मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

स्टेडियम में 9 करोड़ से बिछेगा एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक

11:04 AM Feb 18, 2024 IST
जींद के एकलव्य स्टेडियम में अभ्यास करते खिलाड़ी। -हप्र

जींद, 17 फरवरी (हप्र)
एकलव्य स्टेडियम में 9 करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक बिछाया जाएगा। इसके लिए शनिवार को नगर परिषद ने टेंडर जारी कर दिए। 11 मार्च तक सिंथेटिक ट्रैक बिछाने के लिए टेंडर फॉर्म भरे जा सकेंगे। टेंडर फॉर्म 12 मार्च को खुलेंगे। स्टेडियम में एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक बिछाने की घोषणा 3 साल पहले हुई थी।
घोषणा के बाद जब सिंथेटिक ट्रैक बिछाने की बात आई तो इसके लिए लंबे समय तक एनओसी ही नहीं मिल पाई। पिछले साल जींद के तत्कालीन डीसी डा मनोज कुमार के बदौलत पिछले साल एकलव्य स्टेडियम में एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक बिछाने के लिए एनओसी मिली थी।
स्टेडियम में एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक 400 मीटर का होगा। यह 8 लेन का होगा। इसमें सबबेस का निर्माण होगा। उसके बाद सिंथेटिक ट्रैक पर पानी डालने के लिए स्प्रिंकलर सिस्टम लगाया जाएगा। एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक पर नेचुरल घास भी होगी, और फुटपाथ का निर्माण भी होगा।
इसके अलावा एकलव्य स्टेडियम की फेंसिंग भी की जाएगी। इस पर 9. 11 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। सिंथेटिक ट्रैक बिछाने के लिए नगर परिषद प्रशासन ने शनिवार को टेंडर जारी कर दिए। 11 मार्च तक टेंडर फॉर्म भरे जा सकेंगे। 12 मार्च को टेंडर खोले जाएंगे। उसके बाद तकनीकी और फाइनेंशियल बिड की जांच होगी, तथा जिस फर्म के रेट सबसे कम होंगे, उसे वर्क अलॉट किया जाएगा।
लंबे समय से थी जरूरत
स्टेडियम में एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी। इस समय एथलेटिक्स की जो भी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं होती हैं, वह सभी सिंथेटिक ट्रैक पर होती हैं। ऐसे में जींद के एथलीट साधारण ट्रैक पर प्रैक्टिस कर सिंथेटिक ट्रैक पर ज्यादा कामयाब नहीं हो पा रहे। एथलेटिक्स में जींद के नाम ज्यादा उपलब्धियां केवल इसी कारण दर्ज नहीं हो पाई हैं कि एथलीट को प्रैक्टिस के लिए सिंथेटिक ट्रैक उपलब्ध नहीं । अब सिंथेटिक ट्रैक की सुविधा के बाद जींद के एथलीट को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

Advertisement

12 मार्च को खुलेंगे टेंडर

नगर परिषद के कार्यकारी अभियंता सतीश कुमार गर्ग के अनुसार ट्रैक बिछाने के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। 11 मार्च तक टेंडर फॉर्म भरे जा सकेंगे और 12 मार्च को टेंडर फॉर्म खोले जाएंगे। एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक बिछाने पर लगभग 9 करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च होगी

Advertisement
Advertisement