For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अटल सेवा केंद्र बनेंगे मददगार, घर बैठे मिलेंगी सरकारी सेवाएं

06:57 AM Mar 28, 2024 IST
अटल सेवा केंद्र बनेंगे मददगार  घर बैठे मिलेंगी सरकारी सेवाएं
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 27 मार्च
प्रदेश के नागरिकों को ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने में अब किसी तरह की परेशानी नहीं आयेगी। सरकार ने उनकी मुश्किलों को आसान कर दिया है। प्रदेश की हर पंचायत में ‘अटल सेवा केंद्र’ स्थापित किया जायेगा। इसके लिए ऑपरेटर की नियुक्ति भी सरकार कर चुकी है। पहले चरण में 3400 गांवों के लिए ऑपरेटर चयनित किए हैं। 2 तरह की लिखित परीक्षाओं के बाद इनका चयन हुआ है। अटल सेवा केंद्र में ऑपरेटर के लिए कम से कम 12वीं और कंप्यूटर का ज्ञान अनिवार्य किया था। जिन युवाओं का चयन हुआ है, उनमें ग्रेजुएट और इससे अधिक की पढ़ाई कर चुके युवा भी शामिल हैं। गांवों में नियुक्त किए ऑपरेटर को विकास एवं पंचायत विभाग के अधीन लाया गया है। बाकी के गांवों के लिए भी ऐसे युवाओं का चयन होगा लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद इसे जून में आगे बढ़ाया जाएगा।
गांवों की तर्ज पर शहरों में भी अटल सेवा केंद्रों में युवाओं को नियुक्ति होगी। लगभग एक सप्ताह पहले शहरों में 800 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया जा चुका है। गांवों में अटल सेवा केंद्र का प्रबंध हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण तथा शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा किया जाएगा।

नौकरियों के फार्म भी भरे जा सकेंगे

सरकार ने अधिकांश विभागों व बोर्ड-निगमों में नागरिक सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, मेरा पानी-मेरी विरासत, परिवार पहचान-पत्र, क्षतिपूर्ति सहित विभिन्न प्रकार के कार्यों तथा केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के लिए भी पोर्टल शुरू किए गए हैं। गांवों व शहरों में लोगों को किसी तरह की दिक्कत न आए, इसीलिए अटल सेवा केंद्र स्थापित करके उनमें सरकार की ओर से वालिएंटर की नियुक्ति की गई है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग, हरियाणा लोकसेवा आयोग, हरियाणा कौशल रोजगार निगम के अलावा विभिन्न एजेंसियों की नौकरियों के लिए युवाओं के फार्म भरने में भी अटल सेवा केंद्र सहयोगी बनेंगे। इतना ही नहीं, इसमें शर्त यह लगाई है कि नियुक्त किए गए वालिएंटर को सही से फार्म भरने होंगे। उन्हें फार्म भरने की एवज में शुल्क तभी मिलेगा, जब फार्म सही भरा हुआ होगा। अगर फार्म रिजेक्ट हो जाता है तो किसी तरह का शुल्क नहीं मिलेगा।

Advertisement

''अधिकांश विभागों में अब डिजिटल काम शुरू हो चुका है। केंद्र और हरियाणा सरकार की अनेक योजनाएं हैं। लोग अब उनका घर बैठे ऑनलाइन फायदा उठा सकते हैं। लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो, उनके सहयोग के लिए अटल सेवा केंद्र स्थापित करके उनमें आपरेटर नियुक्त किए हैं। गांवों में 3400 की नियुक्ति हो चुकी है। फिलहाल साथ लगते गांवों के कलस्टर बनाकर लोगों की सुविधाएं दी जाएंगी। शहरों में भी कालोनियों का कलस्टर बनेगा। फिलहाल शहरों के लिए 800 युवाओं के चयन की प्रक्रिया चल रही है।''
-वी़ उमाशंकर, सीएम के प्रधान सचिव।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×