For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

एशियाई खेल भारतीय निशानेबाजों ने 2 स्वर्ण समेत 7 पदक झटके

08:25 AM Sep 28, 2023 IST
एशियाई खेल भारतीय निशानेबाजों ने 2 स्वर्ण समेत 7 पदक झटके
हांगझोउ में एिशयन गेम्स की शूटिंग स्पर्धा के 25 मीटर पिस्टल के टीम वर्ग में स्वर्ण पदक विजेता भारतीय शूटर्स (बाएं) ईशा सिंह, रिदम सांगवान, मनु भाकर एवं (दाएं) 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में स्वर्ण जीतने वाली सिफत कौर। - प्रेट्र
Advertisement

हांगझोउ, 27 सितंबर (एजेंसी)

Advertisement

ईशा सिंह

युवा निशानेबाज सिफत कौर सामरा ने महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता, जबकि भारतीय निशानेबाजों ने बुधवार को यहां एशियाई खेलों में दबदबा बनाते हुए 7 पदक अपने नाम किए। सिफत की ही स्पर्धा में आशी चौकसी ने 451.9 अंक के साथ कांस्य पदक जीता। आशी एक समय रजत पदक की दौड़ में शामिल थी।

हांगझोउ में बुधवार को कांस्य पदक के साथ भारतीय शूटर अनंत जीत सिंह नरूका, अंगद वीर सिंह और गुरजोत सिंह । -प्रेट्र

ईशा सिंह ने महिला 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में 34 अंक के साथ रजत पदक जीता। ईशा ने रजत पदक के दौरान अपनी सीनियर साथी मनु भाकर को भी पछाड़ा जो क्वालीफिकेशन में शीर्ष पर रहने के बाद पांचवें स्थान पर रहीं। सिफत ने 469.6 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता। वह राइफल थ्री पोजीशन में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज भी बनीं।
इससे पहले भाकर, ईशा और रिदम सांगवान की तिकड़ी ने टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। निशानेबाजी के दिन के अंतिम फाइनल में अनंत जीत सिंह नरूका ने पुरुष स्कीट स्पर्धा में रजत पदक जीता। उन्होंने इससे पहले अंगद वीर सिंह बाजवा और गुरजोत सिंह खंगूरा के साथ मिलकर टीम स्पर्धा का कांस्य पदक भी जीता। नरूका, बाजवा और खंगूरा की तिकड़ी ने टीम स्पर्धा में 355 अंक के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। भारत की महिला टीम हालांकि स्कीट स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहते हुए स्पर्धा से बाहर हो गई।
सिफत ने क्वालीफिकेशन में 600 में से 594 अंक से चीन की शिया सियु के साथ एशियाई खेलों का रिकॉर्ड तोड़ा। चीन की खिलाड़ी हालांकि 10 अंक के अंदरूनी हिस्से में अधिक निशाने लगाकर शीर्ष पर रही। आशी ने 590 अंक के साथ छठे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई। माणिनी 18वें स्थान पर रहीं। उन्होंने 580 अंक जुटाए। आशी, माणिनी और सिफत की तिकड़ी ने क्वालीफिकेशन में 1764 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए रजत पदक अपने नाम किया।

Advertisement

महिला हॉकी टीम की 13-0 से शानदार जीत

हांगझोउ में बुधवार को सिंगापुर के खिलाफ मैच में पेनल्टी कॉर्नर लेती भारत की दीपिका । -प्रेट्र

संगीता कुमारी की हैट्रिक समेत अपने खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय महिला हॉकी टीम ने एशियाई खेलों में अपने पहले मैच में सिंगापुर को 13-0 से हराया। विश्व रैंकिंग में सातवें स्थान पर काबिज भारत का सामना पूल ए के मैच में 34वीं रैंकिंग वाली टीम से था। टोक्यो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही भारतीय टीम के लिये संगीता (23वां, 53वां, 47वां मिनट) ने तीन गोल किये, जबकि नवनीत कौर ने 14वें मिनट में लगातार दो गोल दागे । दीपिका (11वां), सुशीला चानू (आठवां), उदिता (छठा), नेहा (19वां), दीप ग्रेस इक्का (17वां), सलीमा टेटे (35वां), वंदना कटारिया (56वां) और मोनिका (52वां) ने गोल दागे। सिंगापुर की टीम भारतीय गोल पर हमले भी नहीं बोल सकी । भारत को अब 29 सितंबर को मलेशिया से खेलना है।

साइकिलिंग : डेविड फर्राटा क्वार्टर फाइनल में

भारत के डेविड बैकहम एल्कातोचूंगो ने एशियाई खेलों की साइकिलिंग स्पर्धा में पुरूषों की फर्राटा रेस में क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। सीएससी वेलोड्रोम के कठिन ट्रैक पर डेविड ने कजाखस्तान के सर्जेइ पोनोमारियोव को 0.188 सेकंड के अंतर से हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई। सेमीफाइनल में जगह के लिये वह मलेशिया के मोहम्मद शाह फिरदौस सहरोम से मुकाबला करेंगे। रोनाल्डो सिंह लाइतोंजाम अंतिम आठ में जगह नहीं बना सके और 1 /16 अंतिम रेपेशॉज दौर में कजाखस्तान के आंद्रे चुगे से हार गए । महिलाओं के केइरिन वर्ग में भारत की शशिकला अगाशे (प्लस 1 . 087) अपनी हीट में पांचवें स्थान पर रहकर सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर सकी।

Advertisement
Advertisement