मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

देश के 112 जिलों के साथ बाढड़ा ब्लॉक भी बनेगा पूर्ण विकसित

09:06 AM Jul 06, 2024 IST
चरखी दादरी के ब्लाॅक बाढड़ा को पूर्ण विकसित करने का विद्यार्थियों को संकल्प दिलाते अधिकारी। -हप्र

चरखी दादरी, 5 जुलाई (हप्र)
देशभर के 112 जिलों के 500 के करीब अविकसित ब्लॉकों को विकसित करने के उद्देश्य से नीति आयोग द्वारा शुरू किए गए एस्पीरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम के तहत चरखी दादरी जिला का बाढड़ा ब्लॉक अब पूर्ण विकसित बनने जा रहा है। नीति आयोग ने अविकसित ब्लॉकों को संपूर्णता अभियान के तहत बाढड़ा ब्लाॅक का चयन किया है। पिछड़ेपन को दूर कर पूर्ण विकसित करने के लिए के लिए 30 सितंबर तक विभिन्न मापदंडों पर विकास के क्षेत्र में कार्य किया जाएगा। नीति आयोग की टीम द्वारा इसकी शुरूआत कर दी गई है।
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनवरी-2023 में नीति आयोग के माध्यम से इस अभियान की शुरूआत की गई थी। इस अभियान के तहत चरखी दादरी जिले के बाढड़़ा ब्लॉक को पूर्ण विकसित करने के लिए चुना गया है। अभियान का उद्देश्य नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना व शासन में सुधार करना है। इसके अलावा इन ब्लॉकों को सामाजिक व आर्थिक तौर पर भी उन्नत करना है, ताकि कमजोर वर्गों को विकास का वास्तविक लाभ मिल सके। इसी कड़ी में नीति आयोग द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में बाढ़ड़ा खंड में कार्यक्रम की शुरूआत की गई है जो 30 सितंबर, 2024 तक चलेगा।
जिला परिषद के सीईओ प्रदीप कौशिक, नीति आयोग से मणि प्रकाश, बीईओ जलकरण सिंह सहित आंगनबाड़ी वर्कर, आम नागरिकों व स्वास्थ्यकर्मियों ने इसमें हिस्सा लिया। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने कार्यक्रम से संबंधित पोस्टर, बैनर आदि बनाकर खंड को विकसित बनाने का संदेश दिया। वहीं कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा स्टालें भी लगाई गई।
बीईओ जलकरण सिंह ने बताया कि नीति आयोग द्वारा शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य चुने गए ब्लॉकों के पिछड़ेपन को दूर कर उन्हे पूर्ण विकसित करना है। इसके तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, आधारभूत सुविधाएं, सामाजिक विकास सहित 6 बिंदुओं पर कार्य करना है।
इस मौके पर स्कूली बच्चों की पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया तथा विजेता बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया।

Advertisement

Advertisement