For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Attack on Israel: ईरान ने इस्राइल पर दागे बैलेस्टिक मिसाइल, अमेरिका ने संघर्ष बढ़ने को लेकर चेताया

08:00 AM Oct 02, 2024 IST
attack on israel  ईरान ने इस्राइल पर दागे बैलेस्टिक मिसाइल  अमेरिका ने संघर्ष बढ़ने को लेकर चेताया
हिजबुल्लाह और इजरायली सेना के बीच चल रही शत्रुता के बीच, हमले के बाद बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में धुआं उठता हुआ। रायटर्स
Advertisement

यरुशलम, दो अक्तूबर (एपी)

Advertisement

Attack on Israel: ईरान ने इस्राइल पर कई मिसाइलें दागी, जिसके कारण इस्राइली नागरिकों को सुरक्षित स्थानों का आश्रय लेने के मजबूर होना पड़ा, वहीं ईरान में इस हमले के बाद जश्न मनाया जाने लगा। मंगलवार देर रात तक इस हमले के कारण जान माल की क्षति के बारे में फौरन कोई जानकारी नहीं मिली है।

इस्राइल ने कहा कि उसने कई मिसाइलों को नष्ट कर दिया है वहीं अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उसका प्रहार करने वाला तंत्र इस्राइली रक्षा प्रणाली की सहायता करेगा। ईरान ने कहा कि उसकी अधिकतर मिसाइलों ने अपने निशानों को सटीक प्रहार किया हैं ईरान के अर्द्धसैनिक बल रिवोलूश्यनरी गार्ड ने कहा कि उसने इस्राइल के विरूद्ध जो मिसाइलें दागीं, उनमें 90 प्रतिशत निशाने पर सटीक लगी हैं।

Advertisement

ईरान के सरकारी टेलीविजन पर प्रसारित एक बयान में मंगलवार को कहा गया कि मिसाइल हमलों ने वायु एवं रडार ठिकानों के साथ साथ सुरक्षा तंत्र को निशाना बनाया जहां हमास एवं हिजबुल्ला के वरिष्ठ पदाधिकारियों की हत्या की योजना बनायी गयी थी। बयान में कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत ईरान को अपना बचाव़ करने का अधिकार है।

टीवी स्टेशन पर ईरान के अज्ञात स्थलों से अंधेरे में मिसाइलों के प्रक्षेपण के फुटेज भी दिखाये गये। ईरान के सरकारी टेलीविजन पर देश के अरक, कौम और तेहरान में लोगों को इस्राइल पर मिसाइल दागे जाने का जश्न मनाते हुए भी दिखाया गया। सरकारी टेलीविजन पर लंबे समय से कट्टरपंथियों का नियंत्रण रहा है।

जश्न मनाते लोगों में से कुछ चिल्ला रहे थे, ‘‘अल्लाह हो अकबर, अमेरिका का नाश हो, इस्राइल का नाश हो।'' इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को ही ईरान को कड़े शब्दों में चेतावनी दी थी। ईरान हिजबुल्ला और हमास की मदद करता है।

नेतन्याहू ने कहा था, ‘‘मध्य पूर्व में ऐसा कोई स्थान नहीं है जहां इस्राइल पहुंच नहीं सकता।'' उनका यह बयान बेरुत के दक्षिण में किए गए हवाई हमले के चंद दिनों बाद आया जिसमें लेबनान के हिजबुल्ला समूह का नेता मारा गया था।

हिजबुल्ला और इस्राइल के बीच पिछले कुछ समय से लेबनानी सीमा पर लगभग रोज ही गोलाबारी चल रही है। पिछले वर्ष आठ अक्तूबर को हमास ने इस्राइल में अपने लड़ाकों को भेजा था और उसके बाद गाजा में भीषण संघर्ष शुरू हो गया। उस दौरान करीब 250 इस्राइलियों को बंधक बनाया गया थ। किंतु बाद में इस संघर्ष का केंद्र बिंदु उत्तरी लेबनान बन गया जब हिजबुल्ला का प्रमुख हसन नसरल्ला इस्राइली हमले में मारा गया।

Advertisement
Tags :
Advertisement