बालाजी की सवामणी
दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 21 सितंबर
हरियाणा की जेलों में अब सालासर बालाजी (राजस्थान) में लगने वाली सवामणी का प्रसाद तैयार होगा। राजस्थान से सटे हिसार, महेंद्रगढ़ (नारनौल) और भिवानी की जेलों में कैदियों/बंदियों द्वारा देसी घी के लड्डू तैयार किए जाएंगे। इतना ही नहीं, दूसरी मिठाइयां भी जेलों में बनेंगी। जेलों के बाहर कैदियों द्वारा बनाई गई मिठाइयों व बेकरी की बिक्री के लिए काउंटर लगाने की भी  योजना है।
जेल विभाग विस्तृत प्रारूप तैयार कर रहा है जिसे मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की मुहर लगने के बाद जेल विभाग इसे लागू कर देगा। सालासर बालाजी की हरियाणा में काफी मान्यता है। हरियाणा के अलावा दूसरे राज्यों से भी लोग सालासर जाते हैं। यहां सवामणी की कड़ाही लगाने की पुरानी मान्यता है। लोग अपनी मुराद पूरी होने के बाद सवामणी लगाते हैं। देसी घी के लड्डू के अलावा पेड़े का प्रसाद यहां बांटा जाता है। सरकार की योजना है कि सालासर बालाजी में लगने वाली सवामणी का प्रसाद जेलों में तैयार करवाया जाए। इसके लिए तीन जिलों का चयन इसलिए किया है क्योंकि ये राजस्थान से सटे हुए हैं। इतना ही नहीं, लोगों को जेलों में बनाए जाने वाले लड्डू मार्केट रेट से करीब तीस प्रतिशत कम कीमत पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इनका निर्माण करने वाले कैदियों को इसकी मजदूरी भी दी जाएगी जिससे उनकी आय बढ़ सकेगी।
अंबाला जेल की बेकरी काफी प्रसिद्ध है। इसी तरह से कई जेलों में इमरती, जलेबी, बेसन की बर्फी सहित दूसरी मिठाइयां बनाई जाती हैं। विभाग की योजना है कि जेलों के बाहर काउंटर स्थापित किए जाएं ताकि आम लोग कैदियों के हाथों से बनी मिठाइयाें व बेकरी का स्वाद चख सकें। कई जेलें अब शहर के अंदर आ चुकी हैं। ऐसे में विभाग इस पर भी काम कर रहा है कि इन जेलों के बाहर काउंटर खोलकर वहां लोगों को जेलों की रोटियां खाने का प्रबंध किया जा सके। पंडित और ज्योतिषी भी कई बार लोगों को जेल की रोटी खाने की सलाह देते हैं।

सुधार कार्यक्रमों को पार्लियामेंट कमेटी की शाबाशी

हरियाणा की जेलों में किए गए सुधार और यहां कैदियों को दी जा रही सुविधा पर पार्लियामेंट की स्टैंडिंग कमेटी ने भी हरियाणा की तारीफ की है। पिछले दिनों बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता में इस कमेटी ने भौंड़सी (गुरुग्राम) जेल का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के बाद मोदी ने जेल की विजिटर बुक में घरों से भी अच्छी सुविधाएं हरियाणा की जेलों में होने की टिप्पणी की।

11 जेलों के बाहर लगेंगे पेट्रोल पंप

कुरुक्षेत्र जेल के बाहर लगाया गया पेट्रोल पंप कामयाब होने के बाद अब सरकार ने 11 और जेलों की जमीन पर पेट्रोल पंप स्थापित करने का निर्णय लिया है। इंडियन ऑयल कारपोरेशन के साथ इसके लिए एमओयू किया जाएगा। कुरुक्षेत्र के पंप से सालाना 90 लाख से 1 करोड़ रुपये तक की आय जेल विभाग को हो रही है।

प्रदेश में बनेंगी तीन नयी जेल

भिवानी में नयी जेल बनने के बाद अब चरखी दादरी, फतेहाबाद व रोहतक में नयी जेलें बनने जा रही हैं। रोहतक में हाई सिक्योरिटी जेल बन रही है जिसमें थ्री-टायर सुरक्षा होगी। वहीं अंबाला की सेंट्रल जेल को शहर से शिफ्ट करने के लिए जमीन की तलाश की जा रही है। पंचकूला जिला जेल के लिए नगर निगम, पंचकूला जलोली गांव में 40 एकड़ भूमि देने को तैयार हो  गया है।
भिवानी, हिसार व महेंद्रगढ़ की जेल में सालासर बालाजी की सवामणी का प्रसाद तैयार करवाने का निर्णय लिया है। जेलों के बाहर आम लोगों के लिए काउंटर भी होंगे। इसके अलावा कई परियोजनाओं पर भी काम चल रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बंदियों की खुराक व अन्य व्यवस्था के लिए 14 करोड़ रुपये अलग से देने का ऐलान किया है। अब बंदियों को खाने में दाल के साथ सब्जी और मिठाई भी दी जा रही है।
- चौ. रणजीत सिंह, जेल मंत्री- हरियाणा
Advertisement
Advertisement
Advertisement