For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पुलिस सुरक्षा में 2 एकड़ की खेती कर रही बाला देवी

10:29 AM May 09, 2024 IST
पुलिस सुरक्षा में 2 एकड़ की खेती कर रही बाला देवी
हिसार के अग्रोहा क्षेत्र में हवलदार की सुरक्षा में खेत में काम करती बाला देवी। -हप्र
Advertisement

कुमार मुकेश/हप्र
हिसार, 8 मई
हिसार के अग्रोहा क्षेत्र के ब्लॉक-सी बीड़ में 12.5 एकड़ कृषि भूमि में से छठवें भाग की मालकिन चिकनवास गांव निवासी बाला देवी इन दिनों अपनी करीब दो एकड़ जमीन पर पुलिस की सुरक्षा में खेती कर रही है। वह जब भी खेत में जाती है तो अग्रोहा थाना की महिला हवलदार सुमन या ईएचसी सुदेश उसके साथ हथियारों के साथ मौजूद रहती हैं। खेत का काम करने के बाद महिला हवलदार उसे वापस छोड़कर थाने आती हैं।
सुनने में अजीब लगे, लेकिन बाला देवी को यह सुविधा पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर इसलिए मिली है कि उसका देवर उसे खेत में जाने के लिए रास्ता नहीं दे रहा। बाला देवी ने 30 अक्तूबर, 2023 को हाईकोर्ट में क्रिमिनल रिट पटिशन दायर की थी। अपनी याचिका में बाला देवी ने बताया कि उसके पति कर्ण सिंह दिल की बीमारी के मरीज हैं और वे छह भाई हैं तथा उनके साझे खाते में 12.5 एकड़ कृषि भूमि है। इस भूमि का बंटवारा नहीं हुआ है। शुरुआत में सभी भाई कृषि भूमि में खेती करने के लिए साझा रास्ता देने के लिए सहमत थे, लेकिन एक भाई चंद्रभान इसके लिए तैयार नहीं था। इस बारे में उसने अग्रोहा थाना पुलिस को शिकायत दी तो चंद्रभान ने रास्ता देने के लिए हामी भर ली, लेकिन बाद में रास्ता नहीं दिया। पुलिस और प्रशासन को शिकायत के बाजवूद कोई सुनवाई नहीं हुई। बाला देवी ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से 10 जून, 2023 को हिसार जिला प्रशासन के संबंधित अधिकािरयों को उसकी शिकायत के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट के विभिन्न फैसलों की पालना करने के लिए अवमानना का नोटिस जारी किया तो अग्रोहा थाना पुलिस ने 22 जून, 2023 को चंद्रभान के खिलाफ शांति भंग करने के आरोप में कार्रवाई कर दी। बाला देवी ने बताया कि 16 अक्तूबर, 2023 को जब बिजाई करने के लिए ट्रैक्टर लेकर खेत में गई तो चंद्रभान अपनी 22 वर्षीय पौती के साथ उसे मिला और रास्ता रोक लिया। जान से मारने की धमकी दी। शिकायत करने पर पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। उसने हाईकोर्ट में याचिका दायर की तो अब वह महिला हवलदार के साथ खेत में जाती है और आती है। अब 21 मई इस मामले की सुनवाई है।

हर बार दी जा रही सुरक्षा : थाना प्रभारी

अग्रोहा थाना प्रभारी बलवंत सिंह ने बताया कि बाला देवी की याचिका पर संबंधित पटवारी से राय मांगी गई तो उन्होंने बताया कि कोर्ट के आदेश के बिना खेत में रास्ता नहीं दिलवाया जा सकता। हाईकोर्ट से जब बाला देवी की सुरक्षा के आदेश मिले तो बाला देवी से जाकर मुलाकात की और उन्होंने कहा कि खेत में जाने के लिए जब भी उनको सुरक्षा की जरूरत महसूस होगी, पुलिस को फोन कर देगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×