मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Ayushman Card Process: 70 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग कैसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड, यहां पढ़ें पूरी प्रक्रिया 

04:14 PM Oct 27, 2024 IST

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (एजेंसी/ट्रिन्यू)

Advertisement

Ayushman Card Process: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वास्थ्य बीमा की शुरुआत दीपावली से पहले 29 अक्टूबर को किये जाने की संभावना है। एक आधिकारिक सूत्र ने यह जानकारी दी।

नियमित टीकाकरण की इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्री बनाए रखने के लिए विकसित ‘यू-विन' पोर्टल, को भी उसी दिन प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया जाएगा। सूत्र ने कहा कि इन दोनों के अलावा, मंगलवार को कुछ अन्य परियोजनाओं की भी शुरुआत की जाएगी। यह पोर्टल अभी पायलट आधार पर संचालित किया जा रहा है। सूत्र ने बताया कि इन दोनों परियोजनाओं के अलावा, मंगलवार को कुछ अन्य परियोजनाओं की भी शुरुआत की जाएगी।

Advertisement

‘यू-विन' प्लेटफॉर्म, जो कोविड-19 टीका प्रबंधन प्रणाली ‘को-विन' की प्रतिकृति है, को सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ जन्म से लेकर 17 वर्ष की उम्र तक के बच्चों के टीकाकरण का स्थायी डिजिटल रिकॉर्ड रखने के लिए विकसित किया गया है।

सूत्र ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री द्वारा 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत विस्तारित योजना की शुरुआत किये जाने की संभावना है। इससे लगभग 4.5 करोड़ परिवारों के लगभग छह करोड़ नागरिकों को लाभ मिलेगा।''

सत्तर वर्ष या उससे अधिक उम्र का प्रत्येक व्यक्ति आयुष्मान कार्ड पाने के लिए पात्र है और विस्तारित योजना शुरू होने पर ‘एबी पीएमजेएवाई' के तहत किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकता है। एक सितंबर 2024 तक 12,696 निजी अस्पतालों सहित कुल 29,648 अस्पतालों को पीएमजेएवाई के तहत सूचीबद्ध किया गया है।

यह योजना वर्तमान में दिल्ली, ओडिशा और पश्चिम बंगाल को छोड़कर 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की जा रही है। सूत्र ने बताया कि आधार कार्ड में दर्ज उम्र के अनुसार, 70 वर्ष या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होगा।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं?

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों को PM-JAY के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाना अनिवार्य है। कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल और आयुष्मान मित्र ऐप के जरिए पूरी की जा सकती है। साथ ही, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र, यूटीआई-आईटीएसएल केंद्र और अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में भी यह कार्ड बनवाया जा सकता है। इसके लिए पहचान पत्र (आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) और पारिवारिक समग्र आईडी आवश्यक है।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

जन आरोग्य योजना के लाभ के लिए अधिकारिक वेबसाइट (https://beneficiary.nha.gov.in/) पर जाकर लॉग इन करें और आवेदन के लिए जरूरी पर्सनल जानकारी भरें। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने पर संबंधित डॉक्यूमेंट अपलोड कर ओटीपी वैलिडेशन करें। सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद, आयुष्मान कार्ड डाउनलोड किया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान किया जाता है, जिससे वे सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड दिखाकर लाभार्थी अस्पताल में सभी जरूरी इलाज का लाभ उठा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
ABPMJAYAyushman CardAyushman Card ProcessHindi NewsHow to Make Ayushman CardPradhan Mantri Jan Arogya Yojanaआयुष्मान कार्डआयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएंआयुष्मान कार्ड प्रक्रियाएबीपीएमजेएवाईप्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनाहिंदी समाचार