मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Baba Siddiqui: बाबा सिद्दीकी की हत्या से बॉलीवुड भी सदमे में, कई सेलिब्रिटीज से थी दोस्ताना संबंध

04:09 PM Oct 13, 2024 IST
21 जुलाई, 2013 की फाइल फोटो में बाबा सिद्दीकी, मुंबई में एक इफ्तार पार्टी के दौरान अभिनेता सलमान खान और शाहरुख खान के साथ। पीटीआई फोटो

नयी दिल्ली, 13 अक्टूबर (भाषा)

Advertisement

Baba Siddiqui: बाबा सिद्दीकी ने कभी एक दूसरे के कट्टर विरोधी रहे सुपरस्टार सलमान खान और शाहरुख खान के बीच सुलह कायम करायी थी, जो 2013 के सबसे वायरल क्षणों में से एक था। वह सिनेमा के दिग्गज सुनील दत्त के शिष्य, यहां तक ​​कि उनके दूसरे बेटे के रूप में माने जाते थे।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी राजनीति और हिंदी फिल्मोद्योग के सहसंबंध के प्रतीक थे। शनिवार रात गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गयी। उनकी इफ्तार पार्टी में बड़ी-बड़ी फिल्मी हस्तियां पहुंचती थीं जिनमें खान (सलमान खान,शाहरूख खान), फिल्मकार कबीर खान, सेलिब्रिटी डिजाइनर मनीष मल्होत्रा और अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर, कैटरीना कैफ, हुमा कुरैशी, सोनू सूद, सुशांत सिंह राजपूत, अंकिता लोखंडे, कियारा आडवाणी, आर माधवन और अदिति राव हैदरी आदि शामिल होते थे। सुनील दत्त की बेटी और कांग्रेस नेता प्रिया दत्त ने कहा है कि वह सिद्दीकी की हत्या से ‘स्तब्ध' हैं।

Advertisement

उन्होंने ‘एक्स' पर लिखा, ‘‘ बाबा (सिद्दीकी) मात्र एक राजनीतिक सहयोगी नहीं थे बल्कि वह परिवार के सदस्य थे। मेरे पिता के लिए बाबा सिद्दीकी एक बेटे की तरह थे और मेरे लिए वह एक भाई एवं एक प्यारे दोस्त थे।'' बॉलीवुड की गलियारों में चर्चित हस्ती बाबा सिद्दीकी की शनिवार रात मुंबई में बांद्रा ईस्ट इलाके के खेर नगर में उनके बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर तीन लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

बाबा सिद्दीकी ने कोविड-19 महामारी के दौरान मरीजों को जीवन रक्षक दवाइयां उपलब्ध कराकर प्रशंसा पायी थीं। दिवंगत कांग्रेस सांसद सुनील दत्त ही बाबा सिद्दीकी को राजनीति में लेकर आये थे। सुनील दत्त ने लगातार पांच बार मुंबई उत्तरी सीट का प्रतिनिधित्व किया था। बाबा सिद्दीकी 1977 में किशोरवय अवस्था में कांग्रेस में शामिल हुए थे। जब वह फरवरी में अजित पवार की अगुवाई वाली राकांपा का हिस्सा बन गये तब भी उन्होंने अपने राजनीतिक करियर में सुनील दत्त की भूमिका स्वीकार की थी।

प्रिया दत्त ने कहा कि बाबा सिद्दीकी अपने राजनीतिक करियर के दौरान उनके पिता के साथ खड़े रहे। उन्होंने लिखा, ‘‘ जब मैं राजनीति में आयी, तो उन्होंने हर उतार-चढ़ाव के दौरान मेरा मार्गदर्शन किया, अपना अटूट समर्थन दिया। उनका जाना परिवार के किसी सदस्य के चले जाने जैसा है। भाभी, जीशान और आर्शिया के लिए मेरा दिल दुखता है।''

उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर लिखा, ‘‘ भगवान उन्हें इस अपार दुःख को सहने की शक्ति प्रदान करें। उनकी आत्मा को शांति मिले। अलविदा, प्यारे भाई।'' बाबा सिद्दीकी का सुनील दत्त से संबंध ही था जिसके कारण उन्हें 1999 में बांद्रा पश्चिम सीट से विधायक के लिए टिकट मिला। वह तीन बार इस सीट से निर्वाचित हुए। सुनील दत्त ने न केवल राजनीति बल्कि बॉलीवुड की दुनिया से भी उनका परिचय करवाया।

बाबा सिद्दीकी की मौत के समाचार मिलने के बाद सुनील दत्त के बेटे संजय दत्त लीलावती अस्पताल में जाने वाले पहली ऐसी बॉलीवुड हस्ती हैं। इसी अस्पताल में बाबा सिद्दीकी को शनिवार रात मृत घोषित किया गया था। सलमान, शिल्पा शेट्टी और उनके कारोबारी पति राज कुंद्रा ने भी अस्पताल जाकर बाबा सिद्दीकी के परिवार से मुलाकात की।

वर्ष 2013 में सिद्दीकी की ही इफ्तार पार्टी थी जहां सलमान एवं शाहरूख ने अपने मतभेद भुलाकर एक दूसरे को गले लगाया था। यह पार्टी मुंबई के एक पंचसितारा होटल में आयोजित की गयी थी। दोनों खान के बीच 2008 में कटरीना की जन्मदिन पार्टी में संबंधों में खटास पैदा हो गया था। उनके बीच मतभेद इतना तीखा था कि वे न केवल निजी पार्टी बल्कि सार्वजिनक कार्यक्रमों में भी एक दूसरे के सामने नहीं आते थे।

इंटरनेट पर कई वीडियो मौजूद हैं, जिनमें दोनों के प्रशंसकों को 2013 में उनके गले मिलने की झलक देखने को मिली। इस इफ्तार पार्टी में सलमान ने शाहरूख खान के कंधे पर हाथ रखा जो उनके पिता एवं पटकथा लेखक सलीम खान के बगल में बैठे थे। इस तरह दोनों के बीच वैमनस्य खत्म हुआ। दोनों पहले ‘करण-अर्जुन' फिल्म में एक साथ काम कर चुके थे। एक साल बाद जब कांग्रेस के बाबा सिद्दीकी अहमदाबाद में उत्तरायण के पतंग उत्सव में भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के साथ शामिल हुए तब भी सलमान खान ने सिद्दीकी की तारीफ की थी।

सुपरस्टार सलमान खान ने कहा था, ‘‘हमारे निर्वाचन क्षेत्र बांद्रा में, जहां वोट डालना मेरी जिम्मेदारी है, वहां सबसे अच्छे लोग बाबा सिद्दीकी और प्रिया दत्त हैं। आपको मोदी साहब को वोट देना है, मुझे अपने लोगों को वोट देना है।'' शिवसेना की सदस्य मातोंडकर ने कहा कि वह बाबा सिद्दीकी की मौत की खबर सुनकर ‘गहरा दुख' हुआ।

पूर्व कांग्रेस नेता मातोंडकर ने कहा, ‘‘ भगवान जीशान और उनके परिवार को इस दुखद घड़ी में शक्ति प्रदान करें। दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती हूं।'' अभिनेता रितेश देशमुख ने ‘एक्स' पर लिखा, ‘‘ मेरी संवेदना जीशान और उनके पूरे परिवार के साथ है। भगवान उन्हें इस मुश्किल घड़ी से लड़ने की शक्ति दे। इस जघन्य अपराध के दोषियों को न्याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए।''

पुलिस ने बताया कि दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है जिनमें एक हरियाणा निवासी गुरमेल बलजीत सिंह (23) और दूसरा उत्तर प्रदेश निवासी धर्मराज राजेश कश्यप (19) है। पुलिस ने बताया कि तीसरा आरोपी फरार है और उसे पकड़ने के लिए कुछ टीम महाराष्ट्र से बाहर भी भेजी गई हैं।

Advertisement
Tags :
Baba SiddiquiBaba Siddiqui and BollywoodBaba Siddiqui murderHindi NewsMumbai newsMumbai Policeबाबा सिद्दीकीबाबा सिद्दीकी और बॉलीवुडबाबा सिद्दीकी हत्यामुंबई पुलिसमुंबई समाचारहिंदी समाचार