For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विधानसभा अध्यक्ष तय करेंगे पंचकूला का जिलाध्यक्ष

10:22 AM Dec 11, 2023 IST
विधानसभा अध्यक्ष तय करेंगे पंचकूला का जिलाध्यक्ष
Advertisement

एस़ अग्निहोत्री/ हमारे प्रतिनिधि
पंचकूला, 10 दिसंबर
हरियाणा की ‘मिनी राजधानी’ यानि पंचकूला में भाजपा जिलाध्यक्ष को लेकर घमासान छिड़ा हुआ है। मौजूदा प्रधान अजय शर्मा का कार्यकाल पूरा हो चुका है। ऐसे में राजधानी चंडीगढ़ से सटे इस जिले की ‘चौधर’ के लिए आधा दर्जन से अधिक नेता भागदौड़ कर रहे हैं। कोई सीएम तक पहुंच रहा है तो कोई स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता का ‘आशीर्वाद’ हासिल करने में जुटा है। प्रदेशाध्यक्ष नायब सिंह सैनी का भी ‘जुगाड़’ तलाशा जा रहा है।

बंतो कटारिया

पंचकूला से विधायक और विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता के सीएम मनोहर लाल के साथ अच्छे रिश्ते हैं। ऐसे में पंचकूला का प्रधान कौन होगा, इसमें स्पीकर की पसंद-नापसंद पर काफी कुछ निर्भर करेगा। भाजपा इस जिले में जातिगत समीकरण भी साधने की कोशिश में है। यहां से विधायक ज्ञानचंद गुप्ता के अलावा पंचकूला नगर निगम के मेयर कुलभूषण अग्रवाल भी वैश्य समाज से हैं। ऐसे में किसी अन्य जाति के नेता को ही जिलाध्यक्ष की कुर्सी मिलने के अधिक आसार हैं।
जिला भाजपा अध्यक्ष बनने के लिए कई भाजपाई लाइन में हैं। जिला अध्यक्ष की ‘चाबी’ विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता के के हाथ में होने के चलते स्पीकर हाउस में नेताओं की परिक्रमा बढ़ी हुई है। मौजूदा जिलाध्यक्ष अजय शर्मा अपना तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा कर सकते हैं। अजय शर्मा पर भी किसी का ‘टैग’ नहीं लगा है। ऐसे में यह भी संभव है कि पार्टी उन्हें एक और मौका दे दे, लेकिन जिस तरह से लॉबिंग चल रही है, उसे देखते हुए जिले को नया प्रधान मिलने के काफी चांस हैं। हरियाणा विधानसभा के स्पीकर और पंचकूला के विधायक ज्ञान चंद गुप्ता जिले से भाजपा के इकलौते विधायक है। जिला अध्यक्ष उनकी पसंद के बगैर बनना मुश्किल लगता है। पंचकूला से सीएम मनोहर लाल का भी खास लगाव है। इसलिए सीएम और हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष दोनों की रायशुमारी से जिलाध्यक्ष बनाया जा सकता है। ऐसे में ज्ञानचंद गुप्ता का ‘आशीर्वाद’ लेने के लिए जिलाध्यक्ष की दौड़ के दावेदार स्पीकर हाउस में हाजिरी भर रहे हैं।

Advertisement

इनके नाम चर्चाओं में

पंचकूला जिला भाजपा अध्यक्ष के लिए पूर्व सांसद स्वर्गीय रत्नलाल कटारिया की पत्नी बंतो कटारिया का नाम भी चर्चाओं में है। बंतो कटारिया प्रदेश भाजपा की उपाध्यक्ष भी हैं। भाजपा के मौजूदा जिला उपाध्यक्ष सुशील सिंगला भी प्रमोशन की जुगत में हैं। इसी तरह उमेश सूद, जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा, पिंजौर से पार्षद संजीव कौशल, युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष रहे योगेंद्र शर्मा, पूर्व जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा के नाम प्रधान के लिए सुर्खियों में हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×