मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पंचकूला में अवैध कब्जों पर विधानसभा अध्यक्ष सख्त

10:15 AM Sep 13, 2023 IST
हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला के सेक्टर -23 में बायो रेमेडीएशन प्लांट का उद्घाटन किया। -दैनिक ट्रिब्यून

एस. अग्निहोत्री/ हप्र
पंचकूला, 12 सितंबर
अवैध कब्जों पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने सख्ती दिखाई है। उन्होंने कहा कि जब तक अतिक्रमण हटाने में विफल जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती, तब तक इस समस्या का समाधान नहीं होगा। समस्या से निपटने के लिए उन्होंने मंगलवार को प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिला उपायुक्त डॉ. सुशील सारवान ने आश्वासन दिया कि अतिक्रमण हटाने के लिए विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी, जिसका एक माह के भीतर धरातल पर स्पष्ट रूप से परिणाम दिखाई देगा। बैठक में शहर के महापौर कुलभूषण गोयल, नगर निगम, पुलिस और एसएसवीपी के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
गुप्ता ने कहा कि शहर को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में प्रशासनिक कमेटी का गठन किया है। कमेटी में निगम आयुक्त, पुलिस उपायुक्त, एसएसवीपी के इस्टेट ऑफिसर शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण हटाने के साथ-साथ रेहड़ी फड़ी लगा जीवनयापन करने वाले छोटे कामगारों के हितों का भी ख्याल रखना है। उन्होंने कहा कि शहर के तकरीबन प्रत्येक सेक्टर में वेंडिंग जॉन बनाए गए हैं। इन वेंडिंग जॉन में फुटकर विक्रेता दुकानदारी चला सकते हैं। फिलहाल विभिन्न वेंडिंग जॉन में करीब 700 साइट खाली पड़ी हैं। उन्होंने कहा कि सेक्टर 7, सेक्टर 9, सेक्टर 11, सेक्टर 15 और सेक्टर 20 से अतिक्रमण हटाने के लिए विशेष अभियान चलाने होंगे। विस अध्यक्ष ने कहा कि पंचकूला को झुग्गियों का शहर नहीं बनने दिया जा सकता। उन्होंने शहर से झुग्गियां हटाने के लिए पुलिस उपायुक्त निकिता खट्टर को कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कुछ लोग वाहनों को मॉडीफाई करवा उनका व्यावसायिक प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे लोग यातायात नियमों का तो उल्लंघन कर ही रहे हैं, साथ ही वे दूसरे राहगीरों के लिए खतरा बन जाते हैं। उन्होंने कहा कि शहर में नशाखोरी को जड़ से खत्म करना होगा।

Advertisement

सेक्टर 23 में बायो रेमेडियल प्लांट का उद्घाटन

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सेक्टर 23 में बायो रेमेडियल प्लांट (पुराने कचरे के निस्तारण प्लांट) का उद्घाटन किया। इस प्लांट के माध्यम से सेक्टर 23 में पड़े कचरे का लगभग 6 माह की अवधि में निस्तारण किया जाएगा। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गुप्ता ने कहा कि बायो रेमेडियल प्लांट के लगने से आसपास के निवासियों की समस्या का समाधान होगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए 20 करोड़ 40 लाख रुपए का कॉट्रेक्ट दिया गया है जिससे लगभग 30 लाख मिट्रिक टन कचरे का निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि घग्गर पार के क्षेत्रों का पिछले गत 9 वर्षों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। इस अवसर पर महापौर कुलभूषण गोयल, शिवालिक विकास बोर्ड के वाइस चेयरमैन ओम प्रकाश देवीनगर, आयुक्त सचिन गुप्ता, पार्षद व अन्य लोग भी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement