For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पूरी तरह सजी अयोध्या

07:42 AM Jan 20, 2024 IST
प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पूरी तरह सजी अयोध्या
अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के लिए श्रीराम मंदिर में रखी गयी रामलला की मूर्ति। - प्रेट्र
Advertisement

अयोध्या/नयी दिल्ली, 19 जनवरी (एजेंसी)
रामलला मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या पूरी तरह सज चुकी है। उधर, भगवान राम के चित्र वाली चूड़ियों से लेकर 56 प्रकार के ‘पेठा’ तक और लोहा-तांबा से बने 500 किग्रा के नगाड़ा सहित देशभर से उपहारों की वहां बाढ़ सी आ गई है। कन्नौज का इत्र, अमरावती से कुमकुम, भोपाल से फूल और छिंदवाड़ा से कागज पर 4.31 करोड़ बार ‘भगवान राम’ लिखे कागज इनमें शामिल हैं।
इस बीच, उद्योगपति मुकेश अंबानी व उनका परिवार, बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन राजकीय अतिथियों में शामिल हैं। करीब 8,000 लोगों की लंबी सूची में नेता, बड़े उद्योगपति, अभिनेता, खिलाड़ी, नौकरशाह आिद शामिल हैं। सूची में मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने वाली संविधान पीठ का हिस्सा रहे प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और पूर्व प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे, पूर्व न्यायाधीश अशोक भूषण और एस अब्दुल नजीर आदि शामिल हैं। इधर, चंडीगढ़, पुड्डुचेरी समेत अनेक राज्यों, यूटी ने भी 22 जनवरी को अवकाश की घोषणा की है।

शेयर बाजार सोमवार को बंद, आज खुलेगा

प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन सोमवार को शेयर बाजार बंद रहेंगे, जबकि शनिवार को डिजास्टर रिकवरी साइट टेस्टिंग के लिए बाजार में कारोबार होगा। आरबीआई के अनुसार, 22 जनवरी को मुद्रा बाजारों के लिए कारोबार का समय अपराह्न ढाई बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा।

Advertisement

एनडीआरएफ के विशेष वाहन तैनात

भूकंप, बाढ़ जैसी घटनाओं के साथ ही रासायनिक, जैविक, रेडियोधर्मी और परमाणु हमलों से निपटने के लिए प्रशिक्षित राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) दलों को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर अयोध्या में तैनात किया गया है। बल के महानिदेशक अतुल करवाल ने बताया कि दिल्ली में हाल में संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान खरीदे गए हानिकारक सामग्री रोधी वाहन (हजमत) भी अयोध्या में तैनात किए गए हैं। एनडीआरएफ के दल 22 जनवरी के समारोह के बाद भी अयोध्या में तब तक तैनात रहेंगे, जब तक कि शहर में श्रद्धालुओं की भीड़ बनी रहेगी। कई टन वजनी हजमत वाहनों का निर्माण भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने किया है।

स्केट्स, साइकिल और पैदल भी अयोध्या पहुंच रहे भक्त

हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच भक्तों का जज्बा ऐसा है कि कोई सैकड़ों किलोमीटर का रास्ता पैदल तय कर रहा है, तो कोई साइकिल और स्केटिंग करते हुए अयोध्या पहुंच रहा है। पिछले साल मई में पूरे देश की परिक्रमा करने निकले फरीदाबाद के उमेश भगत करीब 13 हजार किलोमीटर साइकिल चलाकर अयोध्या पहुंचे हैं। वहीं, गिनीज बुक में ‘सर्वाधिक लंबे समय तक नृत्य मैराथन’ (124 घंटे) का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाली सोनी चौरसिया वाराणसी से स्केटिंग करती हुई अयोध्या जा रही हैं। हिंदू-मुस्लिम एकता का संदेश लेकर शबनम शेख मुंबई से पैदल यात्रा कर रही हैं।

Advertisement

श्रीराम के आदर्शों पर चल रही सरकार : मोदी

नयी दिल्ली (एजेंसी) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि उनके नेतृत्व में केंद्र सरकार पहले ही दिन से प्रयास कर रही है कि श्रीराम के आदर्शों पर चलते हुए देश में सुशासन और ईमानदारी का राज हो। उन्होंने लोगों से 22 जनवरी को ‘राम ज्योति’ जलाने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं की सूची में लाना ‘मोदी की गारंटी’ है और वह अपने तीसरे कार्यकाल में लोगों के आशीर्वाद से इसे पूरा करेंगे। उन्होंने कहा, ‘भगवान राम ने हमें वादों का सम्मान करना सिखाया और हम गरीबों के कल्याण के लिए निर्धारित सभी लक्ष्यों को पूरा कर रहे हैं।’ प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के सोलापुर में आठ ‘अमृत’ परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद एक सभा को संबोधित कर रहे थे।

मध्य प्रदेश से भेजे गये पांच लाख लड्डू

भोपाल (एजेंसी) : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में तैयार किए गए पांच लाख लड्डू पांच ट्रकों में अयोध्या के लिए रवाना किये। इन ट्रकों को भगवान राम की तस्वीरों से सजाया गया है।
किष्किंधा से पहुंचा विशेष रथ भगवान हनुमान की जन्मस्थली किष्किंधा से एक विशेष रथ अयोध्या पहुंच गया है। देशभर के मंदिरों का भ्रमण करते हुए, रथ को अयोध्या लाने से पहले नेपाल में माता सीता के जन्मस्थल जनकपुर ले जाया गया था। सौ भक्तों का समूह रथ के साथ नाचते-गाते हुए यात्रा कर रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×