For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Assembly Election Results: अरुणाचल में भाजपा और सिक्किम में एसकेएम सत्ता में लौटी

03:35 PM Jun 02, 2024 IST
assembly election results  अरुणाचल में भाजपा और सिक्किम में एसकेएम सत्ता में लौटी
सांकेतिक फोटो। पीटीआई फाइल फोटो
Advertisement

ईटानगर/गंगटोक, दो जून (भाषा)

Assembly Election Results: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रविवार को 60 सदस्यीय विधानसभा में 46 सीट जीतकर लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश की सत्ता में लौट आई। वहीं सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की।

Advertisement

भाजपा ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 10 सीट पहले ही निर्विरोध जीत ली थी। अरुणाचल प्रदेश में चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए एक साथ मतदान हुआ था। अरुणाचल प्रदेश के ग्रामीण कार्य विभाग (आरडब्ल्यूडी) मंत्री होनचुंग नगांदम और पर्यटन मंत्री नाकप नालो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उन उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिन्होंने रविवार को विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की।

अरुणाचल प्रदेश में 50 विधानसभा सीट के लिए रविवार सुबह छह बजे कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई मतगणना जारी है। भाजपा ने 60-सदस्यीय विधानसभा में 10 सीट पहले ही निर्विरोध जीत ली है। अरुणाचल प्रदेश में चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए एक साथ मतदान हुआ था।

Advertisement

नगांदम ने पोंचोउ-वक्का सीट से स्वतंत्र उम्मीदवार होलई वांगसा को 4,662 मतों के अंतर से हराया। नालो ने नाचो निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार एवं अपने प्रतिद्वंद्वी तांगा बयालिंग को 1,373 मतों के अंतर से हराया। भाजपा के तोपिन एते ने ‘आलो (पूर्व में अलोंग) पश्चिम' सीट जीती। उन्होंने एनपीपी के उम्मीदवार एवं अपने प्रतिद्वंद्वी न्यामो एते को 1,951 मतों के अंतर से हराया।

भाजपा उम्मीदवार तानिया सोकी ने एनपीपी नेता एवं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी डिक्टो येकर को 228 मतों से हराकर दपोरिजो सीट जीती। सोकी ने सीट बरकरार रखी। भाजपा के पाणि तरम ने कोलोरियांग सीट से अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी पीपीए के काहफा बेंगिया को 10,550 मतों के अंतर से हराया। बेंगिया पीपीए के अध्यक्ष हैं।

भाजपा के फुरपा त्सेरिंग ने अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी एनपीपी के येशी त्सावांग को 1,202 मतों से हराकर दिरांग निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की। ​​भाजपा के ताई निकियो ने अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी पीपीए के तदर मंगकू को 1,182 मतों से हराकर नयापिन सीट से जीत हासिल की।

मौजूदा भाजपा विधायक ओजिंग तसिंग ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राकांपा के तपांग तलोह को 2,594 मतों से हराकर पंगिन सीट बरकरार रखी। पीपीए उम्मीदवार नबाम विवेक ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा विधायक ताना हाली तारा को 2,530 मतों के अंतर से हराकर डोइमुख निर्वाचन क्षेत्र जीता।

एनपीपी के नामगे त्सेरिंग ने अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी भाजपा के त्सेरिंग दोरजी को महज 996 मतों के अंतर से हराकर सामरिक रूप से महत्वपूर्ण तवांग सीट जीती। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रविवार को 60-सदस्यीय विधानसभा में 46 सीट जीतकर लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश की सत्ता में लौट आई।

अरुणाचल प्रदेश दलगत स्थिति

कुल सीट: 60
पार्टी जीत
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 46
नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 5
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) 3 पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) 2
कांग्रेस 1
निर्दलीय 3

सिक्किम में एसकेएम को प्रचंड बहुमत

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) 32 सदस्यीय विधानसभा में 31 सीट पर जीत दर्ज करके रविवार को लगातार दूसरी बार प्रचंड बहुमत के साथ सिक्किम की सत्ता में लौटा। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) महज एक सीट जीत पाया है। सिक्किम में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के साथ ही विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था।

तमांग की पत्नी कृष्णा राय ने नामची-सिंघीथांग सीट जीती

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की पत्नी कृष्णा कुमार राय ने रविवार को नामची-सिंघीथांग निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीत लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) की उम्मीदवार कृष्णा राय ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के उम्मीदवार बिमल राय को 5,302 मतों से हराया।

एसकेएम उम्मीदवार को 7,605 वोट मिले, जबकि एसडीएफ उम्मीदवार को 2,605 वोट मिले। ‘सिटिजन एक्सन पार्टी-सिक्किम' के महेश राय को 136 और भारतीय जनता पार्टी की अरुणा मांगेर को 233 मत मिले। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) रविवार को लगातार दूसरी बार सिक्किम में सत्ता में लौटी और उसने 32-सदस्यीय विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×