मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

प्रचार तेज होते ही नेताओं के बिगड़ रहे बोल, शब्दों की मर्यादा भूले

09:02 AM Sep 16, 2024 IST
जयप्रकाश जेपी, श्वेता ढुल, नैना चौटाला, अनूप धानक, अशोक तंवर

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 15 सितंबर
हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार तेज होते ही नेताओं के बोल बिगड़ने शुरू हो गए हैं। चुनावी जनसभाओं और रैलियों में एक-दूसरे के खिलाफ जहां अमर्यादित शब्दों का खूब प्रयोग हो रहा, वहीं सोशल मीडिया पर भी नेता आरोप-प्रत्यारोप में शब्दों की सीमाएं लांघ रहे हैं। हालांकि इस पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने नेताओं को गरिमा नहीं भूलने की हिदायत दी है।
पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की माता और जननायक जनता पार्टी (जजपा) की पूर्व विधायक नैना चौटाला की विवादित टिप्पणी को लेकर घमासान मचा हुआ है। नैना चौटाला ने जजपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री अनूप धानक को लेकर आदमपुर में कथित रूप से कहा, ‘अनूप से तो दोमुंहा सांप बेहतर है। कम से कम उसका पता होता है कि वह किस तरफ डंसेगा। एक तो भगवान ने उसे शक्ल ही काले नाग जैसी दी थी, ऊपर से वो काला नाग निकल भी गया’।
इस विवादित टिप्पणी पर उकलाना से भाजपा उम्मीदवार अनूप धानक ने रूआंसा होकर नैना चौटाला को जवाब दिया, मैं अनुसूचित जाति परिवार से हूं, इसलिए मेरा मजाक उड़ाया जा रहा है। इसी वजह से मुझे बड़ी साजिश के तहत गांवों और चौपालों में जाने से रोका जा रहा है। इससे पहले कांग्रेस महासचिव और सिरसा से सांसद कुमारी सैलजा पर भी नारनौंद में पार्टी प्रत्याशी जसबीर सिंह उर्फ जस्सी पेटवाड़ के कार्यक्रम में जातिगत टिप्पणी की गई थी। इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ तो टिप्पणी करने वाले व्यक्ति ने माफी भी मांग ली। भाजपा नेता एवं पूर्व सांसद अशोक तंवर ने कहा कि कांग्रेस किसानों का मीठा खून पीने वाली पार्टी है। कांग्रेस ने राक्षस और शैतान का रूप धारण कर किसानों का खून पिया है। इसी तरह हिसार से कांग्रेस सांसद जयप्रकाश ने कांग्रेस की महिला नेताओं पर विवादित बयान दिया कि ‘जो लिपस्टिक और पाउडर लगाकर लीडर बनते हों तो मैं भी लगा लूं, फिर दाढ़ी क्यों रखूं’। श्वेता ढुल ने इंटरनेट मीडिया पर जयप्रकाश पर पलटवार करते हुए लिखा कि ‘वोट दूंगी तुझको वादा करती हूं.. शर्त यह है कि दाढ़ी कटा, बिंदी, लिपस्टिक, पाउडर लगाकर तो आ’।

Advertisement

दुष्यंत और कांग्रेस इंटरनेट मीडिया पर आमने-सामने

पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और हरियाणा कांग्रेस भी इंटरनेट मीडिया पर आमने-सामने आ गए हैं। दुष्यंत चौटाला ने अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट एक्स पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर निशाना साधते हुए लिखा कि ‘हम सदन में लगाएंगे नारा हरियाणा जिंदाबाद का, वो सिर्फ ध्यान रखेंगे औलाद और दामाद का, डीलरों और क्षेत्रवाद का’।
हरियाणा कांग्रेस ने जवाब देते हुए लिखा : ‘जद कोरोना मैं किसान बार्डर पै रोया करदे, थाम दोनू भाई दारू की पेटी ढोया कर दे। किसान का वोट लेकै गद्दारी करगे, भाज कै भाजपा की गोदी चढ़गे। इब तै लड़ाई आर-पार की ठणगी, आठ अक्तूूबर नै फेर कहोगे भूंडी बणगी’।

सांसद जयप्रकाश को महिला आयोग ने दिया नोटिस, मांगा जवाब

ललित शर्मा/हप्र
कैथल, 15 सितंबर
हिसार से कांग्रेस सांसद जयप्रकाश अपनी लिपस्टिक-पाउडर टिप्पणी कर घिर गए हैं। रविवार को महिला आयोग ने जेपी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। आयोग की अध्यक्ष रेणु भाटिया ने कहा कि हमने जय प्रकाश के इस बयान पर नोटिस जारी किया है और उन्हें जवाब देने के लिए कहा है। भाटिया ने कहा कि कांग्रेस नेताओं को महिलाओं का सम्मान करना नहीं आता है। कलायत से जयप्रकाश के बेटे विकास सहारन लड़ रहे हैं। बेटे के समर्थन में आयोजित एक सभा के दौरान जयप्रकाश ने चुनाव लड़ रही महिला उम्मीदवारों पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि अगर लिपस्टिक और पाउडर से नेता बनते हैं तो मुझे भी लगाना चाहिए। मुझे दाढ़ी क्यों रखनी चाहिए। उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। श्वेता ढुल ने सोशल मीडिया पर एक कविता पोस्ट कर जेपी को जवाब दिया है। कांग्रेस नेत्री श्वेता ढुल ने लिखा कि वह कांग्रेस में थी, कांग्रेस में है और कांग्रेस में ही रहेगी, लेकिन नारी के अपमान के प्रति जयप्रकाश द्वारा बोले गए शब्दों पर उन्हें माफी मांगनी चाहिए।

Advertisement

ढुल खाप की महापंचायत

इसी मुद्दे को लेकर ढुल खाप ने महापंचायत बुलाई, जिसमें कोई फैसला नहीं हो सका। ढुल खाप के कलायत विधानसभा के अंतर्गत 6 गांव आते हैं। उनका मानना है कि जेपी ने यह बयान राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला की करीबी श्वेता ढुल और अनीता ढुल बड़सीकरी को लेकर दिया है।

Advertisement