मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Ayushman Bharat Yojna: केंद्र की आयुष्मान भारत योजना में हुआ घोटाला, कांग्रेस नेत्री सैलजा ने लगाया आरोप

02:16 PM Jul 26, 2024 IST
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 26 जुलाई

Ayushman Bharat Yojna: पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा का शासन भ्रष्टाचार की कुतुबमीनार बन गया है। यहां हर मंजिल पर एक नया घोटाला होता है। गरीबों की मदद के नाम पर भ्रष्टाचार के महल खड़े करने वाली भाजपा सरकार के ‘पीएम जय योजना’ में भ्रष्टाचार की एक और कहानी सामने आई है। संसद की लोकलेखा समिति की रिपोर्ट में उजागर हुआ है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 88 हजार 760 मृतकों के नाम पर 2 लाख 14 हजार फर्जी दावे किए गए।

Advertisement

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य तो गरीबों और जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना था। लेकिन भ्रष्टाचारियों ने आयुष्मान योजना को तिजोरी भरो योजना बना दिया है।

उन्होंने कहा कि एक मरीज को एक समय में कई अस्पतालों में भर्ती होने से रोकने की कोई व्यवस्था नहीं थी। ऐसे में कोई भी मरीज एक समय में कई अस्पतालों में जाकर योजना का लाभ ले लेता था। ऐसे मामले कई राज्यों में उजागर हुए। कुछ ऐसे भी मरीज थे जिसकी मौत हो चुकी थी और वे इस योजना के कार्ड धारक थे।

इलाज से जुड़े दावों का मृत्यु के बाद भुगतान किया। एक ही आधार कार्ड पर कई गई मरीजों का पंजीकरण हुआ। उन्होंने कहा कि संसद की लोकलेखा समिति की रिपोर्ट चौकाने वाली है और उससे साफ होता है कि बिना किसी भय के भ्रष्टाचार जमकर हुआ।

उन्होंने कहा कि योजना की आड़ में गरीबों की मदद के नाम पर भ्रष्टाचार के महल खड़े करने वाली भाजपा सरकार मौन साधे हुए हैं। सरकार इस भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करते हुए उन्हें अदालत के कटघरे में ले जाकर खड़ा करे।

सैलजा ने कहा कि कांग्रेस शीर्ष नेतृत्व मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए कांग्रेस संदेश यात्रा एक बार फिर से शुरू हो रही है। लोकसभा चुनाव से पहले यहां यात्रा हुई थी। इसके अभूतपूर्व परिणाम लोकसभा चुनाव में देखने को मिले। शनिवार को यह यात्रा अंबाला से फिर से आरंभ होगी। वरिष्ठ कांग्रेस नेता बीरेंद्र सिंह एवं राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला के साथ मिलकर हम लोग इस यात्रा के माध्यम से बीजेपी की झूठी नीतियों से लोगों को जागरूक करेंगे।

कांग्रेस शीर्ष नेतृत्व के संदेश को घर-घर तक पहुंचाने के प्रण को पूर्ण करेंगे। यह यात्रा लोकसभा चुनाव की तरह ही हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत को सुनिश्चित करेगी। सैलजा ने कहा कि यह सिर्फ एक यात्रा नहीं है बल्कि एक जन-आंदोलन है। इसके जरिये हरियाणा में सत्य और न्याय की आवाज को बुलंद किया जाएगा। हमारा लक्ष्य है कि हर व्यक्ति के दिल में बदलाव की अलख जगाई जाए और उन्हें इस बदलाव के लिए तैयार किया जाए।

पहले दिन यह होगा यात्रा का रूट

कांग्रेस संदेश यात्रा शनिवार को अंबाला से शुरू होगी। पहले दिन यात्रा अंबाला के अग्रसेन चौक से शुरू होगी। सैलजा के नेतृत्व में 10 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अग्रसेन चौक के बाद डॉ. गुलाटी अस्पताल, एलआईसी बिल्डिंग, बस स्टैंड, खादी आश्रम, शुकुल कुंड चौक, गैंडामल धर्मशाला, अंबिका देवी मंदिर, पुराना सिविल अस्पताल चौक के समीप कार्यक्रम होंगे। जगाधरी गेट पर पहले दिन की यात्रा का समापन होगा।

Advertisement
Tags :
Ayushman Bharat SchemeAyushman Bharat Scheme ScamHindi NewsKumari SeljaPM Health Schemeआयुष्मान भारत योजनाआयुष्मान भारत योजना घोटालाकुमारी सैलजापीएम स्वास्थ्य योजनाहिंदी समाचार
Advertisement