For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

चुनावी रैली में गोली लगने से घायल हुए ट्रंप, मोदी व राहुल ने की हमले की निंदा

09:28 AM Jul 14, 2024 IST
चुनावी रैली में गोली लगने से घायल हुए ट्रंप  मोदी व राहुल ने की हमले की निंदा
हमले में रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चेहरे पर खून टपकने लगा। एपी/पीटीआई
Advertisement

शिकागो/दिल्ली, 14 जुलाई (भाषा)

Attack on Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर शनिवार को पेनसिल्वेनिया के बटलर में चुनावी रैली के दौरान हमला किया गया जिसमें वह घायल हो गए लेकिन उनकी हालत ‘ठीक है'। उनके चुनाव-प्रचार अभियान दल ने यह जानकारी दी। वहीं, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने हमले की कड़ी निंदा की है।

Advertisement

अमेरिकी की ‘सीक्रेट सर्विस' ने बताया कि ट्रंप शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक रैली को संबोधित कर रहे थे, इसी दौरान छह बजकर 15 मिनट पर एक संदिग्ध हमलावर ने रैली स्थल के बाहर एक ऊंचे स्थान से मंच की ओर कई गोलियां चलाईं, जिसमें ट्रंप घायल हो गए।


ट्रंप के चुनाव-प्रचार अभियान दल ने कहा, ''पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ठीक हैं। कानून प्रवर्तन और संबंधित अधिकारियों द्वारा तुरंत इस मामले में की गई कार्रवाई के लिए हम आभारी हैं।''

Advertisement

ट्रंप के दहिने कान के ऊपरी हिस्से पर गोली लगी थी। पेनसिल्वेनिया में आयोजित ट्रंप की चुनाव-प्रचार रैली में हजारों की संख्या में उनके समर्थक मौजूद थे और विभिन्न टीवी चैनल पर इसका सीधा प्रसारण किया जा रहा था। रैली के दौरान जैसे ही ट्रंप को गोली लगी तो सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों ने सुरक्षा के लिए उन्हें चारो ओर से घेर लिया, हालांकि अधिकारियों के साथ जाते समय ट्रंप ने ऑडियो फीड के जरिए अपने समर्थकों से कुछ कहा।

चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप पर हुए इस हमले की सभी नेताओं ने निंदा की है। राष्ट्रपति जो बाइडन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बिल क्लिंटन ने इस हमले की निंदा की है।

‘सीक्रेट सर्विस' के प्रवक्ता एंथनी गुगेइल्मी ने एक बयान में कहा,‘‘ अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के कर्मियों ने हमलावर को मार गिराया। संघीय एजेंसी ने तत्काल सुरक्षात्मक उपाय किए, पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप सुरक्षित हैं।''

उन्होंने कहा, "इस हमले से रैली में मौजूद एक व्यक्ति की मौत हो गई है, जबकि दो गंभीर रूप से घायल हैं। इस मामले की जांच जारी है। सीक्रेट सर्विस ने एफबीआई को सूचित कर दिया है।"

मोदी बोले- लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले की रविवार को कड़ी निंदा की और कहा कि राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है।


मोदी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "मेरे मित्र पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले से बेहद चिंतित हूं। घटना की कड़ी निंदा करता हूं। राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।"

ऐसे कृत्यों की कड़ी से कड़ी निंदा की जानी चाहिए : राहुल

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश किये जाने पर रविवार को गहरी चिंता जतायी और कहा कि ऐसे कृत्यों की कड़ी से कड़ी निंदा की जानी चाहिए।


राहुल ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मैं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश किये जाने से काफी चिंतित हूं। ऐसे कृत्यों की कड़ी से कड़ी निंदा की जानी चाहिए।'' कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने ट्रंप के शीघ्र एवं पूर्ण रूप से स्वस्थ होने की कामना भी की।‘

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×