मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Terrorist Attack: मध्य बुर्किना फासो में आतंकी हमले में कम से कम 100 लोगों की मौत

11:47 AM Aug 27, 2024 IST
सांकेतिक फोटो।

अबुजा, 27 अगस्त (एपी)

Advertisement

Terrorist Attack: मध्य बुर्किना फासो के एक गांव में अल-कायदा से जुड़े आतंकवादियों द्वारा सप्ताहांत में किए गए हमले में कम से कम 100 ग्रामीणों और सैनिकों की मौत हो गई। एक विशेषज्ञ ने हमले से जुड़े वीडियो के विश्लेषण के बाद यह जानकारी दी। इस हमले को संघर्षग्रस्त बुर्किना फासो में इस वर्ष हुए सबसे घातक हमलों में से एक बताया जा रहा है।

सुरक्षा थिंक टैंक ‘सौफान सेंटर' के वरिष्ठ अनुसंधान ‘फेलो' वसीम नस्र ने बताया कि राजधानी औगाडौगू से 80 किलोमीटर दूर बार्सालोघो कम्यून के ग्रामीण सुरक्षा चौकियों और गांवों की रक्षा के लिए बनाई जा रही खाइयों की खुदाई के काम में सुरक्षा बलों की शनिवार को मदद कर रहे थे।

Advertisement

नस्र के अनुसार, इस दौरान अल-कायदा से जुड़े जमात नुसरत अल-इस्लाम अल-मुस्लिमीन (जेएनआईएम) समूह के आतंकवादियों ने गांव में गोलीबारी शुरू कर दी। अल-कायदा ने रविवार को एक बयान जारी कर हमले की जिम्मेदारी ली। उसने काया शहर के बार्सालोघो में 'एक सैन्य चौकी पर पूर्ण नियंत्रण'' हासिल करने का दावा किया। काया रणनीतिक लिहाज से अहम शहर है, जहां सुरक्षा बलों और औगाडौगू पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे आतंकी संगठनों के बीच कई मुठभेड़ हो चुकी हैं।

नस्र ने बताया कि हमले से जुड़े वीडियो में कम से कम 100 शवों की गिनती की गई है। इन वीडियो में गोलीबारी की आवाज के बीच खाइयों और फावड़ों के पास पड़ा शवों का ढेर दिखाई दे रहा है। बुर्किना फासो के सुरक्षा मंत्री महामदौ सना ने रविवार को कहा कि सरकार ने हमले का करारा जवाब दिया।

उन्होंने हमले में मारे गए लोगों की वास्तविक संख्या नहीं बताई, लेकिन कहा कि मृतकों में सैनिक और नागरिक शामिल हैं। सना ने कहा, 'हम इस क्षेत्र में ऐसी बर्बरता स्वीकार नहीं करेंगे। सरकार ने सभी प्रभावित लोगों को चिकित्सा एवं अन्य मानवीय सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है। अधिकारी लोगों के जीवन की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।''

Advertisement
Tags :
Central Burkina FasoHindi NewsInternational newsTerrorist Attackअंतरराष्ट्रीय समाचारआतंकी हमलामध्य बुर्किना फासोहिंदी समाचार
Advertisement