मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

आर्यन्स कॉलेज ऑफ लॉ ने मूट कोर्ट सोसायटी का किया उद्घाटन

07:38 AM Oct 10, 2024 IST
मूट कोर्ट में चुने गये प्रधान व उप प्रधान के साथ अन्य सदस्य। -निस

राजपुरा, 9 अक्तूबर (निस)
आर्यन्स कॉलेज ऑफ लॉ, राजपुरा, चंडीगढ़ के पास, ने अपनी मूट कोर्ट सोसायटी का उद्घाटन किया। आर्यन्स परिसर में आयोजित समारोह में डॉ. शिप्रा गुप्ता, प्रोफेसर, कानून विभाग, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ और डॉ. इवनीत वालिया, एसोसिएट प्रोफेसर, राजीव गांधी राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, पंजाब ने भाग लिया। आर्यन्स कॉलेज ऑफ लॉ के प्रिंसिपल डॉ. देवेन्द्र सिंगला उपस्थित थे। समारोह में बीएएलएलबी और एलएलबी सहित आर्यन्स लॉ के छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन समारोह के साथ हुई, जिसके बाद पर्दा उठा कर सोसायटी का उद्घाटन किया गया।
डॉ. शिप्रा ने उल्लेख किया कि मूट कोर्ट 1985 से भारतीय विश्वविद्यालयों में कानूनी पाठ्यक्रम का एक अभिन्न अंग रहा है। मूट कोर्ट कानूनी शिक्षा का एक रूप है जिसमें किसी दिए गए कानूनी मुद्दे या समस्या पर शोध करना, लिखना और मौखिक तर्क प्रस्तुत करना शामिल है। शब्द ‘मूट’ का अर्थ है चर्चा के लिए खुला, और यह इस तथ्य को दर्शाता है कि विवादास्पद अदालत के मामले आमतौर पर कानून के अस्थिर या विवादास्पद क्षेत्रों पर आधारित होते हैं। इस अवसर पर छात्र समिति में अध्यक्ष आदर्श झा, उपाध्यक्ष मुस्कान और निशु, सोशल मीडिया प्रमुख हिमांशु और जसागम, प्रचार प्रमुख नितिन और अर्जित, छात्र समन्वयक मानसी नरेश गुरपरविंदर कौर मो. हुसैन रजत पृक्षा दीपक मो. माजिद खान को सैशे और बैज के साथ घोषित किया गया।

Advertisement

Advertisement